एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई: एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल ईएमआई में बदलें

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई: एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल ईएमआई में बदलें

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई आपके द्वारा की गई महंगी खरीदारी को इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट (Equated Monthly Installment) में बदलने में आपको सक्षम बनाता है। HDFC Smart EMI ऑप्शन के प्रयोग द्वारा कोई भी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदल सकता है। यह कार्ड होल्डर्स के लिए एक अत्यंत लाभदायक सुविधा है जिसके द्वारा वे क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान आसान किस्तों में कर सकते हैं।

कोई भी इस सुविधा का लाभ उठाकर किसी भी ऐसी चीज को बिना संपूर्ण धनराशि का भुगतान किए खरीद सकता है जिसकी अत्यधिक आवश्यकता हो।

आज हम इस बात की चर्चा करेंगे कि कैसे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड मे बड़ी खरीदारी को स्मार्ट ईएमआई में बदले जोकि आकर्षक ब्याज दरों के साथ उपलब्ध है।

यदि आप अपनी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल को EMI में बदलना चाहते हैं तो इस वीडियो को ध्यानपूर्वक देखिए।

पढ़िए: शेयर बाजार में कैसे निवेश करें

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई प्रक्रिया – HDFC Smart EMI Process

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई ऑप्शन का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को केवल अपने ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट में लॉगइन करना है तथा उन परचेसेस को सिलेक्ट करना है जिन्हें वह इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट में बदलना चाहते हैं। एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड धनराशि को ईएमआई में बदलने के चरण नीचे दिए गए हैं:

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई
  • एचडीएफसी नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन कीजिए तथा कार्ड पर क्लिक कीजिए। एचडीएफसी नेट बैंकिंग शुरू करने के लिए यह पोस्ट पढ़े।
  • अभी Cards टैब पर क्लिक कीजिए।
  • साइडबार में से Enquire के नीचे Credit Card पर क्लिक कीजिए।
  • View Unbilled Transactions पर क्लिक कीजिए। अपना कार्ड सिलेक्ट कीजिए तथा Transaction Type में Both रखिए। उसके बाद View को क्लिक कीजिए।
  • नीचे स्क्रॉल कीजिए तथा अपनी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन देखिए। आपको कई परचेसेस के सामने बॉक्स दिखाई देगा। आप उन परचेसेस को एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई (HDFC Smart EMI) में बदल सकते हैं।
  • परचेसेस को चुनिए जिनका भुगतान आप ईएमआई द्वारा करना चाहते हैं तथा Confirm बटन को दबाइए। नोट: आप एक या सभी योग्य Smart EMI परचेज को चुन सकते हैं।
  • अपने लोन की अवधि चुनिए। आप 6 महीने से लेकर 36 महीने तक चुन सकते हैं। ध्यान रखिए जितनी लोन की अवधि अधिक होगी उतना ही अधिक ब्याज का भुगतान होगा।
  • ‘I have read terms and conditions’ के सामने दिए गए बॉक्स को क्लिक कीजिए।
  • Continue बटन को क्लिक कीजिए।
  • इस पेज पर Confirm बटन को क्लिक करके अपने लोन आवेदन की पुष्टि कीजिए।
  • आपने सफलतापूर्वक एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्मार्ट ईएमआई के लिए आवेदन कर दिया है।

वे ग्राहक जो इस सुविधा का लाभ उठाने में असक्षम है वे सहायता के लिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर 18602676161 का उपयोग कर सकते हैं तथा अपनी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल राशि को ईएमआई में बदल सकते हैं।

यदि आप संपूर्ण क्रेडिट कार्ड बिल को ईएमआई में बदलना चाहते हैं तो आपको केवल बिल की अंतिम तारीख से पहले न्यूनतम देय राशि का भुगतान करना है। न्यूनतम देय राशि का भुगतान करने के बाद आपकी शेष एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल की धनराशि ईएमआई में बदल जाएगी। अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक से संपर्क कीजिए।

पढ़िए: ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई की कितनी ब्याज दर है?

  • 6 ईएमआई तक के लिए: 21%
  • 9 ईएमआई तक के लिए : 20.4%
  • 12 ईएमआई तक के लिए: 20.16%
  • 24 ईएमआई तक के लिए: 20.04%
  • दर्शाई गई एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्मार्ट ईएमआई ब्याज दरें परिवर्तन के अधीन है। स्मार्ट ईएमआई ऑप्शन का लाभ उठाते समय आपको वास्तविक ब्याज दरें दिखाई देंगी।
  • एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई ब्याज दरें 1% से लेकर 1.7 प्रतिशत प्रति माह है। यह स्थिर नहीं है अपितु परिवर्तन के अधीन है।
  • अन्य स्मार्ट ईएमआई शुल्कों में सर्विस टैक्स तथा एजुकेशन सेस भी सम्मिलित है। उनकी बिलिंग मासिक स्टेटमेंट में की जाएगी।

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई प्रोसेसिंग फीस कितनी है?

