RBL बैलेंस चेक नंबर, मिस्ड कॉल, SMS द्वारा

RBL बैलेंस चेक नंबर, मिस्ड कॉल, SMS द्वारा

RBL बैंक भारत में सबसे तेजी से बढ़ते निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है। हमने देश भर में इसकी बैंक शाखाओं और ATM में वृद्धि देखी है। इसीलिए, बिजनेस टुडे- KPMG के एक अध्ययन ने इस बैंक को मध्य-आकार के बैंक सेगमेंट (वृद्धि में) में भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक माना है। RBL बैंक हाउस लोन, पर्सनल लोन, छोटे या मध्यम आकार के कारोबार के लिए लोन, मॉर्गेज(गिरवी) लोन, ऑटो लोन, गोल्ड के द्वारा लोन, एग्रीकल्चर लोन और सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, NRI अकाउंट आदि जैसी सेवाएं प्रदान करता है। आज हम मिस्ड कॉल नंबर सहित विभिन्न RBL बैलेंस चेक के तरीके देखेंगे।

परेशानी मुक्त बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए, RBL ने कई ऑनलाइन सेवाओं जैसे मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, बिल का भुगतान, ऑनलाइन टैक्स का भुगतान आदि कई प्रकार की सेवाएं शुरू की है। हाल ही में, बैंक ने अपनी सूची में एक नई सेवा जोड़ी है, जिसे RBL बैलेंस चेक सेवा कहा जाता है।

इस सेवा का उपयोग करके, ग्राहक केवल RBL बैलेंस चेक नंबर पर मिस्ड कॉल देकर अपने बैंक खाते के बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RBL बैंक बैलेंस इन्क्वारी सेवा बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध है और ग्राहक इसे 24×7 किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं। यदि ग्राहक का मोबाइल नंबर बैंक रिकॉर्ड में लिंक है तो वह इस मुफ्त सेवा का लाभ उठा सकता है।

RBL बैलेंस चेक नंबर 18004190610

RBL बैलेंस चेक नंबर 18004190610

मिस्ड कॉल द्वारा बैलेंस चेक

RBL बैलेंस चेक के लिए, RBL बैंक बैलेंस इन्क्वारी पर मिस्ड कॉल करें:

18004190610

जैसे कि ऊपर दिया हुआ है, RBL मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा निशुल्क है और यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध है, इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको बस अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते के साथ रजिस्टर करना होगा।

RBL बैलेंस चेक नंबर सेवा कभी भी, कहीं भी आपको अपने खाते की तुरंत पहुँच प्रदान करता है यदि आप अपने बैंक खाते को सक्रिय रूप से ट्रैक करना चाहते हैं तो यह सेवा आपके लिए है।

यदि आपने पहले ही अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते के साथ रजिस्टर कर लिया है, तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अपने RBL खाते के बैलेंस की जानकारी का एक SMS प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए नंबर पर एक मिस्ड कॉल दें।

RBL अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए, ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से RBl बैलेंस इन्क्वारी नंबर 18004190610 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

कुछ समय में, ग्राहक को खाते के बैलेंस का एक SMS प्राप्त होगा।

ध्यान दें: RBL मिस्ड कॉल बैलेंस चेक सेवा केवल चालू खाता (current accounts) और बचत खाता (saving accounts) के लिए उपलब्ध है।

RBl बैलेंस चेक के अन्य तरीके क्या हैं?

RBL बैलेंस चेक नंबर ही एकमात्र विकल्प नहीं है, आप अपने बैंक खाता का बैलेंस जानने के लिए निम्नलिखित में से कोई भी तरीका चुन सकते हैं।

RBL कस्टमर केयर नंबर

खाता संबंधी प्रश्नों के लिए, ग्राहक RBL कस्टमर केयर नंबर डायल कर सकते हैं:

+912261156300

किसी भी प्रकार की पूछताछ या स्पष्टीकरण के लिए, खाताधारक RBL कस्टमर केयर नंबर +912261156300 पर डायल कर सकते हैं।

यदि RBL बैंक की बैलेंस इन्क्वारी नंबर पर कॉल करने के बाद, आपको अपने खाते के बैलेंस की जानकारी नहीं मिलती है तो आप अपने खाते के बैलेंस को जानने के लिए बैंक के कस्टमर केयर नंबर डायल कर सकते हैं और कस्टमर केयर एजेंट से बात कर सकते हैं।

एसएमएस द्वारा RBl बैलेंस चेक

RBL बैलेंस इन्क्वारी एसएमएस बैंकिंग उपयोगकर्ता अपना खाता बैलेंस जानने के लिए निम्नलिखित मैसेज भेज सकते हैं:

BAL(स्पेस)कस्टमर आईडी

उदाहरण के लिए BAL 32145698745612 और + 91-9223366333 पर भेजें।

नोट: सामान्य एसएमएस और सेवा शुल्क लागू हो सकते हैं।

जिन ग्राहकों ने RBL एसएमएस बैंकिंग को एक्टिवेट किया है वे एसएमएस के द्वारा RBL बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए मैसेज भेज सकते हैं निम्नलिखित फॉर्मेट ‘BAL कस्टमर ID’ को + 91-9223366333 नंबर पर भेजें।

