तनाव से हैं परेशान तो करें यह काम - Some Easy solutions to relieve Stress

zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

Some Easy solutions to relieve Stress

आजकल की इस व्यस्त जिंदगी में लोगों को खुद के लिए बिल्कुल भी आराम नहीं मिलता है. घर की टेंशन Job का प्रेशर ऐसे ही चलता रहता है. आजकल के इस बदलते लाइफस्टाइल को लेकर बच्चों से लेकर बड़ों तक लोग डिप्रेशन का शिकार बनते जा रहे हैं. अगर कोई व्यक्ति अपने जीवन शैली में तनाव से गुजर रहा है. तो उसमें गुस्सा,  चिड़चिड़ापन आ जाता है. बढ़ते तनाव के कारण व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक रूप से काफी हानि होती है. आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे Tips and Tricks बताएंगे जो आपके तनाव को दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.
Some Easy solutions to relieve Stress
  • तनाव को दूर करने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है. दिन में 8 या 9 घंटे की नींद अवश्य ले. अच्छी नींद से उठने के बाद दिमाग फ्रेश होता है. नींद ना आने जैसी समस्या भी तनाव को अधिक बढ़ती है.
  • अपने दिन भर के लाइफस्टाइल में हेल्दी खाने को जरूर शामिल करें. ज्यादा जंक फूड और पैकेट वाली चीजों को खाने से भी हमारे दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए जितना हो सके अपने डाइट में हरी सब्जियां, जूस, फल आदि को शामिल करें. अच्छा खाना हमें शारीरिक और मानसिक रूप से हल्दी बनता है.
  • तनाव दूर करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क बनाकर रखें. अगर आप घर पर है तो अपने परिवार  के लोगों के साथ समय व्यतीत करें उनके साथ बातें करें और अगर आप ऑफिस में है तो अपने दोस्तों के साथ अच्छे संपर्क में रहे. यह छोटी-छोटी चीज भी आपको तनाव से दूर करने में बहुत ही मददगार होती है. अपनी संगति में ऐसे लोगों को शामिल करें जो आपको अच्छी सलाह दे सके. आप जितना पॉजिटिव लोगों के साथ रहेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा हो सकता है.
  • तनाव दूर करने के लिए अपने आप को जितना हो सके व्यस्त रखें. काम खत्म हो जाने पर अक्सर लोगों ज्यादा से ज्यादा टाइम फोन पर बिताते हैं. इस तरह टाइम बिताना आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. जब भी आप कुछ ऐसा काम करते हैं जो आपको पसंद है. ऐसा करना भी आपके मन को शांत और तनाव को दूर करने में मददगार साबित होता है.
  • आपकी तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन बहुत ही लाभदायक मानी गई है. मेडिटेशन करने से हमारा दिमाग और मन शांत होता है. अपने लाइफस्टाइल में मेडिटेशन को जरूर Add करें. मेडिटेशन शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति को तंदुरुस्त करती है. जिस से व्यक्ति का दिमाग एक्टिव होता है.