जीवन बीमा के लाभ, जीवन बीमा क्यों जरूरी है

जीवन बीमा के लाभ, जीवन बीमा क्यों जरूरी है

मेरी राय में जीवन बीमा होना यह दर्शाता है कि कोई व्यक्ति अपने परिवार से इतना प्यार करता है कि वह अपने जाने (मृत्यु) के बाद भी अपने परिवार का ख्याल रखना चाहता है। वह चाहता है कि उसके जाने के बाद भी उसका परिवार सुखी रहे, आर्थिक तौर से मजबूत रहे। जीवन बीमा के लाभ पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके द्वारा घोषित किए गए नॉमिनी को मिलते हैं।

आमतौर पर जीवन बीमा का उद्देश्य यही होता है कि पॉलिसीधारक के परिवार को उसकी मृत्यु के बाद आर्थिक तंगीओं से बचाया जा सके। ज्यादातर लोगों को जीवन बीमा के लाभ पता होते है लेकिन फिर भी वह इसे नहीं खरीदते। आज यहां आप लाइफ इन्शुरन्स होने के कुछ फायदे पड़ेंगे जिन्हें पढ़ने के बाद आप यह तय कर पाएंगे कि आपको इसकी जरूरत है या नहीं।

जीवन बीमा क्या होता है?

परिभाषा के अनुसार, बीमा पॉलिसीधारक और बीमा कंपनी के बीच एक कानूनी समझौता है जिसमें बीमित व्यक्ति कंपनी को प्रीमियम अदा करता है और बदले में बीमा कंपनी निर्दिष्ट हानि, क्षति, बीमारी या मृत्यु के लिए मुआवजा देने के लिए तैयार होती है।

जैसे कि ऊपर बताया गया है कि बीमा एक कानूनी करार होता है जिसमें पॉलिसी धारक और बीमा कंपनी आपसी सहमति से दस्तखत करते हैं। जीवन बीमा बीमा का एक प्रकार है जिसमें कानूनी करार के तहत बीमित व्यक्ति प्रीमियम अदा करता है और बदले में कंपनी उसे पूर्ण विकलांगता की स्थिति में आर्थिक मदद देती है या उसकी मृत्यु होने पर उसके द्वारा निर्धारित नॉमिनी को तय की गई बीमा राशि देती है।

जीवन बीमा क्यों जरूरी है?

बीमा किसी व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ एक व्यक्ति को कवर करता है (जैसे कि जीवन बीमा बीमाधारक को मृत्यु के खिलाफ कवर करता है, स्वास्थ्य बीमा अस्पताल में किए गए चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज प्रदान करता है) और वित्तीय सहायता देकर वित्तीय संकट के खिलाफ बीमित के परिवार की भी रक्षा करता है।

बहुत से लोग एक आम भय का सामना करते हैं कि अगर वे मर जाए तो उनके परिवार के साथ क्या होगा?

वास्तव में यह है कि मृत्यु निश्चित है लेकिन मृत्यु का समय अनिश्चित है। बीमा मृत्यु की घटना को रोक नहीं सकता है लेकिन बीमा निश्चित रूप से बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर वित्तीय संकट के खिलाफ उसके परिवार की रक्षा कर सकता है।

अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि उसकी मृत्यु के बाद उसका परिवार आर्थिक तंगी में आ जाएगा तो ऐसे व्यक्ति के लिए जीवन बीमा होना अनिवार्य है। इसे आप एक तरह की जिम्मेदारी भी कह सकते हैं जो एक व्यक्ति अपने परिवार के लिए निभाता है।

इस आधुनिक युग में, हमारे पास निवेश करने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद है लेकिन कोई भी बीमा की तरह नहीं है। बीमा उदाहरण के लिए निर्दिष्ट मृत्यु कवर के साथ लाभदायक दीर्घकालिक निवेश विकल्प प्रदान करता है जैसे कि मनीबैक बीमा सम इंश्योर्ड वापसी जैसे विकल्पों के साथ बीमा कवर प्रदान करता है।

