एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें

एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें

नए ट्रेडर्स के लिए, इंट्राडे ट्रेडिंग एक आकर्षित शब्द है। यह आपको उसी दिन या कुछ ही समय में प्रॉफिट बुक करने में सक्षम बनाता है। यदि आप ट्रेडिंग में नए हैं तथा इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। इस पोस्ट में ना सिर्फ मैं आपको इंट्राडे ट्रेडिंग सिखाऊंगा बल्कि कुछ महत्वपूर्ण इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स भी बताऊंगा जो आपकी अंततः हजारों रुपए बचाने में मदद करेंगी।

वैसे, यह पोस्ट विशिष्ट रुप से एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग की जानकारी प्रदान करेगा। परंतु, जो महत्वपूर्ण इंट्राडे ट्रेडिंग नियम मैं आपके साथ सांझा कर रहा हूं, उनके बारे में उन सभी लोगों को जानकारी होनी चाहिए, जो इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाना चाहते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग को डे ट्रेडिंग भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत हम प्रॉफिट या लॉस को एक ही दिन में बुक करते हैं। इसके द्वारा आप शीघ्रता से लाभ कमा सकते हैं या पूर्व निर्धारित स्टॉपलॉस का उपयोग करके एग्जिट कर सकते हैं। मैं एंजल ब्रोकिंग ऐप का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं।

यदि मोबाइल से ट्रेडिंग करनी हो तो यह मेरा सबसे पसंदीदा ऐप है। अभी तक मैंने एंजल ब्रोकिंग ऐप के समान कोई अन्य नहीं देखा है। इसमें ट्रेडज को चुरू करना और बंद करना बहुत आसान है। उन्नत चार्ट एवं उपकरण हमारी लाभदायक ट्रेड्स करने में मदद करते हैं।

एंजल ब्रोकिंग ऐप को खोलने के लिए विशेष लिंक पर क्लिक कीजिए तथा 1 साल के लिए फ्री डिमैट अकाउंट और 30 दिन के लिए जीरो ब्रोकरेज प्राप्त कीजिए। आओ सीखते हैं कि एंजल ब्रोकिंग ऐप में इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए।

इससे पहले मैं आपको दृढ़ता से यह सुझाव देता हूं कि आप इन निम्नलिखित इंट्राडे नियमों को ध्यान पूर्वक पढ़ें, जो मैंने अब तक सीखे हैं। मैं आपके साथ कुछ सरल परंतु प्रभावी इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स सांझा कर रहा हूं जिनके उपयोग से आप उन गलतियों से बच सकते हैं जो गलतियां 90% से अधिक नए ट्रेडर्स करते हैं (जिनमें से एक मैं भी था)।

इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स

क्या आप जानते हैं कि 90% से अधिक नए ट्रेडर्स अपनी संपूर्ण निवेश पूंजी शुरू के 3 महीनों की ट्रेडिंग में ही गवा देते हैं और फिर कभी ट्रेडिंग करने का साहस नहीं करते हैं?

अब आपके सामने यह प्रश्न उठता है कि क्या आप भी उनमें से एक बनना चाहेंगे या अपनी गिनती 10% ट्रेडर्स में करना चाहेंगे जो असलियत में इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाते हैं?

यकीनन, आपका उत्तर यही होगा कि आप की गिनती 10% लोगों में हो। इसके लिए आप इन इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स को सीखिए और उनका उपयोग कीजिए तथा ट्रेड को शुरू करने से पहले इनको याद कीजिए।

यकीनन, इसके लिए एक दिन आप अवश्य ही शुक्रगुजार होंगे। मैंने यह नियम अपने पैसे गवा कर सीखे हैं। मैं यह नियम आपके साथ निशुल्क सांझा कर रहा हूं ताकि आप अपना धन व्यर्थ ना गवाएं।

