PNB Net Banking Mobile Banking Registration कैसे करें

आज के युग में सभी तरह की बैंकिंग प्रक्रियाओं के लिए Online Baking का उपयोग करना चाहिए। यदि आप घर बैठे ही बैंकिंग कर सके तो अपने बैंक की शाखा में जाकर अपना समय व्यर्थ गंवाना क्यों चाहेंगे? पंजाब नेशनल बैंक आपको ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा प्रदान करता है ताकि आप किसी भी स्थान पर बैठकर बैंकिंग कर सके। इस पोस्ट में हम PNB net banking registration की प्रक्रिया देखेंगे।

इस पोस्ट की मदद से आप घर बैठे ही, बिना बैंक की शाखा से संपर्क किए पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवा को सक्रिय कर सकते हैं। जैसे कि मैंने बताया दोनों सेवाएं (PNB Mobile Banking Registration भी) एक साथ शुरू हो जाती है। आप चाहे तो इंटरनेट बैंकिंग प्रयोग कर ले या मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन इंस्टॉल करके बैंक की सेवाओं का लाभ उठाएं।

यदि मैं संक्षेप में कहूं तो इस पोस्ट में दिए गए कदमों का पालन करके आप बैंक की दोनों ही सेवाओं को सक्रिय कर सकते हैं। आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। Punjab National Bank internet banking activation घर बैठे ही किया जा सकता है। इसमें केवल 5 से 10 मिनट का ही समय लगते है।

PNB Net Banking Mobile Banking Registration

ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं हमें अनेकों बैंकिंग क्रियाओं को कभी भी कहीं से भी करने में सक्षम बनाती हैं। इंटरनेट बैंकिंग सेवा के द्वारा आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक करना, मिनी स्टेटमेंट निकालना, अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करना तथा अन्य कई संबंधित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा ई-बैंकिंग सुविधा ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने में सक्षम बनाती है जैसे कि फंड ट्रांसफर करना, बिलों का भुगतान करना, एसआईपी और ऑनलाइन शॉपिंग का भुगतान करना। जैसा कि पहले भी चर्चा की गई है पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को यह शानदार सेवा निशुल्क प्रदान करता है।

यदि आप सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं तो आपको ‘क्या ऑनलाइन बैंकिंग सुरक्षित है?’ को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
कोई भी व्यक्ति बिना अपने बैंक की शाखा में पहुंचे पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग सेवा को सक्रिय कर सकता है। ग्राहक अपने बैंक अकाउंट की पीएनबी नेट बैंकिंग सुविधा को सक्रिय कर सकते हैं यदि उन्होंने अपना मोबाइल नंबर अपने संबंधित बैंक शाखा के साथ रजिस्टर किया हुआ है।

अब मैं आपको दिखाने जा रहा हूं:

  • सुझाव: PNB Mobile Banking app द्वारा पीएनबी नेट बैंकिंग का रजिस्ट्रेशन। हां, आप बैंक के आधिकारिक मोबाइल ऐप के उपयोग द्वारा नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग सेवा को सक्रिय कर सकते हैं।
  • आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी इस सेवा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। हम उसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

आइए शुरू करें।

आइए चर्चा की शुरुआत करने से पहले मैं आपको एक बार फिर से स्पष्ट कर दूं कि PNB Mobile Banking app के उपयोग द्वारा आप दोनों ही सेवाओं नेट बैंकिंग तथा मोबाइल बैंकिंग को सक्रिय कर सकते हैं। और यह तरीका दूसरे तरीके से जिसमें आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होता है से अधिक सरल है।

इसलिए मैं आपको यही सुझाव दूंगा कि आप PNB net banking के लिए पहले तरीके का ही उपयोग करें जिसकी नीचे विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है।

आगे चलने से पहले आप नीचे दी गई चीजों को अपने पास रख ले:

  • अपनी बैंक पासबुक - PNB Bank Passbook
  • आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंकड मोबाइल नंबर)
  • पीएनबी डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड - PNB ATM Card

क्या आपने यह सभी चीजें अपने पास रख ली है? अब आप पूर्ण रुप से तैयार हैं। ध्यानपूर्वक पढ़िए तथा PNB net banking registration की प्रक्रिया को पूर्ण कीजिए।

पढ़िए: शेयर बाजार में कैसे निवेश करें

पीएनबी नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन - PNB Net Banking Mobile Banking Registration

