Periods में होने वाली असहनीय पेट दर्द के लिए करें यह उपाय - Home Remedies For Periods Cramps

zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

Home Remedies For Periods Cramps

हर स्त्री हर महीने पीरियड क्रैंप्स से गुजरती है. ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं जिनको पीरियड के दौरान असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है बहुत सी महिलाएं इस दर्दको दूर करने के लिए कई सारी दवाईयां का सेवन करती हैं. परंतु पीरियड्स के दौरान नियमित रूप से दवाइयां का सेवन करना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि पीरियड्स दौरान होने वाली और असहनीय पेट दर्द को घरेलू उपचार से कैसे ठीक किया जा सकता है.

Home Remedies For Periods Cramps

गरम पानी का उपयोग

पीरियड्स के दौरान हमेशा गर्म पानी का प्रयोग करना चाहिए. गर्म पानीसे नहाने या गर्म पानी का Shower लेने से शरीर के अंदर रक्त संचार बेहतर होता है और मांसपेशियां शांत रहती है. जिससे कि इस दौरान होने वाली पेट दर्द में काफी राहत मिल सकती है. इसके साथ-साथ पीने के लिए भी गर्म पानी का ही प्रयोग करना चाहिए. 

खजूर का सेवन

खजूर हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक मानी जाती है. एक कप दूध में दो खजूर उबालकर पीने से पीरियड्स दौरान होने वाली पेट दर्द में काफी हद तक राहत मिल सकती है.

शहद और अदरक का रस

पीरियड्स में होने वाली असहनीय क्रैंप्स को रोकने के लिए छोटा चम्मच शहदऔर अदरक के रस को मिलाकर पीने से पेट दर्द में काफी हद तक आराम मिल सकता है. 

हर्बल चाय का सेवन

पीरियड्स के दौरान होने वाली पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं. हर्बल चाय हमारी मांसपेशियों को शांत करती है जिससे दर्द में राहत मिल सकती है. इसके साथ-साथ सौंफ और अजवाइन की चाय का भी सेवन कर सकते हैं.

तुलसी का प्रयोग

तुलसी के पत्तों में कैफ़िक एसिड पाया जाता है जो दर्द को शांत करने में बहुत ही मददगार होता है. तुलसी के पत्तों की चाय पीने से इस दौरान होने वाली दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है.

देसी घी का प्रयोग

देसी घी हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. एक गिलास दूध में एक चम्मच देसी घी डालकर पीने से पीरियड्स दौरान होने वाली असहनीय दर्द से राहत पाई जा सकती है.