एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम स्विच कैसे करें

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम स्विच कैसे करें

यदि आपको मौजूदा एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम में अपेक्षित रिटर्न नहीं मिल रहे हैं तो आप एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्विच (HDFC Mutual Fund Switch) ऑप्शन का लाभ उठाकर अपनी म्यूच्यूअल फंड स्कीम में स्विच कर सकते हैं। आज मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे बिना अपने यूनिट को रिडीम किए म्यूच्यूअल फंड स्कीम में स्विच करें।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज लिमिटेड अपने ग्राहकों को बिना संबंधित शाखाओं से संपर्क स्थापित किए, ऑनलाइन एक म्यूच्यूअल फंड से दूसरी म्यूचल फंड स्कीम में स्विच करने के लिए अनुमति प्रदान करता है। एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम में परिवर्तन करने के लिए आपको केवल एचडीएफसी सिक्योरिटीज की अधिकारिक वेबसाइट में लॉगइन करना है और स्विच ऑप्शन को सिलेक्ट करना है।

एक बार एचडीएफसी म्यूच्यूअल फंड स्विच ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेने पर आपके म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो में आपकी मौजूदा जमा पूंजी आपकी नई स्कीम में स्थानांतरित हो जाएगी। और आपको पोर्टफोलियो यूनिट की मार्केट वैल्यू के अनुसार नई स्कीम की यूनिट्स प्राप्त हो जाएंगी।

इसके अलावा आप कुछ यूनिट्स को स्विच कर सकते हैं और कुछ यूनिट्स को वर्तमान स्कीम में जारी रख सकते हैं। यदि आपने पहले से ही रजिस्टर किया हुआ है तो इसमें केवल 5 मिनट का ही समय लगता है। यदि रजिस्टर नहीं भी किया है तब भी 15 मिनट से अधिक का समय नहीं लगता है।

यह सब कुछ आपकी उंगलियों पर उपलब्ध है इसके लिए आपको शाखा से संपर्क स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है।

एक और जरूरी बात, ऐसा करने के बाद आप म्यूच्यूअल फंड स्कीम को रेगुलर से डायरेक्ट में परिवर्तित करने में सक्षम हो जाएंगे जिसके द्वारा यूनिट को रिडीम करते समय आप 1% चार्जेस की बचत कर सकते हैं।

एचडीएफसी म्युचुअल फंड स्विच के चरण – Steps for HDFC Mutual Fund Switch

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्विच ऑप्शन अपने ग्राहकों को एक स्कीम से दूसरी स्कीम में स्विच करने के लिए सक्षम बनाता है। आप इसका लाभ उठा सकते हैं और किसी भी समय एक स्कीम से दूसरी स्कीम में स्विच कर सकते हैं। आइए, अब देखते हैं एचडीएफसी म्युचुअल फंड स्विच के चरण।

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम में स्विच ऑप्शन का उपयोग करके परिवर्तन करने के लिए इस क्रमबद्ध वीडियो निर्देशों को ध्यान से देखिए। या फिर इस प्रक्रिया को जानने के लिए लिखित निर्देशों को पढ़ना जारी रखिए।

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्विच:
  • एचडीएफसी म्यूचुअल फंड की आधिकारिक वेबसाइट में लॉगिन कीजिए। यदि आपने रजिस्टर नहीं किया है तो इस वीडियो को ध्यान से देखिए।
  • ऊपरी दाएं किनारे पर दिखाए गए Transact Now को क्लिक कीजिए।
  • आपको कई ऑप्शंस दिखाई देंगे, एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्विच के लिए Switch पर क्लिक करें।
  • सिलेक्ट Switch Out Scheme में अपना पोर्टफोलियो नंबर चुनिए, उसके बाद अपनी मौजूदा म्यूच्यूअल फंड स्कीम चुनिए जिसमें आपने एकमुश्त निवेश किया है या एसआईपी कर रहे हैं।
  • आइए, अगले सेक्शन स्विच स्कीम की तरफ चलते हैं और सूची में से Select पर क्लिक करते हैं। जिन एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम्स में आपने स्विच किया है आप उन सभी स्कीम्स को देखने में सक्षम हो पाएंगे। आप उस एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम को सावधानीपूर्वक सिलेक्ट कीजिए जिसमें आप अपनी जमा पोर्टफोलियो राशि स्थानांतरित करना चाहते हैं। मैं अपने हाइब्रिड इक्विटी फंड को एचडीएफसी इंडेक्स फंड निफ़्टी-50 प्लान में स्विच करने जा रहा हूं।
  • अब तीसरे भाग में Value को सिलेक्ट कीजिए, Number of Units से अगले रेडियो बटन को सिलेक्ट कीजिए और यूनिट्स एंटर कीजिए जो आप नई म्यूच्यूअल फंड स्कीम में स्थानांतरित करना चाहते हैं। संकेत: एक स्कीम से दूसरी स्कीम में स्विच करने के लिए आपको सभी यूनिट्स एंटर करने है।
  • सिलेक्ट करने के बाद और विवरण की ध्यानपूर्वक जांच करने के बाद आप को यह सुनिश्चित करना है कि आपने सही एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम को सिलेक्ट किया है, ट्रांसेकट करने के लिए Proceed पर क्लिक कीजिए।
  • अपने एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्विच निवेदन को आखिरी बार कंफर्म कीजिए और नीचे दिए गए टर्म्स एंड कंडीशन के बॉक्स पर क्लिक करके सभी नियमों व शर्तों को स्वीकार कीजिए।
  • एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम में परिवर्तन करने के लिए Confirm Transaction बटन को दबाइए।

आपने म्यूच्यूअल फंड स्कीम में परिवर्तन के लिए सफलतापूर्वक निवेदन कर दिया है। अब अगले 7 कार्यकारी दिनों में आपके पोर्टफोलियो की जमा राशि नई स्कीम में स्थानांतरित हो जाएगी। और आपको नई स्कीम के अनुसार यूनिट्स अलॉट हो जाएंगे।

पढ़िए: शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें – नए निवेशकों के लिए गाइड

मैं अपने एचडीएफसी म्यूचुअल फंड में कैसे परिवर्तन कर सकता हूं?

एचडीएफसी म्युचुअल फंड स्विच ऑप्शन का उपयोग करके ग्राहक कभी भी अपनी मौजूदा म्यूचल फंड स्कीम में परिवर्तन कर सकते हैं। एचडीएफसी सिक्योरिटीज की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर स्विच सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

इसके अलावा अपनी निकटतम शाखा में जाकर और एचडीएफसी म्यूचुअल फंड फॉर्म भरकर भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड रिडेंप्शन में कितना समय लगता है?

इस पूरी प्रक्रिया में 7 दिन तक का समय लग सकता है।

मैं अपना एचडीएफसी म्यूचुअल फंड कैसे बंद कर सकता हूं?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके ग्राहक अपने म्यूचुअल फंड निवेश को रोक सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.