देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर, मिनी स्टेटमेंट नंबर

देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर, मिनी स्टेटमेंट नंबर

देना बैंक भारत सरकार के अंतर्गत एक सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता की सेवाएं प्रदान करने के लिए इसकी भारत भर में (लगभग)1।5K से अधिक शाखाएं है। यह अपने ग्राहकों के अनुभव को सुविधाजनक करने के लिए कई प्रकार की दूरस्थ बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। अपने ग्राहकों के आराम के लिए, बैंक ने देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी सेवा शुरू की है, जो ग्राहकों को एक मिस्ड कॉल के द्वारा उनके खाते के बैलेंस की जानकारी प्रदान करता है।

देना बैंक मिस्ड कॉल सुविधा के साथ, ग्राहक अपने खाते की जानकारी जैसे कि देना बैंक बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट को अपने होम बैंक शाखा में जाए बिना देख सकते हैं। ग्राहक को बैलेंस इन्क्वारी और अंतिम लेन-देन के विवरण को जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से उल्लिखित नंबर पर कॉल करना होगा।

देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी नंबर 09289356677

देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी

देना बैंक बैलेंस चेक के लिए, खाताधारक नीचे दिए गए नंबर पर एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं:

09289356677

देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए, बस अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से नंबर 09289356677 पर डायल करें। दिए हुए नंबर पर डायल करने के बाद, दो रिंग के बाद कॉल अपने आप से कट जाएगी और ग्राहक को एक एसएमएस के माध्यम से अपने खाते का बैलेंस प्राप्त होगा।

यदि काल अपने आप से ना कटे तो ग्राहक उसे स्वयं भी काट सकता है। यह सेवा उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिनके मोबाइल नंबर उनके बैंक खातों से लिंक हैं। वर्तमान में, यह सेवा मुफ्त उपलब्ध हैमिस्ड कॉल के माध्यम से, अपने देना बैंक खाता बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको बस 09289356677 पर डायल करना है।

मिस्ड कॉल सेवा के लाभ:

  • मिस्ड कॉल द्वारा देना बैंक बैलेंस चेक
  • अपने खाते के मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करें (अंतिम चार लेन-देन का विवरण)
  • यह सेवा नि: शुल्क उपलब्ध है
  • आपको पाँच ऑपरेटिव खातों की जानकारी प्राप्त होगी।
  • अगर आप मोबाइल / DTH टॉप अप, बिल भुगतान, मूवी टिकट बुकिंग, फंड ट्रांसफर जैसी अधिक सुविधाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो आप देना बैंक की मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट कर सकते हैं।

नोट: देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी सेवा केवल उस मोबाइल नंबर के लिए एक्टिवेट की जा सकती है जो आपके बैंक खाता नंबर के साथ रजिस्टर्ड है। इसलिए, यदि आपने अपना मोबाइल नंबर अपने संबंधित बैंक से लिंक नहीं किया है, तो इन चरणों की पालना करने से पहले आपको होम बैंक शाखा मैं जाना होगा और अपने खाते से अपना मोबाइल नंबर लिंक करना होगा।

देना बैंक मिनी स्टेटमेंट

देना बैंक मिनी स्टेटमेंट की जाँच करने के लिए, आप मिस्ड कॉल दे सकते हैं-

09278656677

यदि आप अपने हाल मैं किए हुए लेन-देन का विवरण जानना चाहते हैं तो आपको अपनी बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ देना बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर 09278656677 डायल करें।

देना बैंक बैलेंस चेक नंबर की तरह, कॉल अपने आप से कट जाएगी और आपको एक या एक से अधिक एसएमएस के माध्यम से पिछले चार लेनदेन का विवरण प्राप्त होगा।

देना बैंक बैलेंस चेक के कुछ अन्य तरीके क्या हैं?

एसएमएस द्वारा देना बैंक बैलेंस चेक

जिन ग्राहकों ने मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर्ड किया है, वे अपने देना बैंक खाते के बैलेंस को जानने के लिए दिए हुए फॉर्मेट ‘DENARBAL’ से नंबर 9223175152 पर एसएमएस भेज सकते हैं।

देना बैंक मिनी स्टेटमेंट के लिए, ‘DENRMSTMT’ 9223175152 पर भेजें।

देना बैंक टोल फ्री नंबर 18002336427

ग्राहक बैलेंस इन्क्वारी के लिए देना बैंक के टोल फ्री नंबर 18002336427 डायल कर सकते हैं।

खाताधारकों को देना बैंक के बैलेंस इन्क्वारी नंबर 18002336427 पर कॉल करना होगा। नंबर डायल करने के बाद, IVR विकल्पों का पालना करें और अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए बैंक के ग्राहक सेवा कार्यकर्ता से बात करें।

