एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट डाउनलोड करें

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट डाउनलोड करें

आज हम देखेंगे कि एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच ऑनलाइन कैसे की जाती है। इस पोस्ट में हम देखेंगे कि एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पीडीएफ फाइल कैसे डाउनलोड की जाती है। इसके अलावा आप वर्तमान महीने की अनबिल्ड ट्रांजैक्शन की जांच करना भी कर पाएंगे।

एचडीएफसी बैंक देशभर में सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारी करता है। एचडीएफसी बैंक के लाखों कार्ड यूजर्स है। अपने ग्राहकों को उच्च कोटि की सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंक ने अनेकों ऑनलाइन तथा ऑफलाइन सेवाएं प्रारंभ की है।

ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान अनेकों माध्यमों के द्वारा ऑनलाइन कर सकते हैं और अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन करके ग्राहक अपनी ऑनलाइन एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

अपने कार्ड स्टेटमेंट की प्रत्येक महीने जांच ना करना एक बहुत बड़ी गलती है क्योंकि आप अनाधिकृत ट्रांजैक्शन को देख नहीं पाएंगे। यदि आप बैंक को किसी भी प्रकार की अनधिकृत ट्रांजैक्शन की सूचना प्रदान नहीं करते हैं तो बैंक किसी भी प्रकार के भुगतान का उत्तरदायित्व नहीं लेता है। इसलिए स्टेटमेंट की जांच करना अनिवार्य है तथा बैंक को भी किसी भी प्रकार की ऐसी ट्रांजैक्शन की सूचना प्रदान करना आवश्यक है जो आपने ना की हो।

यदि आपने किसी सब्सक्रिप्शन के लिए ऑटो पेमेंट चालू किया हुआ है और कुछ समय बाद आप उस सेवा को स्टॉप कर देते हैं परंतु अनसब्सक्राइब नहीं करते हैं तो आपको उस सेवा से संबंधित शुल्कों का भुगतान करना होगा। शुल्कों के भुगतान से बचने के लिए सेवा को स्टॉप तथा अनसब्सक्राइब करना होगा। आज के समय में हम कई महत्वपूर्ण चीजों को भूल जाते हैं। इसीलिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच करने की आदत बनाइए, इसमें केवल 5 मिनट का समय लगते है।

अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की निरंतर जांच द्वारा आप धन संचय करने अथवा धन अर्जित करने पर अधिक ध्यान दे पाएंगे। आप अपने द्वारा किए गए का धन संचय कर इक्विटी, एसआईपी, म्यूच्यूअल फंड इत्यादि में निवेश कर सकते हैं।

HDFC Credit Card Statement जांच करने के फायदे

  • क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट निशुल्क उपलब्ध होती हैं।
  • आप एकत्रित रिवॉर्ड पॉइंट की जांच कर सकते हैं तथा एक्सपायर होने से पहले उन्हें रिडीम कर सकते हैं।
  • यदि आपने गलती से अपने क्रेडिट कार्ड को दो बार स्वाइप कर दिया है तो आप उन विशेष ट्रांजैक्शन को अंकित कर सकते हैं तथा रिफंड के लिए रिटेलर से संपर्क कर सकते हैं तथा सहायता के लिए एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर 180 267 6161 पर भी कॉल कर सकते हैं।
  • एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट ऑनलाइन फ्री उपलब्ध है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को केवल अपने ऑनलाइन बैंक अकाउंट में लॉगिन करने की आवश्यकता होती है।

एचडीएफसी कार्ड स्टेटमेंट को देखने एवं डाउनलोड करने के लिए निम्न ऑनलाइन तथा ऑफलाइन विकल्प उपलब्ध है:

  • नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन कीजिए
  • एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट ऐप में लॉग इन कीजिए
  • ई स्टेटमेंट के लिए रिक्वेस्ट कीजिए
  • अपने बैंक की शाखा में जाकर स्टेटमेंट प्राप्त कीजिए

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए मैं सभी तरीकों की चर्चा करूंगा आप उनमें से किसी एक पसंदीदा तरीके का प्रयोग कर सकते हैं।

