फाइबर से भरपूर है यह चीज़ें फाइबर से भरपूर - These Things are Rich in Fiber

zerodha
₹0 Brokerage for Delivery Trading | Flat ₹20 Intraday

These Things are Rich in Fiber

फाइबर हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है. शरीर में फाइबर की कमी होने के कारण पाचन तंत्र अच्छे से काम नहीं करता. जिसके कारण कब्ज गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं रहती हैं. शरीर में फाइबर पूरा करने के लिएअक्सर लोग दवाइयां का प्रयोग करते हैं. परंतु क्या आप लोग जानते हैं कि हमारे दिन भर की डाइट से ही अपने शरीर में फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं. 

संतरा - Orange

संतरा में Vitamin c और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फाइबर की कमी को दूर करने के लिए सबूत संतरा खाना चाहिए इससे कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत पाई जा सकती है.

साबुत अनाज - Whole grains

साबुत अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साबुत अनाज जैसे जो, बाजार, चावल, गेहूं अपने रोजाना की डाइट में साबुत अनाज को जरूर शामिल करें. यह शरीर में फाइबर की कमी को दूर करने का बहुत ही बढ़िया उपाय है

सेब - Apple

सब में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. रोजाना खाली पेट Apple का सेवन करने से शरीर की बहुत ही समस्याओं से राहत मिलती है. सब शरीर की फाइबर और आयरन की कमी दूर करता है. जिसमें पेट में  कब्ज जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

शकरकंदी - Sweet Potato

शकरकंदी फाइबर का बहुत ही अच्छा स्रोत माना गया है. शकरकंदी मीठी और स्वादिष्ट होती है. उबली हुई शकरकंदी का सेवन करने से शरीर में फाइबर की कमी को दूर किया जा सकता है.

ब्रोकली - Broccoli 

ब्रोकली में फाइबर लोह, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

सूखे मेवे - Nuts
These Things are Rich in Fiber

सूखे मेवे भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. सूखे मेवे में बादाम, पिस्ता, अखरोट, किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इन सब में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर का पाचन तंत्र अच्छा रखने में सहायक होता है.

फ्लेक्स सीड्स - Flax Seeds

Flax Seeds में विटामिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसको रोजाना नाश्ते में सब्जी या सलाद के साथ सेवन कर सकते हैं यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हेल्दी होता है.