भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं

भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं

अगर आप भीम यूपीआई ऐप पर रजिस्टर (BHIM App Registration Online) करना चाहते हैं तो आप इस ट्यूटोरियल में दिए गए चरणों का पालन करके भीम यूपीआई आईडी बना सकते हैं।

भीम यूपीआई क्या है?

भीम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस ऐप (BHIM Unified Payment Interface App) आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर की मदद से बैंकिंग से संबंधित कार्यों को करने देता है। भारत के लोगों को नकदी रहित भुगतान विधियों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत के भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा भीम ऐप विकसित किया गया है।

BHIM ऐप डिजिटल इंडिया मुहिम के तहत तैयार किया गया है। यह एक सुरक्षित और तेज तरीका है पैसों के लेन-देन करने का। इसमें आप कुछ ही सेकंड में एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हो वह भी पूरी तरह सुरक्षित तरीके से।

भीम ऐप भारत सरकार का ऑफिशल ऐप है। भीम ऐप सभी बैंकों के लिए समान है। आपका बैंक खाता किसी भी बैंक में हो भीम ऐप डाउनलोड करके आप उसको अपनी भीम यूपीआई के साथ लिंक कर सकते हो और फिर इसको उपयोग करना शुरू कर सकते हो।

यह ऐप निशुल्क उपलब्ध है। इसको प्रयोग करने के लिए आपको किसी तरह के चार्जेस नहीं देने पड़ते।

भीम यूपीआई ऐप उपयोग करने में बहुत आसान है। यहां तक ​​कि एक छोटा दुकानदार भुगतान स्वीकार करने के लिए इसका उपयोग कर सकता है। यह ऐप बहुत तेज़ है और कुछ ही मिनटों में पैसा प्राप्तकर्ता के खाते में स्थानांतरित हो जाता है।

BHIM UPI ऐप उपयोगकर्ताओं की वित्तीय और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए, संस्था ने साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की एक टीम तैनात की है। भीम यूपीआई आईडी बनाना बहुत आसान है। इसमें केवल 5 मिनट लगते हैं।

महत्वपूर्ण: भीम ऐप रजिस्टर प्रक्रिया का पालन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका पंजीकृत सिम कार्ड (जो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है) उस मोबाइल में हो जिसमें आपने भीम यूपीआई ऐप इंस्टॉल किया है।

भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं?

भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं
  • अपने फोन के ऐप स्टोर को खोलें जैसे कि Google PlayStore और भीम ऐप डाउनलोड करें। सुनिश्चित करें कि आप असली ऐप इंस्टॉल कर रहे हैं।
  • एक बार ऐप आपके फोन में इंस्टॉल हो जाने पर, ऐप खोलें और फिर अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करें। फिर आपको Next पर दो बार टैप करना होगा।
  • फिर “Let’s Get Started” पर टैप करें। अब एक सिम कार्ड चुनें जो आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है और Next बटन दबाएं।
  • अपने आईडी के लिए 4 अंकों का पासकोड दर्ज करें। आप अपने ऐप को अनलॉक करने के लिए इस पासकोड का उपयोग करेंगे। पिन दर्ज करने के बाद, निचले दाएं कोने में दिखाई देने वाली टिक पर टैप करें। अब आप बैंकों की सूची देख पाएंगे।
  • बस नीचे स्क्रॉल करें और अपना बैंक नाम चुनें और Next बटन दबाएं। बस सफलतापूर्वक भीम यूपीआई आईडी बना ली है।
  • अब आपके बैंक के लिए पिन कोड सेट करने का समय है। यहां मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपको अपने BHIM ऐप के लिए दो पिन सेट करने होंगे, एक भीम ऐप के लिए और एक अपने बैंक के लिए।
  • अपने बैंक के लिए पिन सेट अप करने के लिए, Bank Account पर टैप करें।
  • फिर SET UPI PIN पिन पर टैप करें।
  • अब आपको अपने डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। बस अपने डेबिट कार्ड की जानकारी दर्ज करें और OK बटन दबाएं।
  • अगले पृष्ठ पर एक ओटीपी (OTP) भीम यूपीआई द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। बस दिए गए बॉक्स में ओटीपी दर्ज करें और फिर अपने बैंक के लिए एक अलग पिन कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद OK बटन दबाएं।
  • अगले पृष्ठ पर आपको पुष्टि के लिए पिन कोड पुन: दर्ज करना होगा। बस आपने सफलतापूर्वक भीम ऐप रजिस्ट्रेशन (BHIM app registration) कर लिया है।
  • अब आप अपने खाते से पैसे दूसरों को भेजने के लिए BHIM ऐप का उपयोग कर सकते हैं या आप पैसे प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

नोट: यदि आपके पास एक से ज्यादा बैंक खाते हैं तो आप उन्हें अपने BHIM ऐप से लिंक कर सकते हैं और आप इनमें से किसी को भी भुगतान के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह जानने के लिए कि एक से अधिक खाते को ऐप से कैसे लिंक करें इस पोस्ट को पढ़ें ‘भीम ऐप में नया बैंक खाता कैसे जोड़ें?

“भीम यूपीआई आईडी कैसे बनाएं” के लिए प्रतिक्रिया 3

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.