एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी नंबर, मिनी स्टेटमेंट

एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी नंबर, मिनी स्टेटमेंट

एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में टोल-फ्री मोबाइल बैंकिंग नंबरों के साथ ‘एसएमएस बैंकिंग’ सेवा शुरू की है। इस सेवा के साथ, ग्राहक कहीं से भी अपने खाते की जानकारी आसानी से पा सकते हैं और एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट इंक्वायरी, अकाउंट स्टेटमेंट जैसी कई बैंकिंग गतिविधियां कर सकते हैं और एक नई चेक बुक अप्लाई और अधिक कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक भारत में एक प्रसिद्ध निजी क्षेत्र का बैंक है; जिसमें उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए शाखाओं का एक बड़ा नेटवर्क है। इसकी सभी शाखाएँ आधुनिक डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं से सुसज्जित हैं। ग्राहकों को सभी नवीन बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए बैंक ने कई ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं।

बैंक की नई एचडीएफसी मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा भी बहुत लाभकारी और समय बचाने वाली है। ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर एचडीएफसी बैलेंस चेक कर सकते हैं और मिनी स्टेटमेंट भी चेक कर सकते हैं।

इस समय की बचत और मुफ्त सेवा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहक का मोबाइल नंबर उसके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए। अब तक बैंक एसएमएस अलर्ट के लिए तिमाही शुल्क लेता है। किसी भी दूसरे विचार के बिना, बैंक के एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी नंबर वास्तव में उपयोगी हैं।

एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर 18002703333 के कारण अब ग्राहकों को बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं है, बस एक मिस्ड कॉल दें और अपने एचडीएफसी बैंक बैलेंस को जानें।

एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी

एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी नंबर

बैलेंस चेक के लिए ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक बैलेंस इंक्वायरी नंबर पर एक मिस्ड कॉल देना होगा:

18002703333

ग्राहक HDFC बैंक बैलेंस जानने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से एचडीएफसी बैलेंस चेक नंबर 18002703333 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। खाता बैलेंस अनुरोध की पुष्टि करने के बाद, कॉल स्वचालित रूप से डिस्कनेक्ट हो जाएगी। और कुछ सेकंड के भीतर, ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से लिंक्ड बैंक खाते का बैलेंस प्राप्त होगा।

एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट

एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट चेक नंबर

एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट चेक करने के लिए नीचे दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल दें:

18002703355

ग्राहक एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट चेक नंबर 18002703355 पर मिस्ड कॉल देकर एसएमएस के माध्यम से अपने अंतिम 3 लेनदेन का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

एचडीएफसी मिस्ड कॉल बैंकिंग नंबर

बैलेंस पूछताछ के अलावा ग्राहक अपने बैंक खाते से संबंधित अन्य बैंकिंग गतिविधियों को करने के लिए नीचे दिए गए नंबरों का उपयोग कर सकते हैं:

  • एचडीएफसी बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर 18002703333
  • एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट के लिए 18002703355 डायल करें।
  • चेक बुक का अनुरोध करने के लिए 18002703366 डायल करें।
  • बैंक स्टेटमेंट के लिए अनुरोध देने के लिए 18002703377 डायल करें।

एचडीएफसी बैंक बैलेंस चेक के अन्य तरीके

हालांकि एचडीएफसी बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर खाते की शेष राशि जानने का एक बहुत ही आसान तरीका है, लेकिन आपको एचडीएफसी बैलेंस चेक के अन्य तरीकों को भी जाना चाहिए।

एसएमएस बैंकिंग

यदि ग्राहक एसएमएस द्वारा एचडीएफसी बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो उनको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 5676712 पर ‘BAL’ भेजना होगा।

ग्राहक एसएमएस बैंकिंग सेवा का विकल्प चुन सकते हैं यदि वे एसएमएस भेजकर अपना खाता बैलेंस जानना चाहते हैं। नीचे दिए गए चरणों का पालन करके बैंक की एसएमएस बैंकिंग सेवा को सक्रिय किया जा सकता है।

