बीमा खरीदते समय ऐसे बचाएं पैसे, ₹7500 तक बचाएं

बीमा खरीदते समय ऐसे बचाएं पैसे, ₹7500 तक बचाएं

हमारे पिछले पोस्ट में हमने देखा था कि लाइफ इंश्योरेंस खरीदते समय हमें किन-किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप एक सस्ती लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद पाओगे।

यहां दी गई लाइफ इंश्योरेंस टिप्स की मदद से आप जीवन बीमा पर 7500 रुपए तक बचा सकते हो। यही टिप्स आपको मोटर बीमा, स्वास्थ्य बीमा, घर का बीमा या किसी और बीमा पॉलिसी पर पैसे बचाने में मदद करेंगी। तो चलिए जानते हैं कि कैसे हम अपने पैसे बचाएं जब हम एक बीमा पॉलिसी खरीद रहे हो।

जैसे कि हमने पिछले पोस्ट में भी बताया था कि बीमा बाजार में बहुत ज्यादा प्रतियोगिता होने की वजह से बीमा कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए अच्छा डिस्काउंट देती है। लेकिन हमने इस पर भी जिक्र किया था कि अगर हम डिस्काउंट के लिए नहीं पूछोगे तो आपको डिस्काउंट नहीं मिलेगा।

तो चलिए देखते हैं कि इंश्योरेंस खरीदते समय हम किस तरह अपने पैसे बचा सकते हैं और एक सस्ती लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं।

बीमा खरीदते समय ऐसे बचाएं अपने पैसे – Save money while buying life insurance

बीमा खरीदते समय ऐसे बचाएं पैसे

चुनी गई पॉलिसी की तुलना दूसरी कंपनी की पॉलिसी से करें

अगर आप जीवन बीमा पर पैसे बचाना चाहते हैं तो सबसे पहला काम यह करें कि जिस पॉलिसी को आप खरीदने जा रहे हो उसकी तुलना दूसरी बीमा कंपनियों द्वारा बेची जाने वाली जीवन बीमा पॉलिसियों से करें। ऐसा करने से आपको पता चल जाएगा कि आपकी बीमा पॉलिसी दूसरी कंपनियों द्वारा बेची जाने वाली बीमा पॉलिसी से सस्ती है या महंगी।

पॉलिसी की तुलना करने के लिए आप सीधा बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या इंश्योरेंस एग्रीगेटर वेबसाइट पर जा सकते हैं जहां पर आप एक साथ अलग-अलग कंपनियों की बीमा पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं।

अगर आप पाते हैं कि दूसरी बीमा कंपनी वही पॉलिसी (जो आप खरीदने जा रहे हो) सस्ती दे रही है और उसमें मिलने वाले लाभ भी समान हैं तो आपको अपनी पॉलिसी उस दूसरी बीमा कंपनी से खरीदनी चाहिए।

ऐसा करने में ज्यादा समय नहीं लगता है लेकिन इस तरह करने से आपको दूसरी कंपनी से वही पॉलिसी समान लाभों के साथ कम पैसों में मिल सकती है।

यहां पर एक अच्छी बीमा कंपनी से पॉलिसी लेना भी बहुत जरूरी है जो इंश्योरेंस क्लेम आसानी से भर्ती हो।

लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम की तुलना करें

ज्यादा कंपनियां होने की वजह से यह स्वभाविक है कि ग्राहकों को लुभाने के लिए एक बीमा कंपनी आपको दूसरी बीमा कंपनियों से कम प्रीमियम पर पॉलिसी बेच सकती है। तो हमें इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए।

तो यहां आपको कैसे पता चलेगा कि दूसरी कंपनी की पॉलिसी सस्ती है या नहीं।

इसका सबसे आसान तरीका होता है इंश्योरेंस एग्रीगेटर की वेबसाइट पर जाकर पॉलिसियों के प्रीमियम की तुलना करना। ऐसी वेबसाइट यह जानने में मदद करती हैं कि अलग-अलग बीमा कंपनियां पॉलिसी के लिए कितना प्रीमियम ले रही है।

