बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक नंबर, SMS, ऑनलाइन

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक नंबर, SMS, ऑनलाइन

इस पोस्ट में हम बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक कैसे करें पर चर्चा करेंगे। आप अपना बैंक बैलेंस ऑनलाइन, मिस्ड कॉल के माध्यम से या एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकते हैं। आप इसके अलावा इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र भारत एक प्रसिद्ध सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। उच्च स्तर की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरे भारत में इसकी 1.8k से अधिक शाखाएँ हैं। BOM (बैंक ऑफ महाराष्ट्र) बैंक अपने ग्राहकों के समय को बचाने के लिए और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल बैंकिंग को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है।

बैंक पहले से ही कई ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं जैसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग और SMS बैंकिंग आदि सेवाओं की शुरुआत कर चुका है।

हाल ही में, बैंक ने एक नया मिस्ड कॉल बैंकिंग नंबर लॉन्च किया है जिसे ‘बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक नंबर’ कहा जाता है जो खाताधारक अपने खाते के बैलेंस की जांच के लिए उपयोग कर सकते हैं।

बैंक के ग्राहक अपने बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस की जांच के लिए निर्धारित नंबर पर एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं। इस सेवा का उपयोग करके आप कहीं भी, कभी भी अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक नंबर

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस इन्क्वारी नंबर

मिस्ड कॉल के माध्यम से अपने खाते के बैलेंस की जांच करने के लिए, बस बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर एक मिस्ड कॉल दें:

9222281818

18002334526

020-27008600

अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक टोल फ्री नंबर 9222281818 पर कॉल करने के बाद, आपको अपने खाते के बैलेंस का एक SMS प्राप्त होगा।

18002334526 और 020-27008600 नंबर फोन बैंकिंग अकाउंट बैलेंस इंक्वायरी नंबर है। इनको डायल करने के बाद आपको आईवीआर दिशा निर्देशों का पालन करना होगा और खाता बैलेंस के ऑप्शन को चुनना होगा।

ग्राहक इस नंबर का उपयोग अपने खाते के बैलेंस की जांच के लिए कर सकते हैं। उपरोक्त नंबर पर कॉल करने से आपको अपने बचत खाता (saving account) या चालू खाता (current account) बैलेंस की जानकारी प्राप्त होगी।

मिस्ड कॉल द्वारा बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस इन्क्वारी के लिए रजिस्टर कैसे करें?

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपकी बैंक शाखा के साथ रजिस्टर है। यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

खाताधारक जिनका नंबर खाते से लिंक नहीं है उन्हें दिए गए नंबर का उपयोग करने से पहले अपने नंबर को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा।

इसके अलावा आपको किसी भी एक्टिवेशन प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है तो आप दिए हुए बैलेंस चेक नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक के कुछ अन्य तरीके

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस इन्क्वारी नंबर अपनी बकाया राशि को जाने का सबसे आसान तरीका है। हालाँकि, मैं कुछ अन्य तरीके सूचीबद्ध कर रहा हूँ जिनका उपयोग करके आप अपने बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र खाता बैलेंस की जाँच कर सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर

बैलेंस इन्क्वारी के लिए, आप बैंक ऑफ महाराष्ट्र कस्टमर केयर नंबर 18002334526 पर भी डायल कर सकते हैं।

आप BOM कस्टमर केयर नंबर 020-27008600 पर भी कोशिश कर सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के कस्टमर केयर नंबर 18002334526 पर डायल करने के बाद, इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) निर्देशों का पालन करें और कस्टमर केयर प्रतिनिधि से बात करें। कस्टमर केयर एजेंट को बताएं कि आप अपने खाते का विवरण जानना चाहते हैं।

पुष्टिकरण के बाद, प्रतिनिधि आपको अपना बैंक ऑफ महाराष्ट्र खाता बैलेंस और अन्य विवरण बताएगा जो भी आप जानना चाहते हैं।

एसएमएस बैंकिंग

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस इन्क्वारी नंबर

एसएमएस के द्वारा महाराष्ट्र बैंक बैलेंस चेक करने के लिए खाताधारक नीचे दिए गए फॉर्मेट में संदेश लिखकर 9223181818 पर भेज सकते हैं:

BALAVL<space>Account_no<space>mpin

उदाहरण: BALAVL 60011004321 1234 पर 9223181818

एसएमएस भेजने के बाद कुछ ही समय में खाताधारक को उसके बैंक खाता की शेष राशि एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी। ध्यान दें इस सेवा को उपयोग करने के लिए बैंक की ओर से कुछ चार्ज हो सकते हैं। इसी तरह SMS भेजने के लिए आपके टेलीकॉम ऑपरेटर की ओर से भी आपको कुछ शुल्क लग सकता है।

मोबाइल बैंकिंग

आप बैलेंस इंक्वायरी, फंड ट्रांसफर और अकाउंट स्टेटमेंट के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र मोबाइल बैंकिंग ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं जिसे महामोबाइल (MahaMobile) कहा जाता है। यह एक निःशुल्क सेवा है और आपको इसका उपयोग करना चाहिए।

मोबाइल बैंकिंग आपको कई ऑनलाइन बैंकिंग गतिविधियों जैसे कि फंड ट्रांसफर, अकाउंट स्टेटमेंट डाउनलोड और बहुत कुछ करने की सुविधा देता है। और आप इस सुविधा का उपयोग महाराष्ट्र बैंक अकाउंट बैलेंस चेक के लिए भी सकते हैं।

USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक के लिए, आप USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं।

बैलेंस की जाँच करने के लिए, अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से *99# डायल करें और फिर ‘Account Balance’ विकल्प चुनें।

नोट: इस नंबर को डायल करने के बाद, आपको एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

इंटरनेट बैंकिंग

मोबाइल बैंकिंग की तरह, आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का भी उपयोग कर सकते हैं। इस सेवा का उपयोग करके, आप अपना खाता बैलेंस देख सकते हैं, खाता स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही आप किसी को भी राशि ट्रांसफर कर सकते हैं।

आजकल, सभी बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित रहे है बैंक ऑफ महाराष्ट्र भी इसी दौड़ में शामिल है। खाताधारक अपना कीमती समय बचाने के लिए BOM बैंक ऑनलाइन बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

इस सेवा को एक्टिवेट करने के लिए, आपको बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है, आप इसे अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक्टिवेट कर सकते हैं।

अगर आपके पास पहले से ही बैंक ऑफ महाराष्ट्र की इंटरनेट बैंकिंग सेवा एक्टिवेट है, तो बस अपने खाते में लॉगिन करें और अपना खाता बैलेंस देखें।

फोन बैंकिंग

बैंक ऑफ महाराष्ट्र फोन बैंकिंग सेवा आपके खाते की बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट की जांच करने का भी एक सुविधाजनक तरीका है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए, अपनी बैंक शाखा पर जाएं और फोन बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करें।

एक्टिवेशन के बाद, बैंक आपको एक लॉगिन TPIN देगा। अपने बैंक से TPIN प्राप्त करने के बाद, टोल फ्री नंबर 18002334526 डायल करें और IVR निर्देशों का पालन करें और ‘बैलेंस इन्क्वारी’ विकल्प चुनें।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक के लिए, फोन बैंकिंग सेवा वाले खाताधारक टोल-फ्री नंबर 18002334526 डायल कर सकते हैं।

एटीएम (ATM)

बताने की आवश्यकता तो नहीं है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए खाताधारक अपने खाते के बैलेंस की जांच करने के लिए निकटतम ATM जा सकते हैं।

  • एटीएम में अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करने के बाद, ‘Account Balance’ विकल्प चुनें
  • और अपने बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र बैलेंस को देखने के लिए अपना 4 अंकों वाला ATM पिन डालें।

बैंक पासबुक

आपकी बैंक पासबुक में आपका पूरा खाता विवरण होता है, जिसमें आपका चालू खाता (current account ) बैलेंस भी शामिल है। अपने बैंक बैलेंस को देखने के लिए आप अपने बैंक पासबुक पर नई एंट्रीज प्रिंट करने के लिए अपनी बैंक शाखा में जा सकते हैं।

ऊपर बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस इन्क्वारी के कुछ तरीके थे। आप अपना खाता बैलेंस की जांच करने के लिए इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मैं अपने बैंक ऑफ महाराष्ट्र खाता बैलेंस की जांच कैसे कर सकता हूं?

बैंक ऑफ महाराष्ट्र खाता बैलेंस चेक करने के लिए 9222281818 पर मिस्ड कॉल दें। जल्दी ही आपको अपने खाते के बैलेंस का एक SMS प्राप्त होगा।

मैं इंटरनेट बैंकिंग में कैसे लॉगिन कर सकता हूं?

सबसे पहले आपको बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र नेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करना होगा फिर आप अपने ऑनलाइन बैंकिंग खाते में लॉगिन करें। आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने घर से बैंक ऑफ महाराष्ट्र नेट बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।

मैं MahaSecure ऐप कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

आप अपने फोन के ऐप स्टोर (Google Play Store) के माध्यम से MahaSecure ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

बस Google Play Store खोलें और MahaSecure ऐप खोजें। आपको स्टोर पर ऐप मिल जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप ऑफिशल ऐप इंस्टॉल करें ।

मैं मोबाइल बैंकिंग कैसे एक्टिवेट कर सकता हूं?

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में मोबाइल बैंकिंग को एक्टिवेट करने के लिए:

  • सबसे पहले अपने फोन में App store या Google Play Store खोलें और ऑफिशियल Maha Mobile बैंक ऑफ महाराष्ट्र ऐप इंस्टॉल करें।
  • उसके बाद अपना खाता और डेबिट कार्ड विवरण प्रदान करके एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा करें और यूजरनेम और पासवर्ड बनाएं।
  • उसके बाद आप मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग कर पाएंगे।

क्या बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस इन्क्वारी सेवा का कोई शुल्क है?

बैंक की मिस्ड कॉल सेवा मुफ्त उपलब्ध है। इस सेवा का उपयोग करने के लिए आपको कोई सेवा शुल्क नहीं देना होगा। हालाँकि, आपको टेलीकॉम ऑपरेटर की ओर से कुछ शुल्क लग सकता है।

मैं अपने मोबाइल नंबर को बैंक ऑफ महाराष्ट्र खाते से कैसे लिंक कर सकता हूं?

अपना नंबर अपने बैंक खाते से लिंक करने के लिए, आपको अपनी होम बैंक शाखा पर जाना होगा। आप खाते की सुरक्षा के कारण अपने मोबाइल नंबर को बैंक ऑफ़ महाराष्ट्र खाते से ऑनलाइन लिंक नहीं कर सकते हैं।

“बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैलेंस चेक नंबर, SMS, ऑनलाइन” को एक उत्तर

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.