Star anise का इस्तेमाल बालों का झड़ना रोके बालों को बनाए घना मजबूत - Benefits Of Star Anise For Hair Growth

zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

Benefits Of Star Anise For Hair Growth

आज के समय में लोग अपने बालों की समस्याओं को लेकर काफी परेशान रहते हैं. बाल हमारी सुंदरता को निखारते हैं. बढ़ते तनाव और गलत खान पान से बालों को बहुत ही नुकसान होता है. जिससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं जैसे बाल झड़ना, बालों का मजबूत न होना, बालों में रूखापन हो जाती है. Star anise को पुराने समय से बालों को स्वस्थ बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है. Star anise से बालों की स्थिति सुधारी जा सकती है. इसको घरेलू रूप से अलग-अलग तरीकों से Use किया जा सकता है. Star anise में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को निखारते हैं.

Star anise क्या है

Benefits Of Star Anise For Hair Growth

  • Star anise एक सूखा फल है. इसको हिंदी में चक्र फूल कहते हैं जो दिखने में स्टार की तरह होता है. इसको ज्यादातर सूखे मसाले बनाने में प्रयोग किया जाता है. इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि यह हमारे बालों को घना स्वस्थ चमकदार बनाने के लिए किस प्रकार लाभदायक हो सकता है. 
  • Star anise में शिकमिक एसिड होता है. जो केराटिनोसाइट ग्रोथ को बढ़ावा देता है. जिससे कि नए बालों का विकास होता है. यह हमारे बालों को मजबूत घना बनाने में मददगार हो सकता है.
  • Star anise में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो हमारे सर की त्वचा की गंदगी को दूर करके स्कैल्प को साफ रखने में मदद करता है.
  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा पतले हैं. और आप मार्केट से महंगे महंगे प्रोडक्टअपने बालों पर Use कर रहे है फिर भी कोई फिर भी कोई लाभ नहीं मिल रहा है. तो Star anise आपके लिए सबसे सही विकल्प हो सकता है. इसका तेल कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके बालों की नई ग्रोथ करने में मदद कर सकता है.
  • Star anise में ऐसी पोशक गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में सहायक हो सकते हैं. यह आपके बालों को पर्याप्त पोषण और हाइड्रेट करता है. जिससे बालों की दशा काफी सुधर जाती है.

Star anise का उपयोग कैसे करें

  • Star anise का तेल बनाकर बालों में उपयोग किया जा सकता है. इसका तेल बनाने के लिए नारियल के तेल को गर्म करें उसमें Star anise की फली डालकर एक या दो घंटे तक पकने दे ताकि इसके गुण तेल में मिक्स हो जाए. उसके बाद तेल को ठंडा होने होने पर छाने दे . बाल धोने के दो-तीन घंटे पहले इसको अपने सर की त्वचा में अच्छे से लगाए और इसके बाद बाल धो लें. यह आपके बालों के विकास के लिए और सर की त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है.
  • Star anise का पाउडर भी उसे किया जा सकता है. इसके पाउडर को दही में मिलाकर बालों पर लगाने से बाल चमकदार और स्वस्थ हो जाते हैं.
  • इसको हेयर मास्क की तरह भी उसे किया जा सकता है इसकी फलियों को पीसकर पाउडर बना लेदो चम्मच पाउडर में ओलिव ऑयल डालकरएक मास्क तैयार कर लेइसे अपने बालों पर 30 मिनट तक लगे और उसके बाद एक माइल्ड शैंपू से धो लें 
  • Star anise को एलोवेरा के साथ भी उसे किया जा सकता है. स्टार स पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर अपनी स्कैल्प पर लगे 1 घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद एक माइल्ड शैंपू से बालों को अच्छे से धो ले. एलोवेरा हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. एलोवेरा में एंटी एक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमारे बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं.