PNB Customer ID: पीएनबी कस्टमर आईडी या यूज़र आईडी कैसे पता करें

यदि आप पंजाब नेशनल बैंक इंटरनेट बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकरण कर रहे हैं तो आपको अपने पीएनबी कस्टमर आईडी (PNB Customer ID) सहित अपने बैंक खाते का विवरण दर्ज करना होगा। पंजाब नेशनल बैंक अपने सभी ग्राहकों को एक अलग-अलग कस्टमर ID देता है जिससे कि खाताधारकों का लेन-देन का रिकॉर्ड अच्छी तरह से रखा जा सके। 

यदि आपको नहीं पता कि अपनी पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर आईडी कैसे ढूंढे तो मैं आपको कस्टमर आईडी खोजने के तीन अलग-अलग तरीकों दिखाऊंगा। 

आप इनमे से किसी भी तरीके को चुन सकते हैं अपनी PNB customer ID पता करने के लिए। साथ ही में, यदि आप पीएनबी नेट बैंकिंग उपयोगकर्ता हैं और आप अपनी पीएनबी यूज़र आईडी भूल गए हैं तो आप अपनी पीएनबी यूज़र आईडी ढूंढने के लिए भी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं क्योंकि पीएनबी यूज़र आईडी और कस्टमर आईडी एक ही चीज हैं।

पीएनबी कस्टमर आईडी या यूज़र आईडी कैसे पता करें - How to PNB user ID or customer ID

पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर आईडी पता करने के लिए आप नीचे दिए गए तीनों तरीकों में से किसी एक को फॉलो करके अपना कस्टमर आईडी पता कर सकते हैं। ध्यान रखें यही आपका इंटरनेट बैंकिंग PNB यूजर आईडी भी है:

1. PNB पासबुक पर PNB Customer ID खोजें - Find Customer ID in PNB Passbook

यह PNB user ID या कस्टमर आईडी खोजने का सबसे आसान तरीका है।

बस अपनी पंजाब नेशनल बैंक पासबुक पासबुक ले और उसके पहले पेज पर आपको पंजाब नेशनल बैंक कस्टमर आईडी (customer ID in PNB passbook) लिखा हुआ मिलेगा।

ध्यान दें: आपके बैंक पासबुक पर लिखी गई कस्टमर ID ही आपकी पीएनबी नेट बैंकिंग यूज़र आईडी है।

2. अपने बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पर यूज़र आईडी या कस्टमर आईडी खोजें 

यदि आपके पास पीएनबी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट है तो आप अपने बैंक अकाउंट स्टेटमेंट पर अपना पीएनबी नेट बैंकिंग यूज़र आईडी भी पा सकते हैं।

आपके बैंक खाता स्टेटमेंट पर, आप पीएनबी कस्टमर आईडी पा सकते हैं। वह कस्टमर आईडी आपकी पीएनबी उपयोगकर्ता आईडी भी है।

3. ऑनलाइन पीएनबी यूज़र आईडी या कस्टमर आईडी खोजें - Find PNB user ID online 

यदि आपके पास अपनी बैंक पासबुक और अकाउंट स्टेटमेंट नहीं है तो परेशान न हों, आप अपने पीएनबी यूज़र आईडी को ऑनलाइन भी पा सकते हैं।

pnb customer id

  • उस उद्देश्य के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • आधिकारिक पीएनबी नेट बैंकिंग वेबसाइट (https://www.netpnb.com/) पर जाएं, फिर 'Retail Internet Banking' पर क्लिक करें। नोट: यदि आप कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता हैं तो दूसरे विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पृष्ठ पर, 'Forgot user ID' लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर, आपको अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। बस, दिए गए बॉक्स में अपना पीएनबी खाता संख्या दर्ज करें और Confirm बटन दबाएं।
  • अब, एक ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, बस दिए गए फ़ील्ड में उस ओटीपी नंबर को दर्ज करें और Continue पर क्लिक करें।
  • बस! अगले पृष्ठ पर, आप अपनी पंजाब नेशनल बैंक यूजर आईडी या कस्टमर आईडी देख पाएंगे।
ऊपर गए दिए गए तीनों तरीकों में से किसी एक के साथ आप अपना Punjab National Bank customer ID पता कर सकते हैं