Punjab National Bank online banking activate करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखिए इस वीडियो में मैंने विस्तारपूर्वक समझाया है कि कैसे PNB mobile banking तथा नेट बैंकिंग सेवा को सक्रिय किया जा सकता है।

यदि आप लिखित निर्देशों का पालन करना चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखिए।

pnb net banking registration
  • सबसे पहले अपने फोन का ऐप स्टोर ओपन कीजिए उदाहरण के लिए Google Play Store और आधिकारिक PNB One Mobile Banking App को इंस्टॉल कीजिए।
  • एक बार PNB One  app इंस्टॉल हो जाने के बाद इसे ओपन कीजिए तथा Punjab Nationa Bank के आइकन को दबाइए। नोट: यदि आपका कोई अन्य बैंक है तो उसके आइकन को भी दबा सकते हैं।
  • PNB net banking registration के लिए New User? को दबाइए।
  • Continue को क्लिक कीजिए।
activate pnb net banking service
  • महत्वपूर्ण कदम: सबसे पहले अपने अकाउंट नंबर फील्ड में अपना बैंक अकाउंट नंबर भरिए। उसके बाद Mobile and Internet Banking Services और View and Transaction Rights के सामने दिए गए रेडियो बटन को सिलेक्ट कीजिए। यहां कई ग्राहक गलती करते हैं। ग्राहक View Only राइट्स को सिलेक्ट करते हैं। आपकी जानकारी के लिए यदि आप View Only को सेलेक्ट करते हैं तो आप केवल अपने बैंक अकाउंट के विवरण को देख सकते हैं परंतु अपने फंड्स को ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको दोनों ही राइट्स को सेलेक्ट करना होगा। इसी प्रकार यदि आप PNB Mobile and Internet Banking Services को सिलेक्ट करते हैं तो पीएनबी मोबाइल बैंकिंग तथा नेट बैंकिंग आपके बैंक अकाउंट में सक्रिय हो जाएगी। इसके द्वारा आप बैंक की वेबसाइट तथा मोबाइल ऐप में लॉगिन कर पाएंगे। अपने मनचाहे विकल्प को सिलेक्ट करने के बाद Continue को दबाइए। पीएनबी नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन के रिक्वेस्ट को कंफर्म करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। उस औटीपी नंबर को उससे संबंधित फील्ड में भरिए तथा Continue को दबाइए।
  • अगले पेज पर आपको अपने ATM cum Debit Card का विवरण भरना होगा जैसे कि 16 डिजिट नंबर, एक्सपायरी डेट और एटीएम पिन (जिसका उपयोग आप एटीएम मशीन से कैश निकालने के लिए करते हैं)।
  • अब आप PNB Mobile Banking app में लगभग रजिस्टर कर चुके हैं। अपने ऑनलाइन अकाउंट की प्रक्रिया को संपूर्ण करने के लिए आपको लॉगिन पासवर्ड तथा ट्रांजैक्शन पासवर्ड को सेट करना होगा। लॉगइन पासवर्ड के उपयोग द्वारा आप अपने ऑनलाइन अकाउंट में प्रवेश कर पाएंगे और ट्रांजैक्शन पासवर्ड के उपयोग द्वारा आप सेंसिटिव इंफॉर्मेशन और फंड ट्रांसफर कर पाएंगे। नोट: दोनों ही पासवर्ड्स में नंबर्स, अक्षर (अप्पर केस और लोअर केस) तथा स्पेशल करैक्टरस होने चाहिए जैसे कि Sunil@123। और ट्रांजेक्शन पासवर्ड लॉगिन पासवर्ड से अलग होना चाहिए।
  • अपने पासवर्ड भर लेने के बाद सबमिट बटन को दबाइए।
  • आपने PNB net banking registration सफलतापूर्वक संपूर्ण कर लिया है।
  • अगले पीएनबी नेट बैंकिंग लॉगिन पेज पर आप अपना यूजरनेम देख पाएंगे। इसको ध्यान पूर्वक लिख लीजिए और Sign In को दबाइए।
  • लॉग इन करने के लिए अभी सेट किए गए PNB user ID और लॉगइन पासवर्ड को भरिए। आपसे कुछ सिक्योरिटी प्रश्न सेट करने के लिए भी पूछा जा सकता है जो आपकी भविष्य में लॉगइन क्रैडेंशियल्स को फिर से सेट करने में मदद करेंगे।

ऊपर दिए गए चरणों के पालन द्वारा आप पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन को संपूर्ण कर पाएंगे। यदि आप वेबसाइट के उपयोग द्वारा रजिस्टर करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी चाहते हैं तो पढ़ना जारी रखिए।