जो कंपनी ज्यादा लाभ कम प्रीमियम पर दे हमें उस कंपनी से पॉलिसी खरीदनी चाहिए।

इंश्योरेंस एग्रीगेटर की वेबसाइट से भी सीधा पॉलिसी खरीदी जा सकती है ऐसा करने पर एग्रीगेटर 10 से 15% तक का डिस्काउंट पहले साल के प्रीमियम पर दे देते हैं।

पॉलिसी के प्रीमियम को जानने का दूसरा तरीका होता है कि आप अपने नजदीकी बीमा कंपनियों के दफ्तरों में जाकर पॉलिसी के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

इसी तरह अलग-अलग बीमा कंपनियों के बीमा एजेंट से बात करके भी पॉलिसियों का कंपैरिजन किया जा सकता है।

प्रीमियम पर शूट मांगे

जैसे कि हमने अपने पिछले पोस्ट में भी बताया था (जिसमें हमने आपको बताया था कि पॉलिसी खरीदने से पहले एजेंट से कौन-कौन से सवाल पूछने चाहिए) कि अगर आप जीवन बीमा एजेंट को प्रीमियम पर छूट के लिए नहीं पूछोगे तो वह आपको सूट नहीं देगा। इसीलिए बीमा पॉलिसी खरीदते समय थोड़ी टालमटोल करें ऐसा जताएं कि अभी आप पॉलिसी खरीदने में रुचि नहीं रखते।

ऐसे में इंश्योरेंस एजेंट या एग्रीगेटर दोनों ही ग्राहक को लुभाने के लिए डिस्काउंट की पेशकश करते हैं। आपको जितना भी डिस्काउंट ऑफर किया जाए उसमें थोड़ा और डिस्काउंट ऐड करने के लिए कहे ज्यादातर बीमा एजेंट 10-20% तक का डिस्काउंट ऑफर कर देते हैं।

ज्यादातर लोग यहां पर गलती कर देते हैं जिसकी वजह से उनको पॉलिसी पर ज्यादा पैसे भरने पड़ते हैं। आप यह गलती मत करना। जब आप पॉलिसी खरीद रहे हो तो इंश्योरेंस एजेंट को डिस्काउंट के लिए जरूर पूछें। अगर वह डिस्काउंट देने से मना करता है तो पॉलिसी मत खरीदे।

यकीन मानिए वह जब पाएगा कि आप पॉलिसी नहीं खरीद रहे हैं तो वह आपको डिस्काउंट जरूर देगा।

यहां पर ध्यान दें अगर आप टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीद रहे होंगे तो शायद आपको इतना डिस्काउंट ना मिले। क्योंकि उसमें बीमा एजेंट की कमीशन बहुत कम होती है। इस स्थिति में 10% तक का डिस्काउंट भी बहुत ज्यादा माना जा सकता है।

ऑनलाइन सीधा बीमा कंपनी की वेबसाइट से पॉलिसी खरीदें

आज के डिजिटल युग में हर बीमा कंपनी ऑनलाइन सीधा अपनी वेबसाइट से पॉलिसी खरीदने की सुविधा प्रदान करती है। इस तरह करने से आप सीधा बीमा कंपनी से पॉलिसी खरीदते हैं ना कि बीमा एजेंट की सहायता से। जिसकी वजह से बीमा कंपनी का कमीशन बच जाता है और वह वही कमीशन आपको डिस्काउंट के रूप में दे सकती है।

इसलिए बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले एक बार बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर प्रीमियम की जांच कर लें। शायद आपको वहां पर ज्यादा डिस्काउंट मिल जाए।

