एंजल ब्रोकिंग में आईपीओ कैसे खरीदें

एंजल ब्रोकिंग में आईपीओ कैसे खरीदें

अच्छा लाभ कमाने के लिए इनिशियल पब्लिक आफरिंग (आईपीओ) अच्छे अवसर प्रदान करता है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि एंजल ब्रोकिंग में आईपीओ कैसे खरीदें तो यह पोस्ट आपको संपूर्ण IPO प्रक्रिया सिखाएगा।

आप शायद यह पहले से जानते होंगे कि एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने से पहले, एक कंपनी को, जो अपने आपको शेयर मार्केट में सूचीबद्ध करना चाहती है, उसे अपने शेयर्स इंस्टीट्यूशनल तथा रिटेल इन्वेस्टर्स को आईपीओ प्रक्रिया द्वारा बेचने होते हैं।

यदि कंपनी प्रतिष्ठित और अच्छी तरह से स्थापित हो तो इसके आईपीओ निवेशकों के लिए लाभ कमाने के लिए कई अवसर प्रदान करते हैं। निवेशक इसके द्वारा छोटी अवधि वाले तथा लंबी अवधि वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

छोटी अवधि वाले लाभ के लिए, जैसे ही कंपनी एक्सचेंज में सूचीबद्ध होती है उसी समय निवेशक अपने शेयर्स बेच देते हैं। इस तरह के लाभ को अक्सर लिस्टिंग लाभ कहा जाता है। यदि कंपनी का आधार मजबूत हो तो वह आसानी से 30 से 50% लिस्टिंग लाभ दे सकती है।

लंबी अवधि वाले लाभ के लिए, वह व्यक्ति जिसे अलॉटमेंट मिला है, वह अपने एलॉटेड शेयर्स को नहीं बेजता है अपितु लाभ अर्जित करने के लिए, इन्हें लंबे समय तक अपने पास रखता है।

पिछले कुछ महीने, विशाल आईपीओ शुरुआत के गवाह बने हैं और कई होशियार निवेशकों ने प्रतिष्ठित आईपीओ में निवेश करके लाभ अर्जित किया है।

यदि आप नए निवेशक हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि एंजल ब्रोकिंग में आईपीओ कैसे खरीदे जाते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आप एक निवेशक हैं या एक ट्रेडर, आपको प्रक्रिया का पता होना चाहिए क्योंकि आप किसी भी आईपीओ (यदि कोई प्रतिष्ठित और अच्छी तरह से स्थापित कंपनी इसकी शुरुआत करती है तो ) अवसर को बिना लाभ कमाएं गवाना नहीं चाहेंगे।

एंजल ब्रोकिंग भारत में सबसे अच्छे स्टॉक ब्रोकर में से एक है और इनका ट्रेडिंग प्लेटफार्म आपको आईपीओ में डिजिटली निवेश करने में सक्षम बनाता है। इसके लिए आपको कोई फॉर्म भरने की और ना ही उसको कहीं पर सबमिट करने की आवश्यकता है। केवल अपना एंजल ब्रोकिंग ऐप ओपन कीजिए और आईपीओ का आवेदन भरिए।

शुरू करने से पहले, जाहिर है, परंतु मैं नए निवेशकों के लिए उल्लेख करना चाहता हूं कि आपके पास एंजल ब्रोकिंग में डीमैट अकाउंट होना चाहिए। यदि आपका एंजल ब्रोकिंग में डिमैट अकाउंट नहीं है तो यह चिंता का कोई विषय नहीं है, आप इसे केवल 15 मिनट में ओपन कर सकते हैं। एंजल ब्रोकिंग में अपना ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए आप नीचे दिए गए विशेष लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

एंजल ब्रोकिंग अकाउंट खोलने के लिए विशेष लिंक पर क्लिक कीजिए और 1 साल के लिए मुफ्त डिमैट अकाउंट तथा 30 दिन के लिए मुफ्त ब्रोकरेज प्राप्त कीजिए। (ऑफर सीमित समय के लिए)

भारत में डीमैट अकाउंट खोलने की विस्तृत जानकारी के लिए आपसे निवेदन है कि एंजल ब्रोकिंग अकाउंट की ओपनिंग प्रक्रिया को पढ़ें।

यदि आपका पहले से ही डीमैट अकाउंट है तो एंजल ब्रोकिंग में आईपीओ प्रक्रिया की जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

आईपीओ आवेदन के लिए आवश्यक शर्तें

आईपीओ आवेदन के लिए आपका एंजल ब्रोकिंग अकाउंट होना चाहिए।

भुगतान के लिए आपके पास एक यूपीआई आईडी होनी चाहिए क्योंकि अभी तक और कोई भुगतान का तरीका स्वीकार्य नहीं है।

आप जितनी धनराशि के आईपीओ लॉट् के लिए आवेदन कर रहे हैं आपके बैंक अकाउंट में उसके पर्याप्त समान पर्याप्त फंड होने चाहिए। आप इसका भुगतान अपने एंजल ब्रोकिंग ट्रेडिंग अकाउंट की धनराशि से नहीं कर सकते; यह धनराशि आपके बैंक अकाउंट में ही होनी चाहिए।

आईपीओ आवेदन के चरण

दो मुख्य चरण जिनके द्वारा आईपीओ का आवेदन किया जा सकता है वह इस प्रकार हैं:

  • आईपीओ आवेदन भरिए और वैध यूपीआई आईडी भरिए।
  • आपने यूपीआई ऐप में लॉगइन करके मैंडेट को मंजूर कीजिए।

