कैसे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्टर करें

कैसे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्टर करें

अभी हाल ही के पोस्ट में हमने एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग को सक्रिय करना सीखा था। यदि आपका एचडीएफसी बैंक में अकाउंट नहीं है तो आपको क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग सक्रिय करनी पड़ेगी। यदि आपका एचडीएफसी बैंक में अकाउंट है तो आपको क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग सक्रिय करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस पोस्ट में दिए गए सरल कदमों द्वारा आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड अपने वर्तमान नेट बैंकिंग यूजर आईडी के साथ लिंक कर सकते हैं।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड को नेट बैंकिंग के साथ लिंक करने के लिए आपको केवल नीचे दिए गए सरल कदमों का पालन करना है। इस संपूर्ण प्रक्रिया में केवल 2 से 3 मिनट का ही समय लगता है और आपका क्रेडिट कार्ड आपके नेट बैंकिंग आईडी के साथ लिंक हो जाता है।

क्रेडिट कार्ड को नेट बैंकिंग अकाउंट के साथ लिंक करके आप एचडीएफसी बैंक द्वारा प्रस्तावित सभी ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम हो पाएंगे। एचडीएफसी कार्ड को नेट बैंकिंग अकाउंट के साथ रजिस्टर करने के बाद कार्ड बिल की अदायगी, स्टेटमेंट डाउनलोड करना, स्मार्ट ईएमआई जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा आप ऑटोपेमेंट की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड बिल की अदायगी नियत तारीख से पहले स्वयं ही हो जाती है। यह यकीनन एक लाभदायक सुविधा है क्योंकि आज के समय में हम कई महत्वपूर्ण चीजें भूल जाते हैं।

निम्नलिखित कदमों का पालन करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एचडीएफसी नेट बैंकिंग सेवा को सक्रिय कर चुके हैं। यदि आपका एचडीएफसी बैंक में खाता नहीं है तो आपको एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग को सक्रिय करना होगा नहीं तो आप निम्नलिखित कदमों का पालन नहीं कर पाएंगे।

कैसे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्टर करें

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्टर करने के लिए वीडियो में दिए गए क्रमवार निर्देशों का पालन कीजिए। या एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड को अपने वर्तमान ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट के साथ रजिस्टर करने के लिए पढ़ना जारी रखें।

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्टर
  • अपने एचडीएफसी नेट बैंकिंग अकाउंट मैं अपने यूजर नेम और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन कीजिए।
  • नेवीगेशन मेनू में से Cards पर क्लिक कीजिए।
  • साइड पैनल में से Credit Cards के अंतर्गत Account Summary पर क्लिक कीजिए।
  • Click here to register card लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • अब अगले पेज पर आपसे एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड का विवरण मांगा जाएगा। जिसमें आपको कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और अन्य समान जानकारी भरनी होगी। एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशन को पूर्ण करने के लिए ‘Register with Date of Birth’ या ‘Credit Card PIN’ मे से एक का चुनाव कीजिए। यदि अभी तक आपने कार्ड पिन स्थापित नहीं किया है तो केवल अपनी जन्मतिथि भरकर या क्रेडिट कार्ड से अगले रेडियो बटन को सिलेक्ट कीजिए और उसमें पिन भरकर भुगतान कीजिए।
  • इसके बादSubmit बटन दबाइए।

आपने सफलतापूर्वक एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड को नेट बैंकिंग के साथ रजिस्टर कर दिया है।

जब आप क्रेडिट कार्ड सेक्शन में वापस जाएंगे आपको वहां क्रेडिट कार्ड दिखाई देगा। अब आप रिडीम रीवार्ड प्वाइंट समेत सभी क्रेडिट कार्ड सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

पढ़िए: शेयर मार्केट में कैसे निवेश करे

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड रजिस्टर करें

मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्टर करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन कीजिए:

  • एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग ऐप के डैश बोर्ड पर जाइए।
  • ऊपरी बाएं कोने पर दिखाई दे रहे हैमबर्गर आइकन को टच कीजिए और फिर ड्रॉपडाउन ऑप्शन को एक्सपेंड करने के लिए ‘Pay’ को दबाइए।
  • Cards को दबाइए और क्रेडिट कार्ड को रजिस्ट्रर कीजिए।
  • कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, कार्ड पिन समेत क्रेडिट कार्ड विवरण भरिए।
  • एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रिक्वेस्ट को रजिस्टर करने से पहले उसकी जांच कीजिए।

इस प्रकार अब आपका एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रजिस्टर हो गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.