एचडीएफसी बैंक एसएमएस बैंकिंग सेवा को सक्रिय करें

एचडीएफसी बैंक एसएमएस बैंकिंग सेवा को सक्रिय करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 5676712 पर निम्न प्रारूप में एक एसएमएस भेजें:

REGISTER<स्पेस>कस्टमर आईडी<स्पेस>अकाउंट नंबर के आखिरी पांच अक्षर

उदाहरण के तौर पर: REGISTER 112214XXX 53516 इसे 5676712 पर भेजें।

शीघ्र ही प्रत्याशित रूप से आपके मोबाइल पर एक एसएमएस प्राप्त होता है जो आपको बताता है कि आपके मोबाइल पर एसएमएस बैंकिंग सेवा सफलतापूर्वक सक्रिय हो गई है या सक्रियण में कोई समस्या है।

एचडीएफसी बैंक एसएमएस बैंकिंग कीवर्ड:

आप बैंकिंग गतिविधि करने के लिए निम्नलिखित में से किसी भी कीवर्ड कमांड को टेक्स्ट कर सकते हैं।

विभिन्न गतिविधियों को करने के लिए निम्नलिखित कीवर्ड का उपयोग करें:

अपने कीवर्ड 5676712 पर भेजें।

उद्देश्यकीवर्ड
बकाया राशी की जांचBal
मिनी स्टेटमेंटtxn
चेक स्थिति की जाँच करेंcst(space)6 Digit Cheque Number
चेक पेमेंट रोकने के लिएstp(space)6 Digit Cheque Number
चेक बुक अनुरोध की जाँचchq
खाता विवरण के लिए अनुरोधstm
फिक्स्ड डिपॉजिट इंक्वायरीfdq
प्राइमरी अकाउंट बदलने के लिएnew(space)14 Digit Account Number
इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड रीसेटipin
कीवर्ड सूची प्राप्त करेंhelp
एचडीएफसी एसएमएस बैंकिंग सेवा शुरू करने के लिएREGISTER<space>Customer ID<space>Last 5 Digits of A/c No.

किसी भी दिए गए कीवर्ड कमांड को पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजने के बाद, खाताधारक को सेवाओं के लिए एक एसएमएस मिलेगा।

एचडीएफसी कस्टमर केयर नंबर

बैलेंस चेक के लिए ग्राहक एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी टोल फ्री नंबर डायल कर सकते हैं:

18002583838

ग्राहक को अपने खाते का विवरण जानने के लिए सेवा एजेंट से बात करनी होगी। यदि ग्राहक उल्लिखित किसी भी तरीके का उपयोग करके अपने खाते की जानकारी जानने में असमर्थ है तो ग्राहक बैंक के टोल फ्री ग्राहक देखभाल नंबर को डायल कर सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग

एचडीएफसी नेटबैंकिंग आपको बैंक शाखा में जाए बिना अपनी बैंकिंग गतिविधियों को करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। यह सेवा ग्राहकों का समय और पैसा बचाती है।

इस सेवा का उपयोग करके ग्राहक न केवल एचडीएफसी बैलेंस चेक कर सकते हैं, बल्कि फंड ट्रांसफर भी कर सकते हैं, अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं, चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकते हैं, चेक भुगतान रोक सकते हैं, फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोल सकते हैं, क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं और मुफ्त में बहुत कुछ कर सकते हैं।

यदि खाताधारक एचडीएफसी खाता बैलेंस ऑनलाइन पूछताछ करना चाहते हैं तो यह एक अनुशंसित तरीका है। हमारी हालिया पोस्ट में, हमने सीखा कि कैसे हम बैंक शाखा में आए बिना एचडीएफसी नेटबैंकिंग को सक्रिय कर सकते हैं। उस पोस्ट को पढ़ें या बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा को सक्रिय करने के लिए इस वीडियो ट्यूटोरियल को देखें।