  • कभी भी, एक ट्रेड में अपनी पूंजी के 5% से अधिक का जोखिम ना उठाएं। आदर्श रूप से 2 से 5% के बीच की रेंज में रहे।
  • कभी भी बदले की भावना (हानी की पूर्ति हेतु) से ट्रेडिंग ना करें।
  • हमेशा स्टॉपलॉस की पुष्टि के साथ ही ट्रेड करें। असल में, एक इंट्राडे ट्रेड की शुरुआत करने के बाद, आपका पहला कदम ही स्टॉपलॉस ऑर्डर को प्लेस करना है। शेयर मार्केट में, आपका लाभ के ऊपर कोई नियंत्रण नहीं होता है परंतु आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप कितनी हानि चाहते हैं।
  • डे ट्रेड मैं प्रवेश करने से पहले, आपके पास एक स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए जिस पर आप अपनी पोजीशन तथा स्टॉप लॉस को बंद करेंगे और एग्जिट करेंगे। वास्तव में यह बहुत बड़ी समस्या है। नए ट्रेडर्स किसी भी ट्रेड को उस समय एग्जिट करते हैं जब उनका ट्रेड उनके पक्ष में जा रहा होता है परंतु वे उस सही समय पर एग्जिट नहीं करते जब यह उनके विपक्ष में जा रहा होता है।
  • हमेशा अच्छी ट्रेड्स में ही प्रवेश करना चाहिए, जिनमें आपको अच्छा जोखिम और इनाम का अनुपात प्राप्त होता है। आदर्श रूप से 1:3 ही आपका जोखिम और इनाम का लक्ष्य अनुपात होना चाहिए।
  • आवेग ट्रेडिंग से बचें।

इंट्राडे ट्रेडिंग करते समय आपको इन महत्वपूर्ण नियमों को ध्यान में रखना चाहिए। हां, बहुत कुछ अन्य भी ध्यान में रखना चाहिए परंतु नए ट्रेडर के रूप में आपको इन नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। मैं आपको आश्वस्त करता हूं की इन नियमों का पालन करके आप हजारों रुपए बचाएंगे तथा मार्केट में लंबे समय तक बने रहेंगे।

एक अलग पोस्ट में, हम इस विषय को विस्तार से समझेंगे। परंतु आज के लिए आइए हम उस विषय पर अपना ध्यान केंद्रित करें जिसके लिए आप इस पेज पर आए हैं।

एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें

एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें यह जाने के लिए इस वीडियो ट्यूटोरियल को देखिए। यह मेरे यूट्यूब चैनल पर अत्यंत सराहनीय वीडियोस में से एक है।

हजारों दर्शक इस वीडियो को देख चुके हैं तथा एंजल ब्रोकिंग में डे ट्रेडिंग कैसे की जाती है यह सीख चुके हैं।

इस वीडियो को ध्यान पूर्वक देखिए और इंट्राडे ट्रेडिंग सीखिए। इस वीडियो को देखने के उपरांत आपको किसी और वीडियो को देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह वीडियो आपकी सभी शंकाओं को दूर कर देगा।

मैं पहले यह समझा चुका हूं कि स्टॉपलॉस आर्डर कैसे रखें, कैसे स्टॉक खरीदे और बेचे जाते हैं। मैं यह समझा चुका हूं कि कैसे स्टॉक की खरीद-फरोख्त द्वारा धन कमाया जाता है और कई मूल्यवान इंट्राडे ट्रेडिंग टिप्स भी समझा कर चुका हूं।

ज्यादा जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़े, “शेयर बाजार में कैसे निवेश करते हैं?”

इंट्राडे ट्रेडिंग में इन चार कदमों का हमेशा ध्यान रखिए और इन्हें कभी मत छोड़िए:

  • एक ट्रेड में एंट्री कीजिए।
  • अपनी हानियों को सीमित रखने के लिए स्टॉप लॉस ऑर्डर लगाइए।
  • निश्चित टारगेट पर जरूर एग्जिट कीजिए; यदि यह आपके पक्ष में जाता है।
  • डेट को बंद करने के बाद, स्टॉप लॉस ऑर्डर को कैंसिल कीजिए।

इंट्राडे में स्टॉक बेचकर कैसे कमाए

जैसा मैंने उल्लेख किया है, इंट्राडे ट्रेडिंग में आप स्टॉक खरीदकर तथा बेचकर कमाई कर सकते हैं। यदि आप सोचते हैं की मूल्य में वृद्धि होगी, तब आप बाय आर्डर प्लेस करके इंट्राडे ट्रेडिंग में कमाई कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, यदि आप सोचते हैं कि मूल्य में गिरावट आएगी तब आप सेल आर्डर प्लेस करके इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसे कमा सकते हैं।

आइए सबसे पहले सीखते हैं की एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग में स्टॉक खरीद कर कैसे कैसे कमाए जाते हैं।

एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें

एंजल ब्रोकिंग ऐप को ओपन कीजिए और जिस स्टॉक में आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं उसे ढूंढने के लिए सर्च आइकन को दबाइए।