₹11500 को ईएमआई में बदलने के लिए मुझे एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई की प्रोसेसिंग फीस ₹350 का शुल्क लागू किया गया। मेरा मानना है कि यह फिक्स्ड है।

ध्यान रखिए स्मार्ट ईएमआई और कुछ नहीं अपितु एक लोन है जिसका उपयोग आप उस स्थिति में करते हैं जब एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड द्वारा खर्च की गई संपूर्ण राशि का भुगतान करने में असक्षम होते हैं तथा इसके साथ एक लोन के समान ही व्यवहार किया जाता है।

जैसा कि मैं पहले भी कुछ चर्चा कर चुका हूं की एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड में स्मार्ट ईएमआई का ऑप्शन और कुछ नहीं अपितु एक लोन की सुविधा है जो कि बैंक द्वारा अनियमित तथा बड़े खर्चा के लिए प्रदान की जाती है। यह सुविधा उस स्थिति में अत्यंत सहायक होती है जब आप अपने कुछ एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड परचेसेस को इंस्टॉलमेंट में बदलना चाहते हैं ना कि संपूर्ण बिल को।

वह व्यक्ति जो अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड धनराशि को ईएमआई में बदलना चाहता है उसे केवल न्यूनतम देय राशि का भुगतान करना होता है। शेष बिल न्यूनतम देय राशि के अनुसार इंस्टॉलमेंट में बदल दिया जाता है। अतिरिक्त लेट पेमेंट तथा अन्य शुल्कों से बचने के लिए हमें अपने बैंक से संपर्क स्थापित करना चाहिए।

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई योग्यता – HDFC Smart EMI Eligibility

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई की ग्राहक योग्यता पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं है। मेरी राय में बैंक ग्राहक के खर्च के तरीके तथा भुगतान करने की क्षमता के आधार पर योग्यता निर्धारित करता है। अन्य शब्दों में, यह बैंक आधारित एक-पक्षीय प्रक्रिया है। यकीनन इस प्रक्रिया में CIBIL स्कोर का अत्यंत महत्व होता है।

साथ ही सभी परचेसेस इस सुविधा के अंतर्गत उपलब्ध नहीं है।

  • इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स
  • लाइफ़स्टाइल प्रोडक्ट्स एंड सर्विसेज
  • इंश्योरेंस पेमेंट
  • ट्रैवल
  • अपैरल

एचडीएफसी स्मार्ट EMI कैलकुलेटर

आपको किसी स्मार्ट ईएमआई कैलकुलेटर की आवश्यकता नहीं है केवल अपने एचडीएफसी नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन कीजिए तथा ऊपर दिए गए चरणों का पालन कीजिए और अपने स्मार्ट ईएमआई पेज पर जाइए। जहां आपको ब्याज सहित सटीक राशि दिखाई देगी जिसका आपको भुगतान करना होगा।

ऊपर दिए गए वीडियो में 2:10 मिनट पर जाइए। यहां मैं समझा चुका हूं कि ब्याज दर सहित संपूर्ण एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई का हिसाब कैसे लगाया जाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई क्या है?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड सुविधा के अंतर्गत स्मार्ट ईएमआई ग्राहकों की बड़ी परचेसेस को इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट में बदलने में सहायक होता है। यह एक प्रकार की लोन सुविधा है जोकि ग्राहकों के लिए तथा खास परचेजर्स पर ही उपलब्ध है।

क्या एचडीएफसी में मैं सभी ईएमआई का भुगतान एक ही बार में कर सकता हूं?

हां, यदि ग्राहक चाहे तो सभी ईएमआई का भुगतान एक ही बार में कर सकता है। ध्यान रखिए इसके लिए आपको प्री-लोन क्लोजर शुल्क का भुगतान करना होगा।

“एचडीएफसी स्मार्ट ईएमआई: एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बिल ईएमआई में बदलें” को एक उत्तर

  1. HDFC Smart EMI का भुगतान कैसे कारू मेरी EMI 1884 तो केसे भुगतान होगा इसका कोई Bill आयेगा या सीधे AC से कटेंगे

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.