SBI CIF Number - एसबीआई सीआईएफ नंबर पता करने के 4 तरीके

भारतीय स्टेट बैंक भारत के सबसे मशहूर बैंकों में से एक है। एसबीआई बैंक आपको हर तरह की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जिनको उपयोग करके आप घर से ही लगभग सारे बैंकिंग से संबंधित काम कर सकते हो। भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सेवा को उपयोग करके आप घर से ही अपने बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि अकाउंट बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट पाना और किसी को भी पैसे भेज सकते हो किसी भी समय। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग सेवा को शुरू करने जा रहे हो तो आपको वहां पर आपका एसबीआई सीआईएफ नंबर (SBI CIF Number) पूछा जाता है।

जैसे आपका अकाउंट नंबर सबसे अलग होता है वैसे ही एसबीआई बैंक का सीआईएफ नंबर हर कस्टमर के लिए अलग होता है। 

आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि कैसे एसबीआई सीआईएफ नंबर जानते हैं। आप नीचे दिए गए चार तरीकों के माध्यम से अपना SBI CIF नंबर जान सकते हो।

एसबीआई सीआईएफ नंबर क्या होता है? - SBI CIF Number Kya Hota Hai

Customer Information File (CIF) नंबर कस्टमर के लिए कोई ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होता लेकिन यह बैंक के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इससे बैंक अपने ग्राहकों का अच्छी तरह से रिकॉर्ड रख पाता है।

सीआईएफ संख्या में आपकी सभी लेनदेन का रिकॉर्ड, आपका अकाउंट किस तरह का है (करंट या सेविंग) और आपके बैंक अकाउंट की जानकारी होती है। 

एसबीआई सीआईएफ नंबर से आपका बैंक आपके बारे में सारी जानकारी देख सकता है बिना आपके अकाउंट को देखे।

इससे बैंक को बहुत मदद होती है; अगर किसी कस्टमर का रिकॉर्ड चेक करना हो तो। एसबीआई बैंक का सीआईएफ नंबर हर दिन अपडेट होता है जिससे कि बैंक को बिल्कुल ताजा रिकॉर्ड मिल जाता है कस्टमर से संबंधित बिना उसके अकाउंट को देखें। 

बैंक CIF रिकॉर्ड कागज पर या इलेक्ट्रॉनिककली सेव करता है।

पढ़े: बैंक चेक कैसे भरे – चेक भरते समय भूलकर भी ना करें यह गलतियां

एसबीआई सीआईएफ नंबर कैसे पता करें? - How to Find CIF Number of SBI

आप अपना State Bank of India CIF number नीचे दिए गए ऑप्शन में से किसी से भी मिल सकता है:
  1. बैंक पासबुक - Bank Passbook
  2. बैंक स्टेटमेंट - SBI Bank Statement
  3. इंटरनेट बैंकिंग - Internet Banking
  4. मोबाइल बैंकिंग - SBI Yono Mobile Banking App

सीआईएफ संख्या एसबीआई पासबुक पर देखें

sbi cif number kya hota hai

यह SBI CIF Number ढूंढने का सबसे आसान तरीका है। जब आप सीआईएफ संख्या एसबीआई पासबुक पर ढूंढने के लिए खोलोगे तो आपको पहले पेज पर ही आपका सीआईएफ नंबर लिखा हुआ मिलेगा। 

आप ऊपर दी गई तस्वीर की मदद से देख सकते हो कि एसबीआई सीआईएफ नंबर पासबुक पर कहां पर लिखा होता है।

पढ़िए: शेयर बाजार में कैसे निवेश करें

एसबीआई सीआईएफ नंबर अकाउंट स्टेटमेंट के माध्यम से जाने

sbi cif number what is cif number

अगर आपने कभी अपने भारतीय स्टेट बैंक की अकाउंट स्टेटमेंट निकलवाई है या इंटरनेट बैंकिंग से डाउनलोड की हुई है तो आपको वहां पर भी आपका एसबीआई बैंक का सीआईएफ नंबर (CIF number of SBI) लिखा हुआ मिलता है। 

आपकी अकाउंट स्टेटमेंट के पहले पेज पर आपके अकाउंट से जुड़ी हुई सारी जानकारी लिखी हुई होती है। उसके बीच आपका SBI CIF Number भी लिखा हुआ होता है। अगर आपके पास अकाउंट स्टेटमेंट पड़ी हुई है तो आप उसको देख सकते हो अपने बैंक का कस्टमर आईडेंटिफिकेशन नंबर ढूंढने के लिए।

ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में सीआईएफ नंबर को हाइलाइट किया गया है। ऐसा ही नंबर आपको आपकी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पर दिखेगा। 

आप इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते हो कि कैसे इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भारतीय स्टेट बैंक की अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करते हैं।

एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन करके अपना सीआईएफ नंबर जाने

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की सेवा का प्रयोग करते हो तो आप अपने ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट में जाकर भी अपना SBI CIF नंबर ढूंढ सकते हो। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सीआईएफ नंबर ढूंढने के लिए नीचे दिए गए स्टेपस को फॉलो करें।

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एसबीआई सीआईएफ नंबर जानने के लिए, सबसे पहले अपनी इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन कर ले। उसके बाद आपको आपकी होम स्क्रीन पर 'View Nomination and PAN Details' नाम का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।

क्लिक करने के बाद, आपको आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका एसबीआई बैंक सीआईएफ नंबर दिख जाएगा।

SBI Yono ऐप के माध्यम से

अगर आप SBI Yono मोबाइल बैंकिंग को प्रयोग करते हैं तो आप ऐप में जाकर भी अपना CIF number SBI ढूंढ सकते हो। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेपस को फॉलो करें:

सबसे पहले SBI Yono मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन कर ले। उसके बाद Services आप्शन को सेलेक्ट करें।अगले पेज पर Online Nomination को सेलेक्ट करें।

उसके बाद आपको आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आपका एसबीआई सीआईएफ नंबर दिखेगा।

ऊपर दिए गए चारों माध्यमों में से आप किसी को भी फॉलो करके अपने बैंक का सीआईएफ नंबर ढूंढ सकते हो। अगर आपको फिर भी अपने बैंक का एसबीआई सीआईएफ नंबर ढूंढने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।