यहां आपको एक स्टॉक के लिए दो विकल्प नजर आएंगे; NSEऔर दूसरा BSE। इन दोनों में कोई अंतर नहीं है, स्टॉक दोनों समान है, सिर्फ इतना ही अंतर है की यह दो विभिन्न एक्सचेंजस पर सूचीबद्ध है। मैं एनएससी को पसंद करता हूं इसलिए मैंने पहले रिजल्ट पर टैप किया।

अब, यदि आप सोचते हैं की मूल्य में वृद्धि हो रही है और यह आगे भी ऐसे ही जारी रहेगी (यदि आपको जानकारी नहीं है तो तकनीकी विश्लेषण सीखिए) तब, आप लाभ उठाने के लिए BUY कीजिए और इंट्राडे के द्वारा कमाई कीजिए।

एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें
  • Quantity फील्ड में जितने स्टॉक्स आप खरीदना चाहते हैं उनकी संख्या भरिए जैसे कि मैंने 10 एंटर किया।
  • अगले फील्ड प्राइस का है। Price फील्ड में आपके पास दो विकल्प हैं; लिमिट तथा मार्केट।
  • लिमिट ऑर्डर: जब आप किसी निश्चित मूल्य पर खरीदना चाहते हैं तो आप लिमिट चुनते हैं तथा प्राइस भरते हैं। ऐसी स्थिति में आपका ऑर्डर एग्जीक्यूट किया जाएगा यदि स्टॉक का मूल्य (बाय ऑर्डर की स्थिति में, भरे गए मूल्य के बराबर या उससे कम) भरे गए मूल्य के बराबर हो तो।
  • मार्केट ऑर्डर: मार्केट ऑर्डर आपको मार्केट मूल्य पर स्टॉक खरीदने में सक्षम बनाता है। Market सिलेक्ट करने के बाद जब आप Buy बटन को दबाएंगे तो आपका ऑर्डर करंट मार्केट प्राइस पर हाथों हाथ एग्जीक्यूट हो जाएगा।
  • अब, आप लिमिट और मार्केट के बीच का अंतर जान गए हैं ,ट्यूटोरियल में, मैंने लिमिट को चुना और अपना मूल्य ₹4870 भरा है, जिस मूल्य पर मैं ट्रेड करना चाहूंगा। वर्तमान की मार्केट प्राइस ₹4875.35 है (जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है) तथा मूल्य में गिरावट ₹4870 तक आएगी, ऐसी स्थिति में ही मेरा ट्रेड एग्जीक्यूट हो पाएगा अन्यथा नहीं।
  • प्रोडक्ट टाइप में आपको इंट्राडे को चुनना होगा।
  • वैलिडिटी तथा डिस्क्लोज्ड क्वांटिटी के फील्ड्स को डिफॉल्ट पर ही रहने दें।
  • आर्डर प्लेस करने के लिए Buy बटन को दबाएं।
  • अपनी ऑर्डर को कंफर्म करने के लिए, Confirm बटन को दबाइए।
  • अब ऑर्डर पर जाइए और देखिए की क्या आपका ऑर्डर एग्जीक्यूट हुआ है या नहीं। यदि सफल हुआ है तो प्रॉफिट और लॉस जानने के लिए Positions पर जाइए ।
  • अब आता है सबसे अहम कदम जो कि अधिकतर नए ट्रेडर्स छोड़ देते हैं और वह अहम कदम है स्टॉप लॉस ऑर्डर को प्लेस करना।
  • स्टॉप लॉस ऑर्डर को प्लेस करने के लिए,पहले Orders पर जाइए, फिर Positions पर जाइए, और अंततः अपने सक्रिय ट्रेड पर क्लिक कीजिए।
  • Stop Loss ऑप्शन को टच कीजिए। एक स्टॉप लॉस आर्डर प्लेस कीजिए। यहां आपको एक न्यूनतम मूल्य को भरने की आवश्यकता है जिस पर आप एक सीमित हानि के साथ मार्केट से एग्जिट करना चाहेंगे। स्टॉप लॉस ऑर्डर को प्लेस करके, आप ट्रेड में होने वाली हानि को सीमित कर सकते हैं। एक लाभदाय ट्रेडर बनने के लिए आपको धन प्रबंधन को महत्व देना होगा और स्टॉप लॉस उसका एक अभिन्न अंग है।
  • स्टॉप लॉस ऑर्डर, Pending Orders में चले जाएंगे और यह तब तक पेंडिंग रहेंगे जब तक शेयर का प्राइस आपके सेट किए गए स्टॉप लॉस ऑर्डर के मूल्य के बराबर नहीं आ जाता। जब ऐसा होगा, स्टॉप लॉस ऑर्डर सफल हो जाएगा तथा आपका ट्रेड बंद हो जाएगा।
  • ट्रेड को प्लेस करने के बाद आपका अगला अहम कदम है एक टारगेट को निश्चित करना जिस पर आप प्रॉफिट बुक करेंगे। इंट्राडे ट्रेडिंग में, आप अपनी इच्छा अनुसार अत्यधिक प्रतीक्षा नहीं कर सकते क्योंकि आप यह नहीं जानते कि कब ट्रेड आपके विपरीत जाएगा। इसलिए आप एक उचित टारगेट का चुनाव कीजिए और अपने टारगेट प्राप्त करने के बाद सख्ती से एग्जिट कीजिए।
  • एग्जिट करने के लिए Positions पर जाएं, सक्रिय ट्रेड को दबाए और Exit बटन को दबाएं। अपनी पोजीशन को मार्केट पर या लिमिट पर बंद करें। एक बार प्रॉफिट बुक करने के उपरांत, स्टॉप लॉस ऑर्डर को कैंसिल करना ना भूलें अन्यथा मूल्य में गिरावट आने के बाद यह ट्रिगर हो जाएगा और एक नई पोजीशन ओपन हो जाएगी। आप इसे Pending Orders सेक्शन में जाकर कैंसिल कर सकते हैं।

