यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक नंबर 09223008586 हैं

zerodha zerodha zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इंक्वायरी नंबर 09223008586 पर मिस्ड कॉल देकर ग्राहक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर तुरंत अपने खाते का बैलेंस प्राप्त कर सकते हैं। यह डिजिटल बैंकिंग की दिशा में बैंक का एक और कदम है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया भारत सरकार के अंतर्गत एक मुख्य सार्वजनिक बैंक है। अपने ग्राहकों को अत्यधिक सेवाएं देने के लिए, इसकी देश भर में 4 हजार से ज्यादा शाखाएँ हैं। ग्राहकों को सुविधाजनक बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए, बैंक कई ऑनलाइन और फोन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जैसे SMS बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और भी कई प्रकार की। हाल ही में, बैंक ने ग्राहकों की सुविधा के लिए यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया बैलेंस चेक नंबर (Union Bank of India balance check number) आरंभ किया है।

ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई सेवा शुरू की है जिसे एसएमएस बैंकिंग के नाम से जाना जाता है। यह सेवा सभी जमा की गई राशि और निकाली हुई राशि के बारे में तुरंत खाता सूचनाएं प्रदान करती है। साथ ही, ग्राहक इस सेवा का उपयोग यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक के लिए कर सकते हैं।

यूनियन बैंक बैलेंस चेक नंबर 09223008586

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक - Union Bank of India Balance Check Number

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया खाता बैलेंस जानने के लिए, खाताधारक यूनियन बैंक बैलेंस चेक नंबर 09223008586 पर एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यूनियन बैंक बैलेंस इन्क्वारी (Union Bank balance equiry) के लिए, ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 09223008586 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। लिखे हुए नंबर पर कॉल खुद से कट जाएगी और ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से उसका खाता बैलेंस प्राप्त होगा।

UBI मिस्ड कॉल बैलेंस इन्क्वारी सेवा एसएमएस बैंकिंग में शामिल है। जिसमें प्रति तिमाही (हर 3 महीने बाद) ₹15 का शुल्क है। इस सेवा का उपयोग करके आप किसी भी अनधिकृत खाता गतिविधि का तुरंत पता लगा सकते हैं (क्योंकि लेन-देन होने पर आपको तत्काल सूचनाएं मिलती हैं) और निश्चित रूप से आप इसका उपयोग बैलेंस चेक के लिए कर सकते हो।

एसएमएस बैंकिंग सेवा के लाभ हैं:

  • मिस्ड कॉल देखकर अपना खाता बैलेंस जाने
  • अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने बैंक शाखा में जाने और लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप आधार कार्ड को भी लिंक कर सकते हैं।
  • अपने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया मिनी स्टेटमेंट को एसएमएस द्वारा देखें।
  • अपने चेक की स्थिति जानिए।
  • ब्लॉक एटीएम/डेबिट कार्ड
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का बैलेंस चेक करने के लिए नजदीकी शाखा या एटीएम पर जाने की जरूरत नहीं।
  • इस सेवा के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

नोट: यह सेवा केवल उस मोबाइल नंबर से प्राप्त की जा सकती है जो बैंक के रिकॉर्ड में है। इसलिए, यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ लिंक नहीं है तो सबसे पहले अपनी बैंक जाएं और अपना मोबाइल नंबर लिंक करें।

यूनियन बैंक बैलेंस चेक रजिस्ट्रेशन कैसे करें? - Union Bank SMS Banking registration

एसएमएस बैंकिंग के लिए रजिस्टर करने के लिए, खाताधारकों को 24X7 UBI कॉल सेंटर नंबर 1800222244 पर कॉल करना होगा या होम बैंक शाखा से संपर्क करना होगा। कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करते समय खाता नंबर या डेबिट कार्ड नंबर होना चाहिए।

यहां UBI बैलेंस इन्क्वारी के लिए कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं

डायल *99#

अपने यूनियन बैंक खाते का बैलेंस जानने के लिए, आप बैंक के *99# USSD आधारित बैंकिंग नंबर डायल कर सकते हैं।

यह सेवा भारत सरकार की डिजिटल बैंकिंग पहल का एक हिस्सा है और सभी बैंकों के लिए एक सामान्य नंबर है। डायल करने के बाद और एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने पर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस जानकारी के लिए 'Account Balance' का विकल्प चुनें।

SMS द्वारा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी

आप इस नंबर 09223008486 पर एक UBAL भेजकर अपने खाते के बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अन्य खातों के लिए: 'UBAL(स्पेस)खाता नंबर'

BHIM Union Bank Pay ऐप

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ऑनलाइन अकाउंट बैलेंस चेक के लिए, ग्राहकों को 'BHIM Union Bank Pay' नामक बैंक के BHIM UPI ऐप को इंस्टॉल करना होगा। बैलेंस चेक के अलावा, यह ऐप आपको अपने प्रियजनों को पैसे ट्रांसफर करने के लिए तेज, आसान और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

BHIM UPI ऐप ग्राहक के लिए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) बनाता है। यह आपके इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स को दर्ज किए बिना राशि प्राप्त करने और भेजने के लिए VPA पते का उपयोग किया जा सकता है।

Union Sahyog ऐप

ग्राहक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक के लिए Union Sahyog ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐप में कई सेवाएं हैं और उनमें से एक है 'Balance Enquiry call button' बटन। एक बार बटन पर क्लिक करने पर आपको बैलेंस की जानकारी प्राप्त होती है।

DIGI PURSE

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने भी अपना मोबाइल वॉलेट आरंभ किया है। खाताधारक बैलेंस इन्क्वारी, बिल भुगतान, रिचार्ज और खरीदारी के लिए यूनियन बैंक DigiPurse वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

एटीएम

आपके UBI बैंक बैलेंस को जानने का दूसरा तरीका है एटीएम। यदि आपके पास बैंक द्वारा जारी किया गया डेबिट कार्ड हैं तो आप अपने नजदीकी एटीएम पर जा सकते हैं। एटीएम पहुंचने के बाद, अपना कार्ड स्वाइप करें और फिर अपना 4 अंकों का पिन डालें जो आप आमतौर पर धनराशि निकालने के लिए उपयोग करते हैं और फिर 'Balance Enquiry' विकल्प चुनें।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया कस्टमर केयर

ग्राहक अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए बैंक के कस्टमर केयर एजेंट से भी बात कर सकते हैं। सिर्फ यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर केयर नंबर 1800222244 पर कॉल करें और एजेंट से बात करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस चेक नंबर शुलकित है?

हां, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस इन्क्वारी सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को 15 रुपये का तिमाही (3 महीने बाद) शुल्क देना होगा। अधिक जानने के लिए, ग्राहक UBI के कस्टमर केयर नंबर 18002082244 पर कॉल कर सकते हैं।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैलेंस जांच कैसे करें?

अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए, 09223008586 पर मिस्ड कॉल दें।