कैसे SBI Maestro Card CVV and Expiry Date ढूंढे

इस पोस्ट में हम देखेंगे कि कैसे SBI Maestro Card CVV and Expiry Date ढूंढे। आपके पास कोई भी एटीएम कार्ड हो आप इस पोस्ट की मदद से उसकी एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर ढूंढ सकते हो।

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को बहुत प्रकार के डेबिट कार्ड, जिसको हम ATM कार्ड भी कहते हैं, उपलब्ध कराता है। अगर आपके पास भारतीय स्टेट बैंक का ATM कार्ड है तो यह Visa, Master, या Maestro कंपनी का हो सकता है।

अगर आपके पास Visa या Master का डेबिट कार्ड है तो आप अपने कार्ड की वैधता की अंतिम तिथि और CVV नंबर अपने कार्ड पर लिखी हुई देख सकते हो।

Visa या Master कार्ड के सामने की ओर आपके कार्ड की वैधता की तिथि लिखी हुई होती है और जब आप अपने कार्ड को उल्टा करते हो आपको काली पट्टी के नीचे सफेद रंग की पट्टी पर कुछ अक्षर दिखते हैं।

उन अक्षरों के आखिरी तीन अक्षर आपका सीवीवी नंबर होता है। लेकिन अगर आपके पास पुराना SBI Maestro ATM कार्ड है तो आपको अपने कार्ड पर Maestro card CVV and expiry date नहीं मिलेगा, क्योंकि यह कार्ड इन चीजों के बिना ही आते हैं।

हालांकि SBI Maestro Card CVV and Expiry Date नहीं होती (अगर यह दोनों चीजें उस पर अंकित नहीं है) पर फिर भी आप इससे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो।

जब भी आप अपने SBI Maestro Debit कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हो तो आप Expiry Date और CVV नंबर वाले कॉलम खाली छोड़ दे।

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए, आपको Maestro card CVV and expiry date भरना जरूरी होता है लेकिन जिन कार्ड की एक्सपायरी डेट और CVV नंबर नहीं होते वह कार्ड होल्डर इन कॉलम को खाली छोड़ सकते हैं।

मैंने खुद अपने SBI Maestro ATM कार्ड से बहुत बार ऑनलाइन पेमेंट की है और मैं हमेशा इन दो कॉलम को खाली छोड़ देता हूं। लेकिन अभी मेरे पास नए सिक्योर चिप वाले सुरक्षित एटीएम कार्ड है।

पढ़ें:एसबीआई बैलेंस चेक नंबर

कैसे डेबिट कार्ड Expiry Date और CVV Number ढूंढे – How to find expiry date and CVV number of debit card

जैसे कि मैंने पहले बताया पुराने SBI Maestro card CVV and expiry date नहीं होते और आप इनके बिना भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो, अगर आपके कार्ड पर एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर नहीं है तो आपको एक नया एटीएम कार्ड मंगवाना होगा। वीजा का या मास्टरकार्ड का आप मंगवा