जिसमें अगर व्यक्ति की पॉलिसी की अवधि खत्म होने तक मृत्यु नहीं होती है तो उसे तय की गई राशि वापिस दी जाती है और अगर पॉलिसी की अवधि में उसकी मृत्यु हो जाती है तो तय किया गया सम इंश्योर्ड उसके परिवार को दिया जाता है। जीवन बीमा के फायदे यहां नीचे दिए गए हैं।

यह पोस्ट हमारी जीवन बीमा कैसे खरीदें सीरीज का एक हिस्सा है जिसमें हमने यह बताने की कोशिश की है कि कैसे एक अच्छी पॉलिसी चुने जो आपकी भविष्य की जरूरतों को पूरा करें।

  • जीवन बीमा क्या होता है और यह कितने तरह का होता है?
  • जीवन बीमा के फायदे और यह क्यों जरूरी है? (अभी आप यहां पर हैं)
  • जीवन बीमा लेते समय इन 10 बातों को ना करें अनदेखा
  • जीवन बीमा खरीदने से पहले अपने एजेंट से यह 9 सवाल जरूर पूछें
जीवन बीमा क्यों जरूरी है

जीवन बीमा के लाभ

  • दुर्घटना/जोखिम कवर
  • मन की शांति
  • अगर किसी पर कर्जा है
  • सुरक्षित निवेश
  • स्वास्थ्य संरक्षण
  • रिटायरमेंट के बाद एक कुशल जीवन
  • बीमा पॉलिसी पर लोन/ऋण सुविधा
  • लाभांश या बोनस
  • कर/टैक्स लाभ
  • देश के आर्थिक विकास में योगदान

दुर्घटना/जोखिम कवर

जब हम जीवन बीमा के लाभ जानने की कोशिश करते हैं तो हमारी लिस्ट में सबसे पहला लाभ दुर्घटना या जोखिम कवर आता है। बीमा पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य निर्धारित जोखिमों के खिलाफ किसी व्यक्ति या समूह की रक्षा करना होता है। यही कारण है कि बीमा को जोखिम प्रबंधन तकनीक के रूप में भी जाना जाता है। जीवन बीमा बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद परिवार को आर्थिक सहायता देने के लिए तैयार किया गया है।

पॉलिसी की अवधि के दौरान अगर बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके द्वारा तय किए गए नॉमिनी को, जो कि आमतौर पर परिवार का सदस्य होता है, को जीवन बीमा के लाभ या सम इंश्योर्ड दिया जाता है।

इससे परिवार का अपना सदस्य खोने का दुख तो कम नहीं होता लेकिन वह और दुखों जैसे कि आर्थिक तंगी से बच जाता है।

आमतौर पर यह देखा गया है कि परिवार के मुखिया की मृत्यु होने के बाद परिवार बहुत सारी आर्थिक तंगीओं में आ जाता है जिनके कारण परिवार को घर तक बेचना पड़ जाता है लेकिन जीवन बीमा पॉलिसी होने से परिवार को आर्थिक तंगीओं से बचाया जा सकता है।

बीमा एक मजबूरी नहीं है यह एक जिम्मेदारी है जो हर किसी को अपने परिवार के लिए निभानी चाहिए।

मन की शांति

हमारी इस जीवन बीमा के लाभ सूची में दूसरे नंबर पर आती है मन की शांति। आमतौर पर परिवार के मुखिया (जो कि परिवार में कमाने वाला एकमात्र सदस्य होता है) को यह चिंता लगी रहती है कि उसके जाने के बाद उसका परिवार कैसे गुजारा करेगा। अगर ऐसे व्यक्ति के पास जीवन बीमा हो तो यह मन की शांति प्रदान करता है कि उसके प्रियजन उसकी मृत्यु पर वित्तीय रूप से सुरक्षित रहेंगे।

इस अनिश्चितताओं की उम्र में, मृत्यु किसी भी समय आ सकती है और यदि कोई व्यक्ति परिवार की कमाई का एकमात्र साधन है तो आप कल्पना कर सकते हैं कि उसकी मृत्यु पर उसके परिवार को किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है?

ऐसी चीजें चिंता का कारण बन सकती हैं और जीवन बीमा होने से ऐसी चिंताएं कम हो जाती हैं।

अगर किसी पर कर्जा है

इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं मान लीजिए जॉन पर ₹10 लाख रुपए का कर्जा है और वह उसे किस्तों में अदा कर रहा है। अभी अचानक एक दिन जॉन की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में अब जॉन के परिवार पर लिए गए कर्जे को देने की जिम्मेदारी है।

जॉन परिवार का एकमात्र कमाने वाला सदस्य था। तो अब परिवार क्या करेगा? कैसे कर्जा अदा करेगा? अपना घर बेच कर या अपनी कोई संपत्ति बेचकर?

रुकिए! परिवार को ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जॉन एक समझदार व्यक्ति था और वह जानता था कि एक दिन ऐसा हो सकता है तो इसीलिए उसने जीवन बीमा पॉलिसी खरीद रखी थी।

अब परिवार बीमा क्लेम से मिलने वाली राशि से कर्ज अदा कर सकता है और बाकी के बचे पैसे से अपना गुजारा भी कर सकता है। तो अब आप समझे कि जीवन बीमा होना कितना जरूरी है?

सोचिए अगर जॉन के परिवार को यह जीवन बीमा के लाभ ना मिलते तो?

जीवन बीमा के लाभ

सुरक्षित निवेश

बीमा एक सुरक्षित निवेश है। बीमा में, एक व्यक्ति अपने भविष्य के लक्ष्य (उदाहरण के लिए, शादी करने की योजना बनाना, बच्चों की शिक्षा की योजना बनाना, घर खरीदने की योजना बनाना आदि) को पूरा करने के लिए अपने पैसे का निवेश करता है और अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ अपने परिवार की रक्षा करने के लिए भी। ऐसे जीवन बीमा के लाभ से यह सुनिश्चित होता है कि हम एक सुरक्षित जगह पर अपना पैसा निवेश कर रहे हैं।

बीमा मृत्यु या परिपक्वता के मामले में निश्चित रिटर्न प्रदान करता है और जब बीमाकृत व्यक्ति बुजुर्ग हो जाता है तो नियमित आय स्रोत भी प्रदान करता है।

स्वास्थ्य संरक्षण

लगभग हर किसी को स्वास्थ्य से संबंधित कुछ जोखिमों का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में हमें किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के लिए आर्थिक रूप से तैयार रहना चाहिए जो हमें अस्पताल में भर्ती करवा सकती है।

जीवन बीमा योजना के साथ राइडर्स खरीदने या एक अलग स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने से हमें मन की शांति मिलती है कि स्वास्थ्य समस्या उदाहरण के लिए बीमारी या दुर्घटना के कारण हम किसी भी वित्तीय बोझ का सामना कर सकते हैं।

यहां पर ध्यान दें जीवन बीमा पॉलिसी में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए कवर प्रदान नहीं किया जाता इसके लिए अलग से ऐडऑन लेने पड़ते हैं। लेकिन पूर्ण विकलांगता की स्थिति में बीमा द्वारा जीवन बीमा में सम इंश्योर्ड मिलता है। अतिरिक्त ऐडऑन लेने से जीवन बीमा के लाभों को बढ़ाया जा सकता है।

रिटायरमेंट के बाद एक कुशल जीवन

हर कोई रिटायरमेंट के बाद परेशानी मुक्त जीवन जीना चाहता है। बीमा पॉलिसी होने से यह संभव हो सकता है क्योंकि यह परिपक्वता पर निश्चित बीमा राशि प्रदान करती है।

पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर बीमा कंपनी पॉलिसीधारक को यह विकल्प देती है कि वह अपनी पॉलिसी में मिलने वाले लाभों को मासिक पेंशन में बदल ले। जिससे उसे हर महीने पेंशन के रूप में कुछ पैसे मिल जाएंगे और वह अपना जीवन अच्छी तरह से जी सकता है।

बीमा पॉलिसी पर लोन/ऋण सुविधा

कुछ बीमा कंपनी पॉलिसीधारक को अपनी पॉलिसी से लोन लेने की अनुमति देती हैं। पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी के खिलाफ ऋण लेता है तो मिलने वाले जीवन बीमा के लाभ अप्रभावित रहते हैं।

यदि पॉलिसीधारक ऋण राशि का भुगतान नहीं करता है तो राशि उसकी पॉलिसी के नकद मूल्य से घटा दी जाएगी। यह सुविधा उन पॉलिसियों में होती है जो पॉलिसी निवेश घटकों के साथ आती है।

इस सुविधा के तहत अगर किसी के पास जीवन बीमा पॉलिसी है और उसे पैसों की जरूरत है तो वह अपनी पॉलिसी से लोन लेकर अपने पैसे की जरूरत को पूरा कर सकता है।

लाभांश या बोनस

ऐसे जीवन बीमा के फायदे अतिरिक्त निवेश किए बिना लाभ प्रदान कर सकते हैं। कई बीमाकर्ता लाभांश प्रदान करते हैं यदि उन्हें पूंजी बाजार में निवेश के माध्यम से बड़े लाभ प्राप्त होते हैं। लाभांश पॉलिसीधारकों को मिलने वाले अतिरिक्त लाभ हैं। असल में, बीमा कंपनियां दो प्रकार के बोनस घोषित करती हैं: रिवर्सनरी बोनस और टर्मिनल बोनस।

रिवर्सनरी बोनस पक्के तौर पर दिए जाते है जबकि टर्मिनल बोनस लाभ के अधीन हैं। अगर कंपनी को लाभ होता है तो उस स्थिति में ही टर्मिनल बोनस दिए जाते हैं अन्यथा यह नहीं मिलते।

कर/टैक्स लाभ

आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत बीमा उत्पादों में निवेश करने पर एक व्यक्ति को टैक्स लाभ मिल सकते हैं। बीमा दोनों आय और पॉलिसी के रिटर्न पर कर लाभ प्रदान करता है।

इसलिए, बीमा निवेश आपके टैक्स के पैसे बचाता है। बहुत सारे लोग टैक्स बचाने के लिए भी हेल्थ इन्शुरन्स या जीवन बीमा में निवेश करते हैं इससे उनका दोहरा फायदा हो जाता है।

देश के आर्थिक विकास में योगदान

जीवन बीमा के लाभ अपने तक ही सीमित नहीं रहते जब कोई व्यक्ति बीमा में निवेश करता है तो वह देश के विकास में भी सहायता कर रहा होता है। देशों के आर्थिक विकास में बीमा क्षेत्र का योगदान बहुत अधिक है। बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के माध्यम से भारी धन जमा करती हैं। बीमाकर्ता इन फंडों को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करते हैं जिनका उपयोग देश के आर्थिक विकास के लिए किया जाता है।

इसीलिए अगर आपके पास जीवन बीमा है तो आप परोक्ष रूप से अपने देश की तरक्की में भागीदारी दे रहे।

जीवन बीमा ना होने का कोई वैध कारण नहीं है। हर किसी की जिंदगी में जीवन बीमा एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। अगर कोई अविवाहित है तो वह अपनी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए जीवन बीमा निवेश घटकों के साथ खरीद सकता है या अपने माता-पिता की सुरक्षा के लिए भी पॉलिसी खरीद सकता है।

इसी तरह अगर कोई विवाहित है और उस पर उसका परिवार निर्भर करता है तो वह लाइफ इन्शुरन्स पॉलिसी खरीद सकता है जिससे उसकी मृत्यु के बाद उसके परिवार को आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हमारी राय में ऊपर दिए गए जीवन बीमा के फायदे पर्याप्त है अगर किसी को जानना हो की पॉलिसी लेनी है या नहीं। फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.