भारत की टॉप 6 गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी सूची

भारत की टॉप 6 गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी सूची

गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स में अगर फोन, लैपटॉप, टीवी या अन्य कोई गैजेट जिसका बीमा करवाया गया है खराब हो जाता है, टूट जाता है या गुम हो जाता है तो उसकी जगह पर नया गैजेट मिलता है या उसकी मरम्मत करवाई जाती है। हमारे पिछले पोस्ट में हमने देखा था कि मोबाइल इन्शुरन्स करवाते वक्त किन-किन चीजों पर ध्यान देना जरूरी होता है और कौन-से गैजेट के लिए ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं लेनी चाहिए। आज हम भारत की टॉप गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी सूची देखेंगे।

हम लोग महंगे गैजेट्स खरीदने पर बड़ी रकम खर्च करते हैं और चोरी या नुकसान के खिलाफ अपने कीमती गैजेट्स को सुरक्षित करने के लिए कुछ और रुपये इंश्योरेंस कराने पर खर्च करने से नहीं हिचकते। पिछले कुछ वर्षों में, कई बीमा कंपनियों ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का बीमा करना शुरू किया। आप अपने किसी भी गैजेट जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन, घड़ी, टैबलेट, नोटबुक, एलईडी टीवी आदि का बीमा करवा सकते हैं।

गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स क्यों खरीदें?

लगभग हर कोई मोबाइल फोन या एक महंगा गैजेट खोने के डर से ग्रस्त है। इस प्रकार के नोमोफोबिया को दूर करने के लिए मोबाइल फोन/गैजेट बीमा एक समाधान हो सकता है। यही कारण है कि कई मोबाइल फोन उपयोगकर्ता अपने मूल्यवान उपकरणों के लिए बीमा पॉलिसी खरीदने की सोचते हैं।

यदि आपके पास एक महंगा स्मार्टफोन/गैजेट हैं तो बहुत सारी संभावनाएँ हैं कि आपका डिवाइस खराब हो सकता है, टूट सकता है या चोरी हो सकता है। तो इस तरह की संभावनाओं से अपने डिवाइस को सुरक्षित करने के लिए आप गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स खरीद सकते हैं।

यहां पर मैं आपसे अपनी आपबीती सांझा करना चाहता हूं। 2019 में मेरे बड़े भैया ने सैमसंग A30 प्लस लिया पर उन्होंने उसके साथ मोबाइल इन्शुरन्स प्लान नहीं लिया यह सोच कर कि वह मोबाइल को संभाल कर रखते हैं और इसको टूटने नहीं देंगे।

लेकिन एक दिन अचानक भैया के हाथ से मोबाइल नीचे गिर गया जिसकी वजह से मोबाइल की डिस्प्ले टूट गई। अभी इस डिस्प्ले को ठीक करवाने के लिए हमें ₹8000 देने पड़े। जबकि अगर हमने मोबाइल खरीदते समय इन्शुरन्स करवा लिया होता तो यह मुफ्त में ही ठीक हो जाना था।

यहां पर हमें यह नहीं भूलना चाहिए यहां अगर आपका मोबाइल आपका मोबाइल पॉलिसी के दौरान नहीं टूटता है तो इन्शुरन्स के दिए हुए पैसे व्यर्थ जाते हैं।

मोबाइल इन्शुरन्स खरीदने से पहले कंपनी के बारे में यह चीजें जाने की कोशिश करें:

हालांकि हमने इस लिस्ट में आपको कुछ कंपनियों के बारे में बताया है लेकिन आपको भी अपनी ओर से यह चीजें देखने की कोशिश करनी चाहिए। हमने भी इन्हीं पहलुओं को ध्यान में रखते हुए यह लिस्ट बनाई है।