इस प्रकार आप एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं। जैसा कि मैं चर्चा कर चुका हूं आप स्टॉक बेचकर भी कमाई कर सकते हैं। आइए अब इसे भी सीखते हैं।

इंट्राडे में स्टॉक बेचकर कैसे कमाए?

आप ना केवल मूल्य में वृद्धि होने पर अभी तो मूल्य में गिरावट आने पर भी कमा सकते हैं। यदि शेयर का प्राइस गिर रहा है और आपको लगता है कि यह और गिरेगा तो इस स्थिति में आप शेयर बेचकर करके पैसे कमा सकते हैं।

निम्नलिखित कदमों का उपयोग करके आप इंट्राडे में स्टॉक्स बेचकर कमाई कर सकते हैं:

  • अपने एंजल ब्रोकिंग ऐप से सर्च आइकन को क्लिक कीजिए तथा उस स्टॉक को ढूंढिए जिसमें आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं। सबसे पहले रिजल्ट पर क्लिक कीजिए। आप यदि यह सोचते हैं की मूल्य पहले से ही बहुत अधिक है और निश्चित ही इनमें गिरावट आएगी तो Sell बटन को दबाइए।
  • Quatity फील्ड में जितने शेयर आप बेचना चाहते हैं उनकी संख्या लिखिए और उसके बाद यह निश्चित कीजिए की क्या आप मार्केट ऑर्डर प्लेस करना चाहेंगे या लिमिट ऑर्डर (मैं ऊपर समझा चुका हूं)।
  • Intraday को Product Type के रूप में चुने।
  • बाकी बचे दो फील्ड्स को ना छुएं और सेल ऑर्डर को प्लेस करने के लिए Sell बटन को दबाएं।
  • अपने सेल आर्डर के विवरण को कंफर्म करने के लिए Confirm को क्लिक करें।
  • आपका ऑर्डर एग्जीक्यूट हो जाएगा और आप तभी कमा पाएंगे यदि मूल्य में गिरावट आती है तथा आपको हानि होगी यदि मूल्य में वृद्धि होती है।
  • होने वाली हानि को सीमित करने के लिए स्टॉप लॉस ऑर्डर को प्लेस करना ना भूलें।
  • तय किए गए लक्ष्यों की प्राप्ति के बाद एग्जिट करें और अपने स्टॉप लॉस ऑर्डर को कैंसिल करें।

इस प्रकार, एंजल ब्रोकिंग में इंट्राडे में बेचकर आप कमाई कर सकते हैं।

अस्वीकरण: इस पोस्ट में उपलब्ध सूचना केवल शैक्षिक उद्देश्य के लिए है। कृपया किसी भी सुझाव को निवेश की सलाह के रूप में ना लें। ट्रेडिंग जोखिम से संबंधित होती है इसीलिए इसे ध्यानपूर्वक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.