Diet में शामिल कीजिए यह चीजें तेजी से बढ़ेंगे बाल - Diet Plan For Good And Long Hair

zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

Diet Plan For Good And Long Hair

बाल हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं. हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल सुंदर स्वस्थ और हेल्दी दिखे. कई लोगों बालों के प्रति ढेर सारी समस्याएं रहती हैं. जिसके लिए लोग महंगे से महंगे Product अपने बालों पर Use करते हैं परंतु फिर भी कोई फायदा नहीं हो पता है. इस आर्टिकल में हम आज देखेंगे ऐसी पांच चीज जो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपके बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ सकती है और कई समस्याएं दूर हो सकती हैं.

हमारे बालों के लिए प्रोटीन, आयरन, विटामिन, मिनरल्स बहुत ही जरूरी होते है. बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए हमें अपनी डाइट में इन सब चीजों को Add करना जरूरी है.


Diet Plan For Good And Long Hair

विटामिन C

खट्टे फलों में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. संतरा, नींबू, अंगूर जैसे फलों में विटामिन सी होता है. इन फलों को अपने डाइट में शामिल करना बालों के लिए लाभदायक हो सकता है.

आयरन

बालों को लंबा करने के लिए और बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आयरन बहुत ही जरूरी होता है. अपनी डाइट में आयरन शामिल करने के लिए हरी सब्जियां,पत्तेदार सब्जियां, साबूत अनाज,मास,मछली का सेवन कर सकते हैं. इनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

ओमेगा 3

ओमेगा 3 हमारे बालों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है. यह हमारे बालों की रोम कूप को मजबूती देता है. जिससे बाल घने स्वस्थ होते हैं और बालों के गिरने की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है .इसके साथ-साथ बादाम और किशमिश को भी शामिल किया जा सकता है. इन सभी Dry Fruits मैं बायोटीन, विटामिन, प्रोटीनऔर जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे बालों को मजबूती प्रदान करता है.