  • सबसे पहले मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी के ऑनलाइन रिव्यू पढ़ें और जानने की कोशिश करें कि दूसरे लोगों को क्लेम लेने में कोई दिक्कत आई है या नहीं। उनके अनुभव को जानने की कोशिश करें। अगर गैजेट इन्शुरन्स कंपनी के रिव्यू अच्छे नहीं है तो उससे पॉलिसी खरीदने से परहेज करें। यहां पर ध्यान दें कि एक ही वेबसाइट के रिव्यू पढ़कर निर्णय ना ले क्योंकि आजकल कुछ पेड रिव्यू साइट भी होती है जिनमें रिव्यू जानबूझकर सही या गलत लिखे होते हैं। इसलिए एक से ज्यादा वेबसाइट के रिव्यू पढ़ने से आपको सही जानकारी मिलेगी।
  • क्या किसी तरह की सर्विस चार्जेस है और क्या आपकी मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी कैशलेस सुविधा प्रदान करती है।
  • पॉलिसी की अवधि के दौरान कितने क्लेम किए जा सकते हैं। कुछ कंपनियां एक से दो क्लेम करने देती है और कुछ तब तक करने देती है जब तक सम इंश्योर्ड पूरा नहीं हो जाता।
  • दवा लेने की प्रक्रिया क्या है? क्या कंपनी डोर-स्टेप सुविधा प्रदान करती है प्रदान करती है?
  • पॉलिसी में क्या कवर किया जाता है और क्या नहीं? यह जानने की कोशिश करें कि कौन-कौन से एक्सप्लोजन है और डिडक्शन है?
  • डिटेक्शन कितने प्रतिशत होगा?

मोबाइल इन्शुरन्स के लाभ

  • 1,00,000 रुपये तक के तरल/आकस्मिक नुकसान के खिलाफ बीमा कवर
  • क्षति की मरम्मत के लिए कैशलेस मरम्मत
  • क्षति की मरम्मत के लिए डोरस्टेप पिक-अप और ड्रॉप सेवा
  • कीमती दस्तावेजों और फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए ऑनलाइन सेवा
  • एक सिम परिवर्तन चेतावनी प्राप्त करें, खोए हुए फोन का पता लगाएं, अलार्म बढ़ाएं
  • यदि आप अपना फ़ोन खोते हैं तो एक अस्थायी फ़ोन की डोरस्टेप डिलीवरी (चोरी पर)
  • हैंडसेट चोरी बीमा कवर
  • एंटी-चोरी, एंटी-स्पैम, ब्राउज़र सुरक्षा
  • विशेषज्ञ सहायता
  • तरल/आकस्मिक नुकसान के खिलाफ बीमा कवर
मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी सूची

भारत की टॉप 6 गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स कंपनियां

  • सैमसंग मोबाइल केयर प्लान -Samsung Mobile Care Plan
  • न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
  • टाइम्स ग्लोबल एश्योरेंस – Times Global Assurance
  • Syncnscan मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी – Syncnscan mobile insurance company
  • ONSITEGO मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी
  • Syska गैजेट सिक्योर -Syska Gadget Secure
  • OneAssist

हमने पिछले कुछ वर्षों में भारत में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं में एक नाटकीय वृद्धि देखी है। वर्तमान में, भारतीय टेक उत्साही महंगे स्मार्टफोन खरीदने पर बड़ी रकम खर्च कर रहे हैं। यही कारण है कि हर रोज हम भारतीय सेल फोन बाजार में एक नवीनतम स्मार्टफोन देख रहे हैं।

जाहिर सी बात है कि जब ऐसे महंगे गैजेट खराब होंगे तो इनको ठीक करवाने पर अच्छे खासे पैसे लगेंगे। तो यहां पर काम आता है मोबाइल इन्शुरन्स।

एक बार जब आप अपने गैजेट के लिए गैजेट बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय लेते हैं तो अगला सवाल यह ध्यान में आता है कि मैं अपने मोबाइल/गैजेट का बीमा कैसे करवाऊं और मोबाइल या गैजेट बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए सबसे अच्छी कंपनियां कौन सी हैं?

आपकी शंकाओं को दूर करने के लिए, हम आपके लिए भारत की टॉप 6 गैजेट या मोबाइल इन्शुरन्स कंपनियों की एक सूची लेकर आए हैं।

आप अपने डिवाइस के लिए बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए इनमें से किसी भी मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी को चुन सकते हैं। मोबाइल/गैजेट बीमा खरीदने से पहले पॉलिसी के सभी नियमों और शर्तों को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

नोट: नीचे दिए गए बीमा मूल्य और प्रस्ताव केवल सांकेतिक हैं। सटीक जानकारी के लिए, इन गैजेट इन्शुरन्स कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट देखें। यह सूची किसी भी प्रकार की रैंकिंग को नहीं दर्शाती है।