वेबसाइट द्वारा PNB Net Banking Registration

सावधान: यह संभवत दो सीनारियों होंगे। रजिस्ट्रेशन के दौरान आप यह जान जाएंगे कि आप किस सिनेरियो में आते हैं।

आप अपनी Punjab National Bank Internet Banking को पहली बार सक्रिय करने जा रहे हैं इसका अर्थ यह है कि यह सेवा आपके अकाउंट में पहले से सक्रिय नहीं है। आप पीएनबी नेट बैंकिंग को एक नए यूजर के रूप में एक्टिवेट करने जा रहे हैं लेकिन पेज आपको 'User ID is already created for the customer' दिखा रहा है।

  • गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर सर्च करके PNB Online Banking आधिकारिक वेबसाइट (https://netpnb.com) पर जाइए।
  • आपको दो इंटरनेट बैंकिंग लॉगइन ऑप्शन दिखाई देंगे: Retail Banking तथा Corporate Banking। आप केवल Retail Banking लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • अगले पेज पर 'New User?' के लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • न्यू यूजर लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक नई स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना अकाउंट नंबर भरना होगा। यहां आप सिर्फ अपना अकाउंट नंबर भरिए जिसके लिए आप इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा चाहते हैं और रजिस्ट्रेशन टाइप को सिलेक्ट कीजिए। यदि आप मोबाइल बैंकिंग तथा इंटरनेट बैंकिंग दोनों ही सेवाओं को सक्रिय करना चाहते हैं तो 'Registration for both internet and mobile banking' सुझावित रेडियो बटन को दबाएं अन्यथा इंटरनेट बैंकिंग के रजिस्ट्रेशन को सिलेक्ट कीजिए। उसके बाद Verify क्लिक कीजिए।
  • नोट: वेरीफाई बटन को क्लिक करने के बाद यदि पेज 'User ID is already created for the customer' दिखाता है तो यहीं रुक जाइए और स्क्रोल डाउन कीजिए और दूसरे वाक्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए जिसमें यह बताया गया है कि यदि 'User ID is already created for the customer' दिखाई दे रहा है तो पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग को कैसे सक्रिय करें। अन्यथा अगले चरणों का पालन करना जारी रखिए।
  • अगले चरण में आपको 'View Only' तथा 'View and Transaction' में से एक को सेलेक्ट करना है (आप View and Transaction को सिलेक्ट कीजिए)। और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डिलीवर हुए ओटीपी नंबर को भरिए। इसे भरिए और Continue पर क्लिक कीजिए।
    • View Only: इसके द्वारा आप अपने अकाउंट की केवल जानकारी ले सकते हैं इसका अर्थ यह है कि आप अपने अकाउंट से हुए सभी लेनदेन की जानकारी ले सकते हैं लेकिन इसके द्वारा आप ऑनलाइन भुगतान नहीं कर सकते।
    • View and Transaction: द्वारा आप अपने अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं और सभी प्रकार के भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर टिकट बुकिंग, मूवीस, ऑनलाइन शॉपिंग, फंड ट्रांसफर इत्यादि।
  • अपना डेबिट कार्ड विवरण भरिए जैसे कि कार्ड नंबर एटीएम पिन और Continue पर क्लिक कीजिए।
  • अपने लॉगइन क्रैडेंशियल्स भरिए जैसे कि लॉगिन पासवर्ड तथा ट्रांजैक्शन पासवर्ड। उसके बाद Continue पर क्लिक कीजिए।
  • याद रखिए कि आपका पासवर्ड कम से कम 6 या अधिक से अधिक 28 कैरेक्टर्स का होना चाहिए और यह पासवर्ड अल्फाबेट्स, नंबरस और स्पेशल कैरक्टर्स का कॉम्बिनेशन होना चाहिए।
  • Continue बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर 'You have been successfully registered PNB online banking service' का मैसेज दिखाई देगा। अपना लॉगिन आईडी लिख लीजिए।
  • पीएनबी नेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन संपूर्ण हो चुकी है।

पीएनबी नेट बैंकिंग लॉगिन पहली बार करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा - PNB Net Banking Login First Time