फोन बैंकिंग

खाताधारक जो बैंक की फोन बैंकिंग सेवा का उपयोग कर रहे हैं, वे अपने शहर के फोन बैंकिंग नंबर पर कॉल करके एचडीएफसी बैलेंस पूछताछ और बहुत कुछ कर सकते हैं।

एचडीएफसी व्हाट्सएप बैंकिंग (HDFC WhatsApp Banking)

बैंक अपनी बैंकिंग प्रणाली का यथासंभव डिजिटलीकरण कर रहा है। ग्राहकों के आराम के लिए, एचडीएफसी बैंक ने हाल ही में एक नई मोबाइल बैंकिंग सेवा शुरू की है जिसका नाम है एचडीएफसी व्हाट्सएप मोबाइल बैंकिंग।

बैंक की व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा का उपयोग ग्राहक एचडीएफसी बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट इंक्वायरी आदि के लिए कर सकते हैं।

एचडीएफसी व्हाट्सएप बैंकिंग के लिए पंजीकरण करने के लिए ग्राहक को 7065970659 पर मिस्ड कॉल देना होगा।

बैंक से सेवा सक्रियण SMS मिलने के बाद, ग्राहक इस सुविधा द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। उस उद्देश्य के लिए अपनी व्हाट्सएप सूची में 7065970659 जोड़ें और फिर उसी नंबर पर ‘Hi’ भेजें।

WhatsApp बैंकिंग के बारे में अधिक जानें

*99#

खाताधारक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से *99# डायल करके USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं और पूछताछ आधारित और लेन-देन बैंकिंग कर सकते हैं। सुविधा मुफ्त उपलब्ध है। और इसे किसी भी मोबाइल फोन से एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए इंटरनेट या स्मार्ट फोन की आवश्यकता नहीं है।

PayZapp

PayZapp एक आधिकारिक एचडीएफसी बैंक मोबाइल वॉलेट ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने, होटल बुक करने, रिचार्ज करने और बहुत कुछ करने में सक्षम बनाता है। उपयोगकर्ता अपने बैंक खाते से सीधे भुगतान करने के लिए अपने बैंक खाते को अपने PayZapp मोबाइल वॉलेट से जोड़ सकते हैं। एचडीएफसी बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एचडीएफसी एटीएम

जिन ग्राहकों के पास एचडीएफसी एटीएम कार्ड है वे नजदीकी एटीएम मशीन पर जाकर एचडीएफसी बैलेंस चेक कर सकते हैं। ग्राहक को एटीएम का उपयोग करके खाता जानकारी जानने के लिए निम्न चरणों का पालन करना होगा:

  • मशीन में डेबिट कार्ड डालें और अपना पिन डालें।
  • ‘Balance Enquiry/Account Balance’ चुनें।
  • अपना अकाउंट बैलेंस देखें।

बैंक पासबुक

खाताधारक जो अपने बैंक पासबुक को अपडेट रखते हैं वे अपने बैंक खाते की शेष राशि का पता पासबुक देखकर लगा सकते हैं। पासबुक में सभी बैंक विवरण जैसे खाता संख्या, ग्राहक आईडी, आईएफएससी कोड और लेन-देन और बैंक बैलेंस की जानकारी शामिल होती है।

पासबुक पर अपडेटेड बैलेंस देखने के लिए बैंक शाखा या पासबुक प्रिंटिंग मशीन पर जा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

एचडीएफसी बैंक का बैलेंस चेक कैसे करें?

एचडीएफसी बैंक ग्राहक अपना खाता शेष जानने के लिए टोल फ्री मिस्ड कॉल नंबर 18002703333 पर मिस्ड कॉल दे सकता है।

एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट कैसे जांचें?

खाताधारक एचडीएफसी मिनी स्टेटमेंट के लिए 18002703355 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

कॉल करने के बाद, ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से अपने अंतिम 5 लेनदेन का विवरण प्राप्त करेगा।

मैं एचडीएफसी ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

ग्राहक बैंक के टोल फ्री नंबर 18002583838, ईमेल, व्हाट्सएप नंबर 7065970659 या बैंक के शिकायत निवारण अधिकारी को लिखकर ग्राहक सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.