सैमसंग मोबाइल केयर प्लान -Samsung Mobile Care Plan

ब्रांड सैमसंग ने अपने ग्राहकों के लिए एक बहुत ही किफायती मोबाइल इन्शुरन्स प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान के तहत ग्राहक को सिर्फ कुछ पैसे अतिरिक्त देने होते हैं और बदले में उसे सैमसंग की ओर से 1 साल की एक्सटेंडेड वारंटी मिल जाती है।

सैमसंग मोबाइल केयर प्लान में वह सब कुछ कवर किया जाता है जो एक नया सैमसंग मोबाइल लेने पर किया जाता है। इस प्लान की सबसे बड़ी बात यह है कि दूसरे मोबाइल इन्शुरन्स प्लान के मुकाबले यह प्लान बहुत सस्ता पड़ता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपके मोबाइल का मूल्य ₹21000 के करीब है तो आपको सिर्फ ₹700 तक में सैमसंग एक्सटेंडेड वारंटी मिल जाएगी। यह प्लान सिर्फ उन सैमसंग मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए है जिनका मोबाइल अभी तक वारंटी में है।

इस प्लान को खरीदने के लिए ग्राहक नजदीकी सैमसंग केयर सेंटर में जा सकते हैं या सैमसंग ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर इसको खरीद सकते हैं।

अगर आपके पास सैमसंग मोबाइल है तो हम आपको इस प्लान को लेने के लिए सलाह देते है। यह प्लान सच में बहुत ही लाभदायक है और सबसे बड़ी बात यह बहुत सस्ता पड़ता है।

1. न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

यह एक सरकारी स्वामित्व बीमा कंपनी है। यह भारत की टॉप बीमा कंपनियों में से एक है। हाल ही में इसने उन लोगों के लिए मोबाइल बीमा सेवा शुरू की है जो अपने मोबाइल फोन का बीमा कराना चाहते हैं। यह पॉलिसी आग, चोरी, दंगा, दुर्घटना, हड़ताल, दुर्भावनापूर्ण क्षति आदि के खिलाफ कवर प्रदान करती है।

यह आपके डिवाइस के लिए एक अच्छी गैजेट इन्शुरन्स पॉलिसी हो सकती है।

मोबाइल बीमा पॉलिसी के लिए प्रीमियम आपके डिवाइस के बाजार मूल्य पर निर्भर करता है। यदि आपके डिवाइस की लागत ₹10000 से कम है तब इसका बीमा प्रीमियम लगभग ₹500-600 (लगभग) होगा। अधिक जानने या बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए अपने नजदीकी न्यू इंडिया एश्योरेंस ब्रांच पर जाएं।

2. टाइम्स ग्लोबल एश्योरेंस – Times Global Assurance

टाइम्स ग्लोबल एश्योरेंस कंपनी को अपनी सेवाओं की वजह से बहुत सराहा जाता है। कंपनी को लैपटॉप इंश्योरेंस में सबसे अच्छी कंपनियों में से एक माना जाता है। इसके अलावा आप और किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजट का बीमा इस कंपनी के द्वारा करवा सकते हैं।

कंपनी अपनी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करती है। इसके ऑनलाइन कस्टमर रिव्यू अच्छे हैं।

कंपनी लगभग हर तरह के डैमेज जैसे कि स्क्रीन का टूटना, फोन का गुम हो जाना, खराब हो जाना, चोरी हो जाना आदि के लिए कवर प्रदान करती है।यह कैशलेस और आसान क्रीम सेटलमेंट सुविधा प्रदान करती है।

3. Syncnscan मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी – Syncnscan mobile insurance company

Syncnscan एक मशहूर क्लाउड निर्धारित बैकअप, एंटीवायरस और मोबाइल बीमा सेवा है। यह मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी 120 देशों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। Syncnscan मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी स्मार्ट फोन या मोबाइल के लिए अच्छे प्लान प्रदान करती है जिन को खरीद के आप अपने फोन को फिजिकल डैमेज से बचा सकते हैं और इसके साथ ही आपको मुफ्त बैकअप सेवा और एंटीवायरस भी मिल जाता है।