मोबाइल बैंकिंग

देना बैंक डिजिटल बैंकिंग ऐप एंड्रॉइड और iOS के लिए उपलब्ध है। ग्राहक अपने खातों की नियमित रूप से जानकारी प्राप्त करने के लिए और बैंक की शाखा में जाए बिना फंड ट्रांसफर करने के लिए, देना बैंक मोबाइल बैंकिंग ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग

ग्राहकों को दूरी से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए, बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवाए, ग्राहकों के लिए सुविधाजनक तरीका है।

ग्राहक दूरी से ही 24/7 सभी धन संबंधी और गैर धनसंबंधी बैंकिंग गतिविधियां कर सकते हैं। देना बैंक बैलेंस चेक के अलावा, ग्राहक एक साल या उससे अधिक के लिए अपना खाता विवरण भी डाउनलोड कर सकते हैं।

BHIM UPI

देना बैंक बैलेंस चेक के लिए, ग्राहक बैंक द्वारा प्रदान किए गए BHIM UPI प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपके खाते की जानकारी देखने और कुछ ही समय में धन भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस प्लेटफॉर्म निशुल्क है और इसके लिए स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।

BHIM देना UPI, बैंक ने उन ग्राहकों के लिए भी UPI एप्लिकेशन बनाई है, जिनके पास स्मार्टफ़ोन है। ग्राहक गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से BHIM Dena UPI ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

आसानी से फंड ट्रांसफर और देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए, बैंक के खाता ग्राहक देना बैंक UPI ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

देना बैंक ATM

ग्राहक अपने खाते की जानकारी जानने के लिए निकटतम ATM पर जा सकते हैं। देना बैंक बैलेंस चेक करने के लिए ग्राहकों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

  • ATM कार्ड डालें
  • 4 अंको का ATM पिन दर्ज करें
  • विकल्पों की सूची से, ‘Account Balance’ या ‘Balance Enquiry’ विकल्प चुनें
  • आपको देना बैंक खाते का बैलेंस ATM स्क्रीन पर दिखाई देगा,यदि आप विकल्प चुनते हैं तो आपको इसकी रसीद भी मिलेगी।

पासबुक

एक अपडेटेड बैंक पासबुक में ग्राहक के बैंक खाते से संबंधित सभी जानकारी होती है। जिन ग्राहकों की बैंक पासबुक अपडेट है, वे इसे देना बैंक बैलेंस चेक के लिए पासबुक भी देख सकते है।

बैंक ब्रांच

खाताधारक किसी नजदीकी देना बैंक शाखा में जाकर भी अपने खाते का विवरण जान सकते हैं। अपनी बैंक पासबुक के साथ नजदीकी बैंक शाखा में जाएँ और बैंक के प्रतिनिधि से बात करें, वह आपको खाते की जानकारी जानने में आपकी मदद करेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

देना बैंक बैलेंस की जानकारी के लिए रजिस्टर कैसे करें?

देना बैंक बैलेंस चेक नंबर उन सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जिनका मोबाइल नंबर बैंक के साथ अपडेट हैं। अलग से रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है।

देना बैंक के खाते की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

देना बैंक मिस्ड कॉल सुविधा ग्राहकों को मिस्ड कॉल देकर देना बैंक बैलेंस इन्क्वारी करने की सुविधा देता है। ग्राहक अपने खाते के बैलेंस की जांच करने के लिए 09289356677 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

यदि आपको अपने खाते के बैलेंस की जानकारी का एसएमएस प्राप्त नहीं होता है, तो सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर बैंक रिकॉर्ड में अपडेट है, दूसरे ओर, यदि आपने अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया है, तो आप अपने बैंक जाएं और अपना मोबाइल नंबर लिंक करें।

देना बैंक मिनी स्टेटमेंट को कैसे चेक करें?

देना बैंक ग्राहक अपने मिनी स्टेटमेंट की जांच के लिए 09278656677 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।इस नंबर का उपयोग करके, ग्राहक एसएमएस के माध्यम से अपने अंतिम 4 लेन-देन का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको एक वर्ष से अधिक का खाता विवरण चाहिए तो आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं और आप अपने बैंक स्टेटमेंट को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप उसी के लिए अपनी बैंक शाखा मैं जाएंगे तो आपको 100 रुपये या उससे अधिक का भुगतान करना होगा।

क्या देना बैंक मिस्ड कॉल सुविधा का शुल्क है?

बैंक ने उन ग्राहकों को सुविधाजनक करने के लिए मिस्ड कॉल की सुविधा शुरू की है जिनके मोबाइल नंबर उनके बैंक खातों से लिंक हैं और यह सेवा निशुल्क है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.