इंडियन बैंक बैलेंस चेक नंबर, मिस्ड कॉल और SMS द्वारा

इंडियन बैंक बैलेंस चेक नंबर, मिस्ड कॉल और SMS द्वारा

इंडियन बैंक बैलेंस चेक के लिए, खाताधारक 09289592895 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए यह मुफ्त सेवा शुरू की है। इंडियन बैंक बैलेंस की विस्तृत जानकारी के लिए, आप पढ़ना जारी रख सकते हैं।

आजकल सभी बैंक, जिनमें इंडियन बैंक भी शामिल है, अपने ग्राहकों को उनके घर से ही बैंक शाखा में जाए बिना, उनके खाते के विवरण की जानकारी प्रदान करने की सुविधा देते हैं। ये तरीके आपके खाते का विवरण जानने के लिए बहुत आसान हैं।

इस पोस्ट में, मैं कुछ आसान इंडियन बैंक बैलेंस इन्क्वारी करने के तरीके बताऊंगा जिनसे आप अपना खाता बैलेंस जान सकते हैं।

किसी भी अनधिकृत लेनदेन का पता लगाने के लिए अपने खाते की गतिविधियों पर नज़र रखना हमेशा अच्छा होता है या आपके बैंक खाते में कितना बैलेंस बचा है ताकि आप अपने खर्चों को नियंत्रित कर सकें।

इसके अलावा, यदि आपने अपने SIP या EMI भुगतान के लिए अपने बैंक को स्थायी निर्देश दिए हैं तो किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए पर्याप्त बैलेंस होना बहुत जरूरी है।

इंडियन बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए, आपको अपने बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बैंक ने ‘Just Dial Facility’ नामक एक मिस्ड कॉल इन्क्वारी आधारित सेवा शुरू की है।

यह सेवा ग्राहकों को उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09289592895 पर मिस्ड कॉल देकर उनके खाते के बैलेंस की जांच करने की सुविधा प्रदान करती है।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको बस इतना करना है कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक हुआ हो।

‘Just Dial’ सुविधा के अलावा, मैं आपको इंडियन बैंक बैलेंस चेक के अन्य तरीके भी दिखाऊंगा। आइए उन्हें एक-एक करके देखें।

इंडियन बैंक बैलेंस चेक के विभिन्न तरीके क्या हैं?

इंडियन बैंक बैलेंस चेक

इंडियन बैंक बैलेंस चेक नंबर

इंडियन बैंक खाता बैलेंस जानने के लिए, खाताधारक इंडियन बैंक बैलेंस चेक नंबर 09289592895 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

हाल ही में, इंडियन बैंक ने मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा शुरू की है। इस सेवा के साथ, ग्राहक केवल निर्धारित नंबर पर एक मिस्ड कॉल देकर अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस सेवा के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  • यह सेवा बिना किसी सेवा शुल्क के, रविवार सहित पूरे वर्ष में 24 × 7 उपलब्ध है।
  • आप अपने खाते के बैलेंस की जांच कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं।

इंडियन बैंक मिस्ड कॉल सेवा के लिए रजिस्टर कैसे करें?

जैसा कि पहले ही बताया गया है, इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक का मोबाइल नंबर उसके खाते से लिंक होना आवश्यक है।

यदि आपने पहले से ही अपना मोबाइल नंबर अपने खाते के साथ लिंक कर लिया है तो अपने खाते का विवरण जानने के लिए बस 09289592895 इंडियन बैंक बैलेंस चेक नंबर पर मिस्ड कॉल दें।

उपरोक्त नंबर पर मिस्ड कॉल देने के बाद, ग्राहक को एक SMS प्राप्त होगा जिसमें उसका खाता बैलेंस होगा।

USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग

BHIM UPI भारत को एक कैशलेस देश बनाने के लिए शुरू किया गया था। सभी बैंक अपने ग्राहकों को बैंकिंग गतिविधियों को करने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की अनुमति दे रहे हैं।

बैंक के ग्राहक इंडियन बैंक बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट, और फंड ट्रांसफर करने के लिए USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं।

अपनी इंडियन बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए, अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से *99# डायल करें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें जो मुश्किल से 5 मिनट की है।

एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद, फिर से दिए गए नंबर (*99#) पर डायल करें और आप कई विकल्प देख पाएंगे। बैलेंस चेक के लिए बस ‘Account Balance’ विकल्प चुनें।

मोबाइल बैंकिंग

इंडियन बैंक के ग्राहक अपने फोन के ऐप स्टोर से मोबाइल बैंकिंग ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। बैंक का IndPay मोबाइल बैंकिंग ऐप आपको फंड ट्रांसफर करने, ऑनलाइन शॉपिंग करने, बिलों का भुगतान करने आदि की सुविधा देता है।

  • ऐप इंस्टॉल करने के बाद, इंडियन बैंक मोबाइल बैंकिंग के लिए खुद को रजिस्टर करें।
  • यूजरनेम और पासवर्ड बनाएँ।
  • एप पर लॉगइन करें।
  • जैसे ही आप ऐप में लॉगइन करते हैं, आप अपने इंडियन बैंक खाता बैलेंस और खाता स्टेटमेंट सहित अपने खाते का विवरण देख पाएंगे।

SMS द्वारा

SMS द्वारा इंडियन बैंक का बैलेंस चेक करने के लिए, खाताधारक एक SMS भेज सकते हैं:

BALAVL<स्पेस>खाता संख्या<स्पेस>MPIN को 9444394443

इंडियन बैंक कस्टमर केयर नंबर

इंडियन बैंक बैलेंस चेक के लिए, खाताधारक टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर डायल कर सकते हैं:

180042500000

इंडियन बैंक कस्टमर केयर नंबर 180042500000 डायल करें और बैंक के कस्टमर केयर एजेंट से बात करें। उसे बताएं कि आप अपने खाते का विवरण जानना चाहेंगे। वह आपको अपने खाते के बारे में सब कुछ जानने में मदद करेगा।

इंटरनेट बैंकिंग

क्या आपने कभी इंटरनेट बैंकिंग सेवा के बारे में सुना है? हाँ बिल्कु्ल! लेकिन क्या आपने कभी इसका इस्तेमाल किया है? हो सकता है नहीं, फिर आप किसका इंतजार कर रहे हैं बैंक आपको मुफ्त ऑनलाइन बैंकिंग सेवा प्रदान कर रहा है जिसका उपयोग आप खाते के बैलेंस की जानकारी, खाता स्टेटमेंट डाउनलोड करने, फंड ट्रांसफर करने, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

यदि आपको संदेह है कि इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करना चाहिए या नहीं तो ऑनलाइन बैंकिंग सेवा का उपयोग करने के लाभों के बारे में जानने के लिए यहां पर क्लिक करें।

इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता इंडियन बैंक बैलेंस देखने के लिए अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में लॉगइन कर सकते हैं।

ATM

ग्राहक अपने खाता बैलेंस की जानकारी के लिए निकटतम ATM पर जा सकते हैं। ATM में अपना कार्ड स्वाइप करने के बाद, बैलेंस चेक विकल्प चुनें और फिर अपना ATM पिन डालें।

ऊपर कुछ इंडियन बैंक बैलेंस चेक करने के तरीके दिए थे जो आप घर से ही कर सकते हैं। आप अपना खाता बैलेंस जानने के लिए उनमें से किसी को भी चुन सकते हैं।

इसके अलावा आप नजदीकी बैंक शाखा में भी जा सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.