इन लोगों के लिए पपीता हो सकता है नुकसानदायक - Side Effects Of Eat Papaya

zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

पपीता खाना सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. यहअच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ता है. और बड़े हुए कैस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है. पपीता खाना Heart के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. यह Heart को हेल्दी रखने में मददगार होता है. कच्चे पपीते में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

परंतु क्या आप लोग जानते हैं कि पपीता खाने के नुकसान भी हो सकते हैं. कुछ लोग ऐसे हैं जिनको पपीता खाना जहर के समान है. आज हम इस आर्टिकल में देखेंगे कि ऐसे कौन-कौन से लोग हैं जिनको पपीता खाने से परहेज करना चाहिए.

Side Effects Of Eat Papaya

एलर्जी के मरीजों के लिए

जिन लोगों को किसी भी प्रकार की एलर्जी है. उन लोगों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहि.  पपीते में एंजाइम पाया जाता है. एंजाइम शरीर पर क्रॉस रिएक्शन कर सकता है जिससे की एलर्जी और ज्यादा बढ़ सकती है इससे सर दर्द, चक्कर आन,  खुजली, सांस लेने में तकलीफ होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

कडनी स्टोन मरीजों के लिए

जिन लोगों की किडनी में पथरी होती है. उन लोगों को पपीते का सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि पपीते में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जो किडनी के स्टोन के आकार को बढ़ा सकती है.

गर्भवती महिला के लिए

गर्भवती महिला को पपीते का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. पपीता तासीर में बहुत ही ग्रम मानी जाती है. पपीते में लेटेस्ट पदार्थ पाए जाते हैं. जो गर्भाशय के लिए लाभदायक नहीं होते है. पपीते का सेवन करने से बच्चा समय से पहले हो सकता है, गर्भपात भी हो सकता है. 

कब्ज के मरीजों के लिए

पपीता कब्ज के लिए एक बहुत ही गुणकारी प्राकृतिक उपचार के रूप में माना जाता है. परंतु आयुर्वेद चिकित्सा के अनुसार इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. अत्यधिक फाइबर के सेवन से कब्ज और भी ज्यादा बढ़ाने का खतरा हो सकता है.