इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक नंबर

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक नंबर

इंडियन ओवरसीज बैंक एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जो पूरे भारत में उपभोक्ता और व्यावसायिक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। इसका भारत में अपने ग्राहकों को अच्छी सेवाएं प्रदान करने के लिए लगभग 4K से अधिक शाखाओं का एक बड़ा नेटवर्क है। बैंक अपने ग्राहकों को सुविधाजनक करने के लिए कई सेवाएं प्रदान करता है। हाल ही में, बैंक ने इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक नंबर जारी किया है, जिसका उपयोग खाताधारक अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए, आपके इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए कई अन्य तरीके भी हैं। हम उनकी भी आगे चर्चा करेंगे।

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक नंबर

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक नंबर

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस  की जानकारी प्राप्त करने के लिए, खाताधारक इंडियन ओवरसीज़ बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं-

9210622122

IOB मिस्ड कॉल बैंकिंग सुविधा उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिनका मोबाइल नंबर उनके बैंक खाते से लिंक है। इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस की जानकारी के लिए, 9210622122 पर एक मिस्ड कॉल दें। दिए हुए नंबर पर डायल करने के बाद, कॉल अपने आप से कट जाएगी और आपको एसएमएस के माध्यम से अपने खाते के बैलेंस की जानकारी प्राप्त होगी।

बैंक ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडलर पर अपने ऑफिशल मिस्ड कॉल सुविधा नंबर को ट्वीट किया है।

कस्टमर सेवा को गति देने के लिए, IOB ने मिस्ड कॉल बैंकिंग सुविधा शुरू की है। इस सेवा के साथ, ग्राहक अपने खाते से संबंधित तुरंत अपडेट प्राप्त कर सकते हैं और उनके खाते पर किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता कर सकते हैं।

हालांकि इस सेवा के माध्यम से ग्राहकों को जब भी उनके बैंक खाते में राशि का लेन-देन होता है, SMS के माध्यम से तुरंत सूचनाएं प्राप्त हो जाती है हालाँकि, ग्राहक जब भी चाहें, इंडियन ओवरसीज़ बैंक बैलेंस  की जानकारी के लिए इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं उसके लिए, आपको केवल इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक नंबर 9210622122 पर मिस्ड कॉल देना होगा।

जैसा कि ऊपर दिया गया है,अब ग्राहकों को IOB बैलेंस इन्क्वारी के लिए अपनी बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं है। 

परेशानी मुक्त और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए IOB ने यह सराहनीय सेवा शुरू की है। अगर आप बिल भुगतान और फंड ट्रांसफर जैसी अधिक सुविधाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट बैंकिंग को एक्टिवेट करना होगा या इंडियन ओवरसीज बैंक की मोबाइल बैंकिंग सेवा।

नोट: यह सुविधा केवल उन्हीं ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते से लिंक किया है। 

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस की जानकारी के लिए कुछ अन्य तरीके

OIB बैलेंस इन्क्वारी के लिए,आप किसी भी सूचीबद्ध तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

एसएमएस बैंकिंग

यदि आप IOB एसएमएस बैंकिंग सेवा के सक्रिय उपयोगकर्ता हैं तो इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए, आप 8424022122 पर निम्नलिखित फॉर्मेट में एक एसएमए भेज सकते हैं:

BAL(स्पेस)खाता नंबर के अंतिम 4 अंक 

इंडियन ओवरसीज बैंक मिनी स्टेटमेंट के लिए, ‘MINI(स्पेस)खाता नंबर के अंतिम 4 अंक’ भेजें। उदाहरण के लिए, ‘MINI 1234’ को ऊपर लिखे हुए नंबर पर भेजें।

डायल करें *99# USSD  नंबर 

बैंक के ग्राहक *99# डायल कर सकते हैं बैंक की USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवाओं तक पहुँचने के लिए। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक को एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सफल रजिस्ट्रेशन के बाद, *99# डायल करें।

इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक के लिए विकल्पों की सूची में ‘Account Balance’ का विकल्प चुनें। 