तो यहां पर आप ऑनलाइन जीवन बीमा खरीदने को अनदेखा ना करें।

इंश्योरेंस एग्रीगेटर की वेबसाइट से पॉलिसी खरीदें

आप इंश्योरेंस एग्रीगेटर के माध्यम से भी पॉलिसी खरीद सकते हैं। ज्यादातर बल्कि हर इंश्योरेंस एग्रीगेटर पहले साल के प्रीमियम पर 10 से 20% तक का डिस्काउंट देता है। तो यहां पर अगर आप जीवन बीमा पॉलिसी पर पैसे बचाना चाहते हो तो इंश्योरेंस एग्रीगेटर की वेबसाइट पर भी एक बार जाकर प्रीमियम की जांच कर ले।

बीमा एग्रीगेटर के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके उनसे बात कर सकते हैं और अतिरिक्त डिस्काउंट के लिए पूछ सकते हैं।

यहां पर ध्यान दें जो भी पॉलिसी आपको खरीदने का सुझाव दिया जाए उस पर पहले खुद थोड़ी जांच कर लें और यह जानने की कोशिश करें कि क्या वह पॉलिसी आपके लिए अच्छी है या नहीं।

चाहे बीमा एजेंट हो या इंश्योरेंस एग्रीगेटर (देखिए सभी ऐसा नहीं करते लेकिन फिर भी ग्राहक का जागरूक होना भी जरूरी होता है) दोनों ऐसी पॉलिसी का सुझाव देने की कोशिश करते हैं जिनमें उनका कमीशन ज्यादा हो।

इसीलिए जब पॉलिसी खरीद रहे हो तो अपनी भूमिका भी निभाए और देखें की पॉलिसी में मिलने वाले लाभ आपके लिए अच्छे हैं या नहीं। कवर उतना ही ले जितनी आपको जरूरत है ज्यादा कवर ना लें क्योंकि इससे आपका प्रीमियम बढ़ेगा।

बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके प्रीमियम पर छूट मांगे

जिस बीमा कंपनी से आप जीवन बीमा खरीद रहे हैं उसके टोल फ्री नंबर पर कॉल करें और प्रीमियम पर छूट मांगे।

तो जीवन बीमा पर पैसे बचाने के लिए आपको क्या करना है एक बार फिर से जान लेते हैं:

  1. पॉलिसी प्रीमियम की तुलना दूसरी बीमा कंपनियों द्वारा बेची जाने वाली पॉलिसी से करें। अगर दूसरी कंपनी कम प्रीमियम पर समान लाभ दे रही है तो पॉलिसी उससे खरीदें।
  2. अपने एजेंट से प्रीमियम पर छूट मांगे।
  3. ऑनलाइन बीमा कंपनी की वेबसाइट से पॉलिसी प्रीमियम की जांच करें। अगर ऑनलाइन पॉलिसी सस्ती मिलती है तो वहां से खरीदें।
  4. ऑनलाइन बीमा एग्रीगेटर की वेबसाइट पर जाकर प्रीमियम की तुलना दूसरी कंपनियों के प्रीमियम से करें।
  5. और अंत में जिस भी जगह से आपके पैसे बचते हैं वहां से पॉलिसी खरीदें।

ऊपर दी गई टिप्स की मदद से यकीनन एक सस्ती और अच्छी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ली जा सकती हैं। लाइफ इंश्योरेंस खरीदते समय पैसे बचाने के लिए, इन टिप्स को ध्यान में रखें। और आपको इन टिप्स को अपने करीबियों को भी बताना चाहिए। जिससे कि उनका भी फायदा हो सके।

यही टिप्स आप दूसरे बीमा उत्पाद खरीदते समय भी प्रयोग कर सकते हो।

यकीन मानिए इन लाइफ इंश्योरेंस टिप्स का बहुत फायदा होगा क्योंकि यह मैंने अपने पर्सनल एक्सपीरियंस से आपसे शेयर की है।

यहां पर ध्यान दें पॉलिसी खरीदते समय प्रीमियम पर ही ध्यान नहीं देना है फायदों भी देखने हैं। आपको जानना है कि पॉलिसी में क्या कवर किया जाता है और क्या नहीं। ज्यादा जानकारी के लिए हमारा यह पोस्ट पढ़े, “जीवन बीमा लेते समय इन 10 बातों को ना करें अनदेखा।”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.