एचडीएफसी एसआईपी कैसे रोके: HDFC SIP Cancellation

एचडीएफसी एसआईपी कैसे रोके: HDFC SIP Cancellation

हम धन अर्जित करने के लिए विभिन्न म्यूच्यूअल फंड व्यवस्थित निवेश योजनाओं में निवेश करते हैं, जो कि आमतौर पर 5 साल या उससे अधिक की होती हैं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में हर किसी की जरूरत के हिसाब से म्यूच्यूअल फंड योजनाएं उपलब्ध है। कंपनी अपने ग्राहकों को स्कीम बेचने या खरीदने के लिए पूर्ण रूप से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करती है। आज मैं आपको दिखाऊंगा की एचडीएफसी एसआईपी को कैसे रोका जाता है।

एचडीएफसी एसआईपी कैंसिलेशन (HDFC SIP Cancellation) के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप केवल इन निर्देशों का पालन करके एचडीएफसी सिक्योरिटीज में एसआईपी को रोक सकते हैं।

जिंदगी एक रोलर-कोस्टर की सवारी की तरह है और कई बार कुछ ऐसे खर्चे होते हैं जो हमें योजनाएं बदलने के लिए बाध्य करते हैं। अगर आप भी ऐसे कठिन समय से निकल रहे हैं और इस कारण एचडीएफसी एसआईपी कैंसिलेशन के ऑप्शन को चुनना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। एक बार फिर से सब कुछ सामान्य हो जाने के बाद आप इसे फिर से शुरू कर सकते हैं।

एचडीएफसी एसआईपी को रोकने का अन्य उपयुक्त कारण, मेरी राय में, आपने ऐसी म्यूच्यूअल फंड स्कीम को चुना होगा जो आपके आर्थिक लक्ष्यों की पूर्ति नहीं करती।

निवेशकों द्वारा व्यवस्थित म्यूच्यूअल फंड निवेश योजना को बंद करने का एक तीसरा कारण भी है। वह कारण यह है कि शुरुआत के कुछ सालों में निवेशक अपेक्षित प्रतिफल प्राप्त नहीं कर पाते हैं। यह सबसे विसंगत कारण है।

देखिए आप म्यूचुअल फंड में शुरुआत के कुछ सालों में अपेक्षित प्रतिफल नहीं प्राप्त कर सकते क्योंकि यह लंबी अवधि के निवेश होते हैं, सामान्यत 15 से 20 वर्ष। म्यूचुअल फंड में आप कंपाउंडिंग के द्वारा धन अर्जित कर सकते हैं।

परंतु यदि आप शुरुआत के दो 3 सालों में निवेश रोक देते हैं तो आप वास्तविक लाभ से वंचित रह जाते हैं।

निर्देशों का पालन करने से पहले मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि आपके पास तीन चुनाव होते हैं:

  • पहले चुनाव यह है कि आप एचडीएफसी म्यूचुअल फंड कैंसिलेशन को चुन सकते हैं और म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो को बेचकर जो आपने राशि निवेश की है उसे आप निकाल सकते हैं।
  • दूसरा चुनाव यह कि आप एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्विच ऑप्शन का लाभ उठा सकते हैं जो आपको बिना म्यूच्यूअल फंड यूनिट्स को बेचे एक म्यूचल फंड स्कीम से दूसरी म्यूच्यूअल फंड स्कीम में स्विच करने में आपको सक्षम बनाता है।
  • तीसरा चुनाव यह है कि बिना एचडीएफसी म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो अकाउंट को बंद किए बिना आप एचडीएफसी एसआईपी (HDFC SIP) को रोक सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि आप भविष्य की एसआईपी को रोक सकते हैं और पिछले निवेश की राशि को एचडीएफसी म्यूचुअल फंड अकाउंट में सुरक्षित रख सकते हैं।

मैं आपको पहले ही यह दिखा चुका हूं कि एचडीएफसी म्यूचुअल फंड यूनिट को कैसे बेचा जाता है और कैसे एक स्कीम से दूसरी स्कीम में स्विच किया जाता है, बिना अपने मौजूदा म्यूच्यूअल फंड यूनिट्स को बेचे।

इस पोस्ट में, मैं आपको यह समझा रहा हूं कि आप कैसे बिना अपने मौजूदा म्यूच्यूअल फंड यूनिट रिडीम किए एचडीएफसी म्यूचुअल फंड एसआईपी कैंसिलेशन को चुन सकते हैं।

एचडीएफसी एसआईपी कैंसिलेशन – HDFC SIP Cancellation

एचडीएफसी म्यूच्यूअल एसआईपी को कैंसिल करना सीखने के लिए इस वीडियो को ध्यान से देखिए। यह बहुत ही सरल है और इसे केवल 5 मिनट लगते हैं।

यदि आप पहले से निवेश राशि को बेचे बिना एचडीएफसी म्यूचुअल फंड एसआईपी को रोकना चाहते हैं तो आप इन निर्देशों का पालन करके एचडीएफसी सिक्योरिटीज में अपनी एसआईपी को रोक सकते हैं।

एचडीएफसी एसआईपी

सबसे पहले आपको ऑफिशियल एचडीएफसी म्यूचुअल फंड वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आप यह वीडियो देखिए (मैंने यह विस्तार से समझाया है कि कैसे एचडीएफसी सिक्योरिटी वेबसाइट पर रजिस्टर किया जाता है)।

एक बार रजिस्टर होने के उपरांत आप अपने ऑनलाइन म्यूच्यूअल फंड अकाउंट पर लॉगइन कीजिए और डैशबोर्ड पर क्लिक कीजिए।

आप अपना माउस करसर साइड बार में डैशबोर्ड आइकन पर लेकर जाइए और Systematic Corner पर क्लिक कीजिए।

Action के अंतर्गत Transact पर क्लिक कीजिए और Cancel को चुनिए।

अब सावधानीपूर्वक एचडीएफसी म्यूचुअल फंड एसआईपी को रोकने के लिए Confirm बटन को दबाइए।

आप सफलतापूर्वक एचडीएफसी एसआईपी में होने वाली भविष्य के भुगतान को रोक चुके हैं। अब आपके बैंक अकाउंट से एचडीएफसी म्यूचुअल फंड एसआईपी की कोई कटौती नहीं होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.