कैसे एचडीएफसी म्यूच्यूअल फंड बेचे: HDFC Mutual Fund Redemption

कैसे एचडीएफसी म्यूच्यूअल फंड बेचे: HDFC Mutual Fund Redemption

आज मैं आपको एचडीएफसी म्यूच्यूअल फंड रिडेंप्शन की चरणबद्ध प्रक्रिया दिखाऊंगा। यदि आप किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर रहे हैं और अब आप यह जानना चाहते हैं कि कैसे एचडीएफसी म्यूच्यूअल फंड बेचे (HDFC Mutual Fund Redemption) तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज अपने ग्राहकों को अनेकों म्यूच्यूअल फंड स्कीम्स प्रदान करता है। म्यूच्यूअल फंड खरीदने और बेचने के लिए उन्हें एक उन्नत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी प्रदान करता है। वे ग्राहक जो एचडीएफसी म्युचुअल फंड स्कीम में निवेश कर रहे हैं, वे वेबसाइट में लॉगइन करके अपना पोर्टफोलियो देख सकते हैं, एसआईपी कर सकते हैं, अन्य स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं, फ्लेक्सी रिचार्ज कर सकते हैं और यहां तक की अपने मौजूदा एचडीएफसी म्यूच्यूअल फंड बेच भी सकते हैं।

एकमुश्त निवेश द्वारा या एसआईपी द्वारा यदि आपने पर्याप्त फंड एकत्रित कर लिए हैं लेकिन अत्यधिक धन की आवश्यकता के कारण अब आप अपनी म्यूचल फंड यूनिट्स को बेचने से पर विचार कर रहे हैं तो एचडीएफसी में म्यूच्यूअल फंड्स बेचने के लिए आपको ना तो व्यक्तिगत तौर पर अपनी शाखा में जाने की और ना ही एचडीएफसी म्युचुअल फंड रिडेंप्शन फॉर्म भरने की आवश्यकता है।

आप HDFC Securities वेबसाइट में लॉगइन कर सकते हैं और अपने म्यूचुअल फंड यूनिट्स बेच सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आप या तो सभी यूनिट बेच सकते हैं या फिर उन्हें आंशिक रूप से रिडीम कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक में म्यूचुअल फंड को रिडीम करने के लिए ऊपर दिए गए वीडियो को ध्यानपूर्वक देखिए और चरणबद्ध निर्देशों का पालन कीजिए।

पढ़ें: एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम स्विच कैसे करें

एचडीएफसी म्युचुअल फंड रिडेंप्शन – HDFC Mutual Fund Redemption

सर्वप्रथम आपको एचडीएफसी म्युचुअल फंड में रजिस्टर करना होगा। हमारे पिछले पोस्ट में हमने इनकी वेबसाइट में रजिस्टर करना सीखा था।

HDFC Mutual Fund Redemption
  • यदि आप पहले से ही रजिस्टर हैं तो क्लाइंट आईडी तथा पासवर्ड का उपयोग करके एचडीएफसी एमएफ वेबसाइट में लॉगिन कीजिए।
  • एक बार लॉगिन हो जाने के पश्चात Transact Now पर क्लिक कीजिए और उसके बाद Redemption को।
  • पहले अपना फोलियो नंबर सिलेक्ट कीजिए और उसके बाद उस स्कीम को, जिसमें आप निवेश कर रहे हैं।
  • Select Value के नीचे एक रेडियो बटन को सिलेक्ट कीजिए और वह धनराशि भरिए है जो आप रिडीम करना चाहते हैं। यदि आप अपनी सभी एचडीएफसी म्यूचुअल फंड यूनिट्स बेचना चाहते हैं तो केवल वह धनराशि भरिए जो आपके पोर्टफोलियो में एकत्रित है। ध्यान रखिए कि कुछ यूनिट्स एग्जिट लोड से भी संबंधित होंगी।
  • Select Bank for Payout के नीचे अपने बैंक अकाउंट के विवरण की जांच कीजिए। आपको अपनी एचडीएफसी म्यूचुअल फंड रिडेंप्शन की धनराशि इसी बैंक अकाउंट में प्राप्त होगी। यदि आपके पोर्टफोलियो के साथ 1 या उससे अधिक बैंक अकाउंट लिंक है तो उस अकाउंट को चुनिए जिसमें आप धनराशि प्राप्त करना चाहते हैं।
  • सब कुछ भरने तथा सिलेक्ट करने के बाद Transact करने के लिए प्रोसीड को क्लिक कीजिए।
  • चेक बॉक्स को क्लिक करके नियम व शर्तों को स्वीकार कीजिए और ‘Complete Transaction’ बटन को दबाइए।
  • चेतावनी:अपने एचडीएफसी म्युचुअल फंड रिडेंप्शन के लिए निवेदन करने से पहले संपूर्ण विवरण की जांच कर लें।
  • Yes I have read से अगले चेक बॉक्स को क्लिक करें और प्रोसीड करने के लिए Agree करें। इस प्रकार आप सफलतापूर्वक एचडीएफसी में म्यूचुअल फंड बेच चुके हैं।

पढ़ें: एचडीएफसी एसआईपी कैसे रोके

एक बार एचडीएफसी म्युचुअल फंड रिडेंप्शन का फॉर्म भर देने के बाद आपकी रिडीम धनराशि आपके बैंक अकाउंट में अगले 5 से 7 दिनों के बीच स्थानांतरित हो जाएगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.