पढ़िए: शेयर बाजार में कैसे निवेश करें

कैसे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट चेक करें

जैसा कि मैं चर्चा कर चुका हूं कि कार्ड स्टेटमेंट ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए दो तरीके हैं: नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग ऐप। आइए नेट बैंकिंग से शुरुआत करके दोनों की बारी-बारी चर्चा करते हैं।

  • अपने एचडीएफसी नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगइन आईडी तथा पासवर्ड भरकर लॉगिन कीजिए। यदि आपने अपनी नेट बैंकिंग सेवा सक्रिय नहीं की है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं
  • लॉगइन करने के पश्चात मेन नेवीगेशन मेनू में से Cards पर क्लिक कीजिए।
  • साइड पैनल में से Credit Card के अंतर्गत Enquire पर क्लिक कीजिए।
  • View Statement पर क्लिक कीजिए
  • अपना कार्ड सिलेक्ट कीजिए तथा उस महीने को सिलेक्ट कीजिए जिसकी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट आप देखना चाहते हैं।
  • प्रोसीड करने के लिए View बटन को दबाइए।
  • अब Click to View/Download पर क्लिक कीजिए तथा अपनी कार्ड स्टेटमेंट को सेव कीजिए।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर चुके हैं।
  • इस प्रकार इस प्रक्रिया को दोहरा कर आप अन्य महीनों की भी स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आपके एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट का पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर तथा कार्ड की आखिरी चार संख्याएं होगा। उदाहरण के तौर पर मेरा नाम सुनील है और मेरे कार्ड की आखिरी चार संख्याएं 1234 है तो इस प्रकार SUNI1234 मेरा पासवर्ड होगा।

पढ़िए: ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड अनबिल्ड ट्रांजैक्शंस को कैसे देखें

अपने वर्तमान माह के खर्चों का विवरण जानने के लिए अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन कीजिए।
उसके बाद Cards पर क्लिक कीजिए और Credit Cards के नीचे Enquire पर क्लिक कीजिए।
अपने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड अनबिल्ड ट्रांजैक्शन की जानकारी के लिए ड्रॉप डाउन लिस्ट में से View Unbilled Transactions पर क्लिक कीजिए।
कार्ड को सेलेक्ट कीजिए। उसके बाद वर्तमान महीने को सिलेक्ट कीजिए तथा View बटन को दबाइए।
बटन को दबाने के बाद आप अपने वर्तमान माह के खर्चों को देख पाएंगे।

मोबाइल बैंकिंग ऐप द्वारा अपनी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट देखिए

एचडीएफसी बैंक की मोबाइल बैंकिंग ऐप के द्वारा आप अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट देख सकते हैं। अपनी स्टेटमेंट तथा अनबिल्ड ट्रांजैक्शन विवरण की जानकारी के लिए निम्न चरणों का पालन कीजिए:

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट डाउनलोड
  • एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप ओपन कीजिए तथा डैशबोर्ड पर जाइए।
  • बाय ऊपरी कोने पर दिखाई दे रहे हैमबर्गर आइकन को टच कीजिए।
  • Home के नीचे Pay पर क्लिक कीजिए। उसके बाद Cards पर क्लिक कीजिए।
  • अपने क्रेडिट कार्ड नाम पर क्लिक कीजिए।
  • नीचे की ओर स्वाइप कीजिए और Download Billed Statement को दबाइए। नोट: चालू बिलिंग साइकिल ट्रांजैक्शन के विवरण के लिए केवल Unbilled Transactions लिंक को क्लिक कीजिए।
  • अगली स्क्रीन पर आप जिस भी महीने की एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं उसे चुनिए। तिथि तथा वर्ष का चुनाव कर लेने के बाद Download बटन को दबाइए।
  • कार्ड स्टेटमेंट की एक फाइल आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी। इसी प्रकार इस प्रक्रिया को दोहरा कर आप अन्य महीनों की भी स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें

बैंक पोस्ट द्वारा अपने ग्राहकों को मासिक बिल्ड स्टेटमेंट भेजता रहता है। वे ग्राहक जो इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग नहीं करते हैं तथा उन्हें अपनी स्टेटमेंट भी प्राप्त नहीं होती है वे इसके लिए व्यक्तिगत तौर पर अपने बैंक की शाखा में जाकर अपनी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान रखने योग्य बात यह है कि यदि ग्राहक डुप्लीकेट स्टेटमेंट के लिए निवेदन करता है तो उस पर इसके अनुरूप शुल्क लागू होगा।

ई-मेल स्टेटमेंट के लिए निवेदन करना

वे ग्राहक जो नेट बैंकिंग सेवा के उपयोग से बचते हैं परंतु उनके पास अपना वैलिड ईमेल एड्रेस है तो वे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर 18602676161 पर कॉल करके मंथली ईमेल स्टेटमेंट के लिए सब्सक्राइब कर सकते हैं।

इस प्रकार वह अपनी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट अपने रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस में प्राप्त कर सकते हैं। ईमेल स्टेटमेंट बैंक द्वारा निशुल्क प्रदान की जाती है।

ईमेल स्टेटमेंट सब्सक्रिप्शन इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिन द्वारा भी संपूर्ण की जा सकती है। क्रेडिट कार्ड्स सेक्शन के नीचे आप Email Statement का ऑप्शन देख सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पासवर्ड क्या होता है?

आपका एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर तथा आपके क्रेडिट कार्ड के आखिरी चार संख्याएं होती है।

उदाहरण के तौर पर मेरा नाम Sunil Kumar है तथा मान लीजिए कि मेरे कार्ड की आखिरी चार संख्याएं 1234 हैं। इस प्रकार मेरे क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट का पासवर्ड SUNI1234 होगा (मेरे नाम के पहले चार अक्षर कथा मेरे कार्ड की आखिरी चार संख्याएं)।

मैं अपनी एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड की जांच कैसे कर सकता हूं?

ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड की जांच नेट बैंकिंग अकाउंट या मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉगिन करके अपनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। यदि ईमेल स्टेटमेंट की सेवा सक्रिय है तो वह अपनी स्टेटमेंट अपने मेल बॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं। ऑफलाइन स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक की शाखा में जाना होगा।

इसके अलावा एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट के लिए आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड कस्टमर केयर नंबर 18602676161 पर भी कॉल कर सकते हैं।

फिजिकल स्टेटमेंट को कैसे सब्सक्राइब करें?

आज के डिजिटल युग में फिजिकल स्टेटमेंट कागज का दुरुपयोग है। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आपको इसका त्याग करना चाहिए। फिजिकल स्टेटमेंट को सब्सक्राइब करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कीजिए:

  • नेवीगेशन मेनू में से Cards पर क्लिक कीजिए।
  • साइड बार में से Physical Statement Subscription पर क्लिक कीजिए।
  • Cards सिलेक्ट कीजिए, ईमेल टाइप कीजिए तथा अपना ईमेल एड्रेस भरिए।
  • Continue बटन पर क्लिक कीजिए।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बैलेंस मोबाइल ऐप के द्वारा कैसे चेक किया जाता है?

  • अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉगइन कीजिए।
  • बाएं उपरी कोने पर दिखाई दे रहे हैं मैन्यू आइकन को क्लिक कीजिए।
  • होम के नीचे Pay पर क्लिक कीजिए और उसके बाद Cards पर क्लिक कीजिए।
  • वहां आपको अपना एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड बैलेंस तथा अन्य विवरण जैसे कि करंट बिलिंग साइकिल स्पेंड दिखाई देंगे।

क्या स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए शुल्क लागू होते हैं?

स्टेटमेंट बैंक द्वारा निशुल्क प्रदान की जाती है। स्टेटमेंट प्राप्त करने के उल्लेखित तरीके निशुल्क है। बैंक इसे निशुल्क इसलिए प्रदान करती है ताकि ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड बिल के विवरण की जांच कर सके तथा पारदर्शिता रखी जा सके।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.