महत्वपूर्ण: कई नए निवेशक एक बड़ी गलती करते हैं जिसके कारण उन्हें आईपीओ शेयर एलॉटमेंट नहीं हो पाता। इसका कारण यह है कि नए निवेशक आईपीओ का आवेदन तो भर देते हैं परंतु अपने यूपीआई पेमेंट ऐप में लॉगिन करके मैंडेट को मंजूरी नहीं देते हैं। आपकी जानकारी के लिए, आईपीओ प्रक्रिया तब संपूर्ण होगी जब आप भुगतान को मंजूरी देंगे।

एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें

एंजल ब्रोकिंग में आईपीओ कैसे खरीदें

एंजल ब्रोकिंग ऐप का उपयोग करके आईपीओ के आवेदन के लिए इस वीडियो को देखिए। मैं सभी चरण समझा चुका हूं इसलिए आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

एंजल ब्रोकिंग ऐप में आईपीओ के आवेदन के लिए इन चरणों का पालन कीजिए:

एंजल ब्रोकिंग ऐप में लॉगिन कीजिए और ऊपरी बाएं कोने पर दिखाई दे रहे हैं हैमबर्गर आइकन को क्लिक कीजिए।

आईपीओ कैसे खरीदें
  • ड्रॉप डाउन मेनू को एक्सपेंड करने के लिए Trade को क्लिक कीजिए।
  • IPO ऑप्शन को टच कीजिए।
  • यहां आप सभी सक्रिय आईपीओ देख पाएंगे जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। उस एक पर क्लिक कीजिए जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं (अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को देखिए) और Apply बटन को क्लिक कीजिए।
  • Lots फील्ड में आप जितने लॉट्स खरीदना चाहते हैं उनकी संख्या भरिए। यह ध्यान रखिए की आप यहां शेयर्स के लिए अप्लाई नहीं कर सकते, यहां आपको लॉट्स की संख्या भरनी होती है और आप एक लॉट से कम नहीं खरीद सकते। किसी कंपनी के एक लॉट में शेयर की संख्या उस कंपनी के शेयर मूल्य पर निर्भर करती है।
  • Share Price में कोई बदलाव ना करें, इसे जैसा है वैसा ही रहने दें। ऐसा करने से आपकी आईपीओ शेयर एलॉटमेंट को प्राप्त करने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी और आपको शेयर कट-ऑफ प्राइस पर प्राप्त होंगे।
  • अब UPI Field में अपना यूपीआई ऐड्रेस भरिए।
  • सबसे नीचे Face Value देखिए और सुनिश्चित कीजिए कि आपके बैंक अकाउंट में इतनी धनराशि है। Proceed करने के लिए Pay बटन दबाएं।
  • आखरी बार अपने आईपीओ एप्लीकेशन विवरण की जांच करें और Confirm बटन को क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर आपको भविष्य के लिए एक रेफरेंस नंबर दिखाई देगा।
  • आईपीओ प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपूर्ण करने के लिए मैंडेट नोटिफिकेशन की प्रतीक्षा कीजिए। आपको अपने यूपीआई ऐप पर अप्रूव मैंडेट नोटिफिकेशन प्राप्त होगा, जिसे आपको Approve (मंजूर) करना होगा। नोटिफिकेशंस समय नहीं आती हैं; इसमें 10 मिनट से 24 घंटे का समय लगता है। समय-समय अपने यूपीआई ऐप का आईपीओ सेक्शन या मैंडेट सेक्शन चेक करते रहें और जब भी आपको यह नोटिफिकेशन प्राप्त हो, इसे अप्रूव करें।
  • एक बार आईपीओ मैंडेट को अप्रूव करने के बाद, जब तक आपका आईपीओ अलॉटमेंट फाइनलाइज नहीं हो जाता है तब तक लॉट्स में लगाई गई धनराशि के समकक्ष फंड आपके बैंक अकाउंट में ब्लॉक रहेगा।

अब आपने सफलतापूर्वक आईपीओ प्रक्रिया को संपूर्ण कर लिया है। ध्यानपूर्वक प्रतीक्षा करें और आपको ईमेल के द्वारा आईपीओ एलॉटमेंट की तारीख पर नोटिफाई किया जाएगा। यदि आपको अलॉटमेंट होता है लिस्टिंग की तारीख पर आपके शेयर्स आपके डिमैट अकाउंट में आ जाएंगे अन्यथा IPO रिफंड की प्रक्रिया अपने आप शुरू हो जाएगी।

जानने के लिए पढ़ें कि यदि आपको शेयर अलॉट नहीं होते हैं तो आपको आईपीओ रिफंड कैसे प्राप्त होगा।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या मैं एंजल ब्रोकिंग से आईपीओ खरीद सकता हूं?

हां, आप एंजल ब्रोकिंग से आईपीओ खरीद सकते हैं। आवेदन करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें। यह पूर्ण रूप से ऑनलाइन है।

एंजेल ब्रोकिंग के लिए मैं अपना आईपीओ कैसे चेक करूं?

एंजल ब्रोकिंग में आईपीओ चेक करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

  • मेनू बटन को टैप करें, उसके बाद Trade को।
  • ऑप्शंस की सूची में से IPO पर टैप करें।
  • अब आपको सभी सक्रिय आईपीओ दिखाई देंगे।
  • Order Book टैब को दबाकर आप अपने आईपीओ सेक्शन पर पहुंच सकते हैं। यहां आप उन सभी आईपीओ को देख सकते हैं जिनके लिए आपने आवेदन किया है। वहां उनकी वर्तमान स्थिति भी दिखाई देगी।

मुझे कैसे पता चलेगा कि आईपीओ अलॉटमेंट हुई है?

आईपीओ एलॉटमेंट की नोटिफिकेशन आपको मेल द्वारा प्राप्त होगी। इसके लिए आप आईपीओ सेक्शन में जाकर तथा बुक आर्डर द्वारा आप अपना आईपीओ स्टेटस देख सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.