  • आधिकारिक PNB net banking (https://netpnb.com) वेबसाइट पर जाइए।
  • Retail Banking पर क्लिक कीजिए।
  • अपना यूजर आईडी भरिए और उसके बाद Continue पर क्लिक कीजिए।
  • अपना पासवर्ड भरिए और Login बटन को दबाइए।
  • अगले पेज पर पीएनबी ऑनलाइन बैंकिंग उपयोग करने के लिए दिए गए नियम व शर्तें को पढ़िए और ‘Agree’ पर क्लिक कीजिए।
  • 7 सिक्योरिटी क्वेश्चंस को सिलेक्ट कीजिए और उनके जवाब भरिए उसके बाद Continue पर क्लिक कीजिए। अब एक इमेज सिलेक्ट कीजिए और उसके लिए एक वाक्यांश (कुछ भी अपनी मर्जी का) लिखिए उसके बाद Continue पर क्लिक कीजिए।

पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग फॉर्म 'User ID is already created for the customer' दर्शा रहा है:

  • यदि Punjab National Bank Internet Banking Form 'User ID is already created for the customer' दर्शा रहा है तो इसका यह अर्थ है कि पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग सुविधा पहले से ही आपके अकाउंट में लागू है। कुछ मामलों में ग्राहकों को नया बैंक अकाउंट ओपन करते ही इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा पहले से ही सक्रिय हो जाती है।
  • इसका कारण स्पष्ट नहीं है परंतु ग्राहक सेवा अधिकारी से पूछने पर यह जवाब मिला, 'शायद आपने अकाउंट ओपन का फॉर्म भरते समय ऑनलाइन बैंकिंग के कॉलम को सिलेक्ट किया होगा।'
  • इसका जो भी कारण हो उसे छोड़कर आगे बढ़ते हैं और यदि रजिस्ट्रेशन फॉर्म पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग दर्शाता है तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए पीएनबी ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा को सक्रिय करते हैं।
  • अपनी पीएनबी बैंक पासबुक देखिए आपको सबसे पहले पेज पर आपको Customer ID दिखाई देगा। यह ग्राहक नंबर ही आपका यूजर आईडी है।
  • नोट: यदि आपकी कस्टमर आईडी आपकी बैंक पासबुक में उल्लेखित नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी होम बैंक शाखा को एक लिखित निवेदन द्वारा भी अपनी यूजर आईडी तथा पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • आइए अब PNB Net Banking वेबसाइट पर चलते हैं और Retail Banking पर क्लिक करते हैं।
  • आपकी बैंक पासबुक पर दिए गए Customer ID को भरिए तथा Continue पर क्लिक कीजिए।
  • Forgot Password? के लिंक पर क्लिक कीजिए और एक बार फिर से अगले पेज पर अपना कस्टमर आईडी भरिए। उसके बाद Submit बटन पर क्लिक कीजिए।
  • Submit बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का ओटीपी प्राप्त होगा।
  • नए यूजर रजिस्ट्रेशन के लिए ऊपर दर्शाएं के चरण 5, पांच 6, चरण 7 और चरण 8 का पालन कीजिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

पीएनबी नेट बैंकिंग में बिना डेबिट कार्ड कैसे रजिस्टर किया जा सकता है?

यदि आप बिना डेबिट कार्ड के पीएनबी नेट बैंकिंग रजिस्टर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा में एक लिखित आवेदन जमा कराना होगा। आवेदन जमा करवाने के 7 से 15 दिनों के अंदर आपको यूजर नेम तथा पासवर्ड डाक द्वारा प्रदान किया जाएगा या आप इसे अपनी होम बैंक शाखा में जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस सेवा को ऑनलाइन सक्रिय करने के लिए अकाउंट होल्डर के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (बैंक अकाउंट नंबर के साथ लिंकड),पीएनबी डेबिट कार्ड और अपना अकाउंट विवरण होना चाहिए।

पीएनबी नेट बैंकिंग के आवेदन के लिए बैंक के ग्राहक सहायता नंबर 18001032222/18001802222 या टोल नंबर 0120-2490000 पर भी कॉल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप रजिस्ट्रेशन के लिए निकटतम एटीएम में भी जा सकते हैं।

क्या पीएनबी इंटरनेट बैंकिंग के लिए कोई शुल्क लागू होता है?

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिटल बैंकिंग सेवा निशुल्क है। PNB Net Banking सुविधा के लिए कोई शुल्क लागू नहीं होता है। सब गतिविधियां जैसे कि अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड करना, बैलेंस चेक करना, डेबिट कार्ड ब्लॉक करना, एटीएम पिन सेट करना और यहां तक कि बिलों का भुगतान करना भी निशुल्क है।