RBL BHIM UPI

ग्राहक बैंक के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (BHIM UPI) ऐप को भी इंस्टॉल कर सकते हैं, जो हमें अपनी ऑनलाइन बैंकिंग क्रैडेंशियल दर्ज किए बिना पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। एप्लिकेशन का उपयोग RBl बैलेंस चेक सहित पिछले खाते की गतिविधियों को देखने के लिए भी किया जा सकता है। यदि आप अपने RBL मिनी स्टेटमेंट को जानना चाहते हैं तो आप इस फ्री ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

RBL बैंक ChatPay

बैंक की एक अन्य डिजिटल बैंकिंग सेवा जो ग्राहकों को चैट करते समय भुगतान करने की सुविधा देती है। ChatPay मोबाइल बैंकिंग ऐप आपको RBL बैंक खाते की जानकारी, बैंक शाखा में जाए बिना भी जानने में आपकी मदद करेगा।

इंटरनेट बैंकिंग

बैंक का इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल आपको अपने घर या कार्यालय के आराम से बैंकिंग करने की सुविधा देता है ऑनलाइन बैंकिंग सेवा आपको कभी भी और कहीं भी सभी, महत्वपूर्ण बैंकिंग गतिविधियाँ करने में सक्षम बनाता है। इस सेवा का उपयोग करके, ग्राहक अपने प्रियजनों को पैसा भेज सकते हैं, बिल का भुगतान कर सकते हैं, खाता का विवरण देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं, चेक रद्द कर सकते हैं और निश्चित रूप से आप RBL बैंक बैलेंस चेक भी कर सकते हैं।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को इस सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है आप बैंक की ऑफिशल RBL इंटरनेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग

RBl मोबाइल बैंकिंग ऐप स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है जो हमें अपने मोबाइल फोन के माध्यम से बैंकिंग करने की सुविधा प्रदान करता है। मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से, खाताधारक न केवल फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, बिल भुगतान कर सकते हैं, खाता इतिहास देख सकते हैं, बल्कि RBL बैंक खाता बैलेंस भी देख सकते हैं।

*99# USSD नंबर

RBL बैलेंस चेक के लिए, खाताधारक बैंक रिकॉर्ड में उपलब्ध मोबाइल नंबर से *99# USSD मोबाइल बैंकिंग नंबर पर डायल कर सकते हैं।

इस सेवा का उपयोग करके अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • अपने बैंक खाते से लिंग हुए मोबाइल नंबर से *99# डायल करें।
  • इसके बाद, आपको एक स्वागत मैसेज दिखाई देगा और आपको सेवा के लिए रजिस्टर करने के लिए कहा जाएगा।
  • बस ‘OK’ पर क्लिक करें।
  • फिर अपने बैंक खाते का विवरण और डेबिट कार्ड का विवरण डालें।
  • अपना UPI पिन सेट करें।
  • बस इसके बाद USSD मोबाइल बैंकिंग सेवा आपके मोबाइल नंबर पर एक्टिवेट हो जाएगी।
  • RBl बैलेंस इन्क्वारी के लिए *99# डायल करें।
  • विकल्पों की सूची से, ‘Account Balance’ विकल्प चुनें।
  • अपना UPI पिन दर्ज करें।

बैंक पासबुक

खाताधारक अपनी बैंक पासबुक भी देख सकते हैं, जो उन्हें खाता खोलने के समय, RBL बैलेंस चेक के लिए मिलती है। अपने खाते के बैलेंस पर नज़र रखने के लिए अपनी बैंक पासबुक को हमेशा अपडेट रखें।

एटीएम

ग्राहक RBL बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए अपने निकटतम एटीएम पर जा सकते हैं।

  • अपना RBL ATM कार्ड स्वाइप करें।
  • अपना 4 अंकों का कार्ड पिन दर्ज करें विकल्पों की सूची से, Account Balance/Balance Enquiry ’विकल्प चुनें।
  • आपको RBL खाते का बैलेंस एटीएम स्क्रीन पर दिखाई देगा।

निकटतम RBL बैंक शाखा पर जाएं

ग्राहक अपने खाते का विवरण जानने के लिए किसी भी निकटतम RBL बैंक शाखा में भी जा सकते हैं। अपने खाते के बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी बैंक पासबुक के साथ किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मैं अपने RBL खाते के बैलेंस की जांच कैसे कर सकता हूं?

RBL बैलेंस इन्क्वारी के लिए, खाताधारकों को 18004190610 पर मिस्ड कॉल देना होगा। कॉल करने के बाद, खाताधारक को एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें उनके खाते के बैलेंस की जानकारी होगी।

मुझे अपनी RBl बैंक स्टेटमेंट कैसे मिलेगी?

  • इंटरनेट बैंकिंग
  • मोबाइल बैंकिंग
  • *99# RBL मिनी स्टेटमेंट जानने के लिए
  • RBL BHIM UPI

क्या मिस्ड कॉल बैंकिंग का कोई शुल्क है?

नहीं, ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंक यह सेवा मुफ्त में प्रदान करता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.