IOB मोबाइल बैंकिंग

OIB मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग किया जा सकता है- बैलेंस इन्क्वारी के लिए, फंड ट्रांसफर, और बहुत कुछ। इस सेवा का उपयोग करने के लिए, ग्राहक को ऑफिशल IOB ​​मोबाइल बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करना होगा।

इस सेवा के लिए GPRS युक्त डिवाइस की आवश्यकता होती है या साधारण शब्दों में स्मार्टफोन। एक बार जब आप रजिस्ट्रेशन पूरी कर लेंगे। आप इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए अपने मोबाइल बैंकिंग सेवा में लॉगिन कर सकते हैं। 

आप इस सेवा को निशुल्क उपयोग कर सकते हैं इसीलिए आपको इसका उपयोग करना चाहिए।

IOB mPassbook

IOB mPassbook मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन आपके पारंपरिक बैंक पासबुक का वर्चुअल संस्करण दिखाता है। बैंक की मोबाइल पासबुक ऐप का उपयोग करके, आप अपने खाते का अपडेटेड विवरण देख सकते हैं। यह आपकी बैंक पासबुक की तरह ही है, लेकिन डिजिटल रूप में।

ऐप आपके सभी दी गई हुई और ली गई हुई राशियों का विस्तृत विवरण के साथ इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस को भी दिखाता है।

IOB कस्टमर केयर नंबर 

इंडियन ओवरसीज बैंक के बैलेंस चेक के लिए, खाताधारक इंडियन ओवरसीज बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर भी डायल कर सकते हैं –

18004254445 

ग्राहक खाते की जानकारी प्राप्त करने के लिए IOB टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर 18004254445 पर भी डायल कर सकते हैं। आप बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर डायल कर सकते हैं और अपना अकाउंट बैलेंस जानने के लिए एजेंट से बात कर सकते हैं।

पहचान संबंधित कुछ प्रश्न पूछने के बाद, एजेंट आपको वह जानकारी देगा जिसकी आप मांग कर रहे हो।

IOB इंटरनेट बैंकिंग 

बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा आपकी सभी बैंकिंग जरूरतों का एक समाधान है। यह सेवा इंडियन ओवरसीज बैंक की बैलेंस जांच तक सीमित नहीं है।

आप इसका इस्तेमाल फंड ट्रांसफर, ओपन फिक्स्ड डिपॉजिट, इंश्योरेंस खरीदने, अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करने सहित और भी बहुत सारी बैंकिंग गतिविधियों कर सकते हैं।

BHIM IOB UPI 

BHIM IOB UPI ऐप आपको तुरंत आपके खाते की जानकारी देता है। आप अपने घर से बैंकिंग करने के लिए BHIM UPI ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐप आपको इंडियन ओवरसीज़ बैंक बैलेंस इन्क्वारी, मिनी स्टेटमेंट सहित आपके खाते का विवरण दिखाता है।

ये कुछ सरल तरीके थे जिनका उपयोग करके आप अपनी बैंक शाखा में जाए बिना इंडियन ओवरसीज बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मैं SMS के द्वारा अपने IOB खाता बैलेंस की जांच कैसे कर सकता हूं?

बैंक खाताधारकों को SMS द्वारा उनके IOB खाते के बैलेंस की जांच करने देता है। इसके लिए, दिए हुए फॉर्मेट ‘BAL अंतिम 4 अक्षर बैंक खाते के’ और इसे नंबर 8424022122 पर भेज दे।

इंडियन ओवरसीज बैंक मिनी स्टेटमेंट की जांच कैसे करें?

ग्राहक निम्नलिखित फॉर्मेट में एक SMS भेजकर अपने इंडियन ओवरसीज बैंक के मिनी स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं ‘MINI अंतिम 4 अक्षर बैंक खाते के’ और इसे  नंबर 8424022122 पर भेज दे।

IOB नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करें?

IOB नेट बैंकिंग सेवा को रजिस्ट्रेशन करने के लिए ग्राहकों को अपनी बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है। बस बैंक की ऑफिशल इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाएँ और ‘Register’ चुनें। ग्राहक अपनी होम बैंक शाखा में भी जा सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.