इसके प्लान कम से कम ₹249 से शुरू हो जाते हैं। बीमा कवर में आपके मोबाइल को फिजिकल डैमेज, लिक्विड डैमेज और चोरी की स्थिति में कवर किया जाएगा। इसके अलावा आपको अपने डिवाइस को डिजिटल रूप से सुरक्षित करने के लिए वायरस सुरक्षा, मोबाइल ट्रैकर और क्लाउड सेवा मिलती है।

4. ONSITEGO मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी

यह एक अच्छी गैजट इन्शुरन्स कंपनी कंपनी है जो कि हर तरह के गैजेट के लिए बीमा सेवाएं प्रदान करती है। आप अपने किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि डीएसएलआर, मोबाइल, लैपटॉप, रेफ्रिजरेटर, एसी, टीवी आदि के लिए बीमा कवर ले सकते हैं। कंपनी के पास अभी तक 30 लाख से ज्यादा कस्टमर है और इसके ई-कमर्स वेबसाइटस पर रिव्यू भी अच्छे हैं।

5. Syska गैजेट सिक्योर -Syska Gadget Secure

Syska गैजेट सिक्योर नए उपकरणों के लिए एक प्रभावी मोबाइल बीमा प्रदान करता है। इसमें चोरी, भौतिक, तरल, और आग से होने वाली क्षति शामिल है। इंश्योरेंस कवर और सिक्योरिटी ऐप के साथ, आपको फोन ट्रैकर, योर मूवीज़ इसमें 3000 से ज्यादा फिल्में मौजूद है, Syska लाइव टीवी, न्यूज़, मैगज़ीन, गेम्स ऑन द गो,और म्यूजिक जैसी ऐडऑन एप्लिकेशन मिलती हैं।

6. OneAssist

OneAssist एक मशहूर गैजेट और मोबाइल इन्शुरन्स कंपनी है जो कि हर तरह के गैजेट जैसे कि मोबाइल फोन, लैपटॉप, घड़ी,फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एसी और टीवी जैसे उपकरणों के लिए बीमा सेवाएं प्रदान करती है। इसके प्लांट कम से कम ₹139 से शुरू हो जाते हैं। इसकी खासियत यह है कि यह कैशलेस सुविधा प्रदान करती है।अभी तक इन कंपनी की वेबसाइट के हिसाब से कंपनी के पास 15 लाख कस्टमर है।

OneAssist मोबाइल फोन को सुरक्षित करने के लिए बहुत ही आकर्षक और लाभकारी बीमा योजना प्रदान करता है। अपने ग्राहकों को परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करने के लिए, वनएसिस्ट ने डैमेज रिपेयर के लिए डोरस्टेप पिक-अप और ड्रॉप सर्विस दी है।

इसके अलावा यदि आप अपना फोन खो देते हैं या यह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो यह एक अस्थायी फोन की डोरस्टेप डिलीवरी भी प्रदान करता है।

टिप: मोबाइल इन्शुरन्स खरीदते वक्त डिडक्शन पर खासतौर पर ध्यान दें। इलेक्ट्रॉनिक गैजट की समय के साथ कीमत कम हो जाती है और क्लेम देते वक्त कंपनी वर्तमान बाजार मूल्य के हिसाब से डिडक्शन काटकर क्लेम देती है। इसीलिए यह जाने कि आपकी पॉलिसी में डिटेक्शन का प्रतिशत क्या रहेगा। यहां नीचे अंदाजे के लिए एक डिडक्शन चार्ट दिया गया है जो कि लगभग हर कंपनी में करीब-करीब इतना ही होता है।

क्षति या गुम होने तक मोबाइल की आयु डिडक्शन का प्रतिशत
6 महीने तक20%
6 महीने से 1 साल30%
1 साल से 2 साल तक40%
2 साल से 2 साल तक60%

अस्वीकरण: हमने दी गई जानकारी इंटरनेट से एकत्र की है। इसलिए उपरोक्त जानकारी की सटीकता के लिए हम किसी प्रकार की जिम्मेदारी नहीं रखते हैं। हम उपरोक्त सेवाओं में से किसी के भी सहयोगी नहीं हैं और यह एक पेड पोस्ट भी नहीं है। यह पोस्ट सिर्फ आप की जानकारी हेतु लिखा गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.