जीवन बीमा एजेंट कैसे बने – LIC Agent कैसे बनें

जीवन बीमा एजेंट कैसे बने –  LIC Agent कैसे बनें

हमारे पिछले पोस्ट में हमने देखा था कि बीमा एजेंट कैसे बने, इसके क्या फायदे होते हैं, क्या योग्यता चाहिए, और एक बीमा एजेंट कितने पैसे कमा सकता है। उस पोस्ट में हमने जाना था कि जीवन बीमा, सामान्य बीमा, स्वास्थ्य बीमा या मोटर बीमा एजेंट कैसे बने। इस पोस्ट में हम सिर्फ जीवन बीमा एजेंट कैसे बने इस विषय पर चर्चा करेंगे और आपको विस्तार से बताएंगे कि कैसे आप एक एजेंट बन सकते हैं।

अगर आप एक जीवन बीमा एजेंट बनकर जीवन बीमा बेचना चाहते हैं चाहे वह टर्म लाइफ इंश्योरेंस हो, जीवन बीमा हो या कोई और बीमा का प्रकार हो तो इसके लिए आपको सबसे पहले आईआरडीएआई द्वारा लिया जाने वाला IC 38 या IC 33 इम्तिहान पास करना पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) संस्था भारत में बीमा बाजार को नियंत्रित करती है। यह बीमा कंपनियों को लाइसेंस जारी करती है, उन्हें दिशा निर्देश देती है कि कैसे बीमा पॉलिसी बेचनी है और इसी के साथ ही बीमाधारक के हितों की रक्षा के लिए कड़े कानून बनाती है जिससे कि कोई भी बीमा कंपनी ग्राहक के साथ धोखा ना कर पाए।

आपकी जानकारी के लिए संस्था द्वारा लिया जाने वाला जीवन बीमा एजेंट इम्तिहान आप सीधा नहीं दे सकते। इसके लिए आपको किसी बीमा कंपनी के पास जाना होगा जिसकी बीमा पॉलिसी आप बेचना चाहते हैं।

जीवन बीमा एजेंट कैसे बने और क्या योग्यता चाहिए ?

योग्यता

एक जीवन बीमा एजेंट बनने के लिए आपने कम से कम 10वीं कक्षा ( कुछ कंपनियां 12वीं पास योग्यता रखती है) पास की होनी चाहिए और आपकी आयु 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए। इसके साथ आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए।

इसके इलावा जैसे कि ऊपर बताया गया है कि आपको संस्था द्वारा लिया जाने वाला इम्तिहान पास करना होगा।

जीवन बीमा एजेंट बनने की प्रक्रिया – LIC Agent कैसे बनें

insurance agent kaise bane

किसी भी कंपनी के बीमा एजेंट, चाहे वह एलआईसी एजेंट (LIC Agent) बनना हो, बनने के लिए यह प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा। लाइफ इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले एक कंपनी जैसे कि भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), मैक्स लाईफ इंश्योरेंस कम्पनी लि., रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, बजाज आलियांज लाईफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन लि. या कोई और जीवन बीमा कंपनी (भारत की जीवन बीमा कंपनियों की सूची देखने के लिए यहां पर क्लिक करें) का चयन करें जिसकी बीमा पॉलिसी आप बेचना चाहते हैं। एक ऐसी कंपनी चुने जिसकी पॉलिसी आपके क्षेत्र में ज्यादा बिकती हैं।
  • अभी उस कंपनी के नजदीकी दफ्तर में जाएं और मैनेजर से बात करें। उसे बताएं कि आप कंपनी के जीवन बीमा एजेंट बनकर जीवन बीमा पॉलिसी बेचना चाहते हैं।
  • बीमा कंपनी का सेल्स मैनेजर आपसे कुछ प्रश्न पूछेगा जैसे कि आप एक एजेंट क्यों बनना चाहते हैं, आप हमारी ही कंपनी की पॉलिसी क्यों बेचना चाहते हैं।
  • प्रश्नों के उत्तर के आधार पर सेल्स मैनेजर यह तय करेगा कि क्या आप एक जीवन बीमा एजेंट बनने के लायक है या नहीं। अगर आप मैनेजर द्वारा सिलेक्ट किए जाते हैं तो आपको बीमा कंपनी द्वारा 25 से 50 घंटे तक की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें आपको बताया जाएगा की जीवन बीमा क्या होता है, यह कितने प्रकार का होता है, इसके क्या फायदे होते हैं और ग्राहक की जरूरत के हिसाब से कौन-सी बीमा पॉलिसी का सुझाव ग्राहक को दें।
  • ट्रेनिंग पूरी होने के बाद, आपको आईआरडीएआई की परीक्षा में भेजा जाएगा। आपको वह परीक्षा पास करनी होगी। क्योंकि संस्था के नियमों के अनुसार बीमा कंपनी किसी को इस इम्तिहान के बिना एजेंट लाइसेंस जारी नहीं कर सकती।
  • एक बार इम्तिहान पास होने के बाद आपको बीमा कंपनी द्वारा जीवन बीमा एजेंट लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा और आप बीमा पॉलिसी बेच पाओगी।

“जीवन बीमा एजेंट कैसे बने – LIC Agent कैसे बनें” के लिए प्रतिक्रिया 3

  1. मेरे पास इस समय 10 लोग है जो सर्विस करते है उनका लाइफ इन्शुरन्स करना है और लाइसेंस जल्दी चाहिए 1हप्ते में ।

  2. यदि किसी के पास किसी कंपनी का जीवन बीमा और स्वास्थ बीमा एजेंट का लाइसेंस पहले से है तो क्या मोटर बीमा के लिए अलग से ट्रेनिंग और परीक्षा करनी होगी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.