आईपीओ रिफंड प्रक्रिया: आईपीओ रिफंड कब मिलेगा

आईपीओ रिफंड प्रक्रिया: आईपीओ रिफंड कब मिलेगा

क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपने आईपीओ और शेयर्स के लिए आवेदन किया परंतु आपको अलॉटमेंट नहीं हुआ? अब आप यह जानना चाहते हैं कि इस स्थिति में आपको आईपीओ रिफंड कब मिलेगा? इस पोस्ट में मैं आपको एक सरल तरीके द्वारा आईपीओ रिफंड प्रक्रिया बताऊंगा।

एक बार इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) के परिणाम घोषित होने के बाद उन सभी निवेशकों को जिन्हें अलॉटमेंट हुआ है, उन्हें उनका शेयर उनके डिमैट अकाउंट में लिस्टिंग की तारीख को प्राप्त हो जाएगा। और अन्य निवेशक, जिन्हें दुर्भाग्यवश अलॉटमेंट नहीं हुआ है, उन्हें अपना आईपीओ रिफंड मैंडेट की तारीख या उससे पहले प्राप्त हो जाएगा।

एक बार शेयर्स अलॉट हो जाने पर और एक्सचेंज में सूचीबद्ध हो जाने पर आईपीओ ब्लॉक धनराशि, अनब्लॉक हो जाएगी। आमतौर पर ऐसे आवेदकों को मैंडेट की तारीख या उससे पहले रिफंड प्राप्त हो जाता है।

मैंडेट खुद-ब-खुद रद्द हो जाएगा, इसके लिए आपको किसी आईपीओ रिफंड प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता नहीं है।

आपको केवल अपने आईपीओ एप्लीकेशन मैंडेट की अंतिम तारीख की जानकारी होनी चाहिए। अब मैं आपकी मैंडेट की अंतिम तारीख जानने में मदद करूंगा।

यह बहुत ही सरल है। आपको आईपीओ रिफंड कब प्राप्त होगा यह जानने के लिए केवल निर्देशों को पढ़ें या इससे संबंधित वीडियो देखिए।

आईपीओ रिफंड प्रक्रिया की जानकारी के लिए इस वीडियो को ध्यान से देखिए। मैं एक सरल तरीके की चर्चा कर चुका हूं जिसके द्वारा आपको इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग रिफंड (IPO Refund) कब प्राप्त होगा इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

पढ़ें: एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें

आईपीओ रिफंड प्रक्रिया – IPO Refund Process

आईपीओ रिफंड प्रक्रिया
  • अपने उस यूपीआई ऐप से लॉगिन कीजिए जिसके द्वारा आपने आईपीओ मैंडेट को अप्रूव किया है।
  • IPO को दबाएं या Mandate सेक्शन पर जाइए।
  • Active टैब को दबाएं।
  • यहां आप अपने अप्रूव मैंडेट्स, उनके अप्रूव होने की तारीख और उनकी Valid Till Date देख पाएंगे।
  • Valid Till Date आपकी आईपीओ रिफंड की आखिरी तारीख होती है। आपको इस तारीख या इससे पहले आईपीओ रिफंड प्राप्त हो जाता है।

पढ़िए: भारत के श्रेष्ठ स्टॉक ब्रोकर की सूची

आईपीओ से मेरी धनराशि कैसे वापस प्राप्त होगी?

जैसे पहले भी चर्चा हो चुकी है कि आपको आईपीओ से धनराशि मैंडेट की तारीख या उससे पहले प्राप्त होगी। आईपीओ की धनराशि, आईपीओ के अलॉटमेंट हो जाने तक ब्लॉक रहेगी। एक बार अलॉटमेंट कंफर्म हो जाने पर आईपीओ रिफंड प्रक्रिया उन आवेदकों के लिए शुरू हो जाएगी जिन्हें शेयर नहीं प्राप्त हुए हैं।

आप अपनी तरफ से इस प्रक्रिया में शीघ्रता लाने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं।

मुझे अपने आईपीओ के सफल होने की जानकारी कैसे प्राप्त होगी?

आपको कंपनी की तरफ से एक कंफर्मेशन ईमेल प्राप्त होगा। अपने ट्रेडिंग अकाउंट में लॉगिन करके और आईपीओ सेक्शन में जाकर आप अपना आईपीओ स्टेटस जान सकते हैं।

क्या होता है यदि आईपीओ अलॉटमेंट नहीं होता है?

यदि आईपीओ अलॉटमेंट नहीं होता है तो मैंडेट की तारीख तक आपकी ब्लॉक धनराशि अनब्लॉक हो जाएगी। और आपको आपका आईपीओ रिफंड मिल जाएगा।

यदि मैंडेट की तारीख तक रिफंड नहीं प्राप्त होता है तो क्या करें?

ऐसी स्थिति में आपको अपने स्टॉक ब्रोकर से संपर्क करना होगा। वह आपकी धनराशि आपके बैंक अकाउंट में वापस लाने के लिए आपका मार्गदर्शन करेगा।

आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी धनराशि आपके बैंक अकाउंट में ही थी, इसे केवल आईपीओ के आवेदन के लिए ब्लॉक किया गया था। केवल उसी स्थिति में यह धनराशि डेबिट होगी यदि आपके डीमैट अकाउंट में आपको शेयर प्राप्त होते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.