डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें?

डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें?

डीमैट अकाउंट अनेक शुल्कों उदाहरण के तौर पर कस्टोडियन, ट्रांजैक्शन, डाक, डिमैटेरियलाइजेशन, रिमैटेरियलाइजेशन, म्यूच्यूअल फंड परिवर्तन, डीस्टेटमेंटाइजेशन, रिस्टेटमेंटाइजेशन, रिडेंप्शन शुल्क से संबंधित है। इसलिए निवेशक के लिए यह अति आवश्यक है कि वह अपने सभी निष्क्रिय डीमैट अकाउंट बंद करें अन्यथा यह उनके लिए अतिरिक्त लागत का कारण सिद्ध हो सकता है।

किसी निवेशक के एक से अधिक सक्रिय डीमैट अकाउंट है तो उस परिस्थिति में भी निवेशक अपनी सभी सिक्योरिटीज को एक डीमैट अकाउंट में एकत्रित करने के पश्चात अन्य सभी डिमैट अकाउंट को बंद कर देना चाहिए।

डीमैट अकाउंट कैसे बंद करें?

डीमैट अकाउंट बंद करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले निवेशक को डीपी (डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट) की वेबसाइट से डीमैट अकाउंट बंद करने के लिए आवश्यक आवेदन पत्र डाउनलोड करना होता है।
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसमें डीपी आईडी एवं क्लाइंट आईडी सहित सभी विवरण ध्यान पूर्वक भरना होता है एवं हस्ताक्षर करना होता है।
  • हस्ताक्षरित आवेदन पत्र निम्नलिखित दस्तावेजों सहित संबंधित डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट ऑफिस में जमा कराना होता है।

डीमैट अकाउंट बंद करने से पूर्व कुछ विशेष ध्यान रखने योग्य बातें

  • निवेशक का नाम, पता एवं हस्ताक्षर सहित अन्य व्यक्तिगत जानकारी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट के रिकॉर्ड के साथ मिलनी होना चाहिए।
  • यदि डिमैट अकाउंट में किसी भी प्रकार का बैलेंस शेष हो तो उस परिस्थिति में डीमैट अकाउंट बंद करने से पहले डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप (डीआईएस) भरकर इस बैलेंस को स्थानांतरित किया जाना चाहिए अथवा डीमैट अकाउंट बंद करने के लिए आवश्यक आवेदन पत्र में संबंधित बैंक अकाउंट का विवरण प्रदान करके इस बैलेंस को स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
  • डीमैट अकाउंट को बंद होने में 7 से 10 दिन का समय लगता है।
  • डीमैट अकाउंट को बंद करने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क लागू नहीं होता है।
  • डीमैट अकाउंट को बंद करने से पहले किसी भी प्रकार के नेगेटिव बैलेंस की अदायगी होनी चाहिए।

क्या डिमैट अकाउंट ऑनलाइन बंद किया जा सकता है?

डीमैट अकाउंट ऑनलाइन बंद नहीं किया जा सकता है।

परंतु डिमैट अकाउंट को बंद करने से संबंधित फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करके इस प्रक्रिया को सरल बनाया जा सकता है। डाउनलोड किए गए फॉर्म को भरकर एवं संबंधित विवरण संलग्न करके डीमैट अकाउंट को बंद किया जा सकता है।

उपरोक्त चर्चा के आधार पर हम यह देख सकते हैं कि निवेशक को ऐसे सभी निष्क्रिय डीमैट अकाउंट को बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए अत्यधिक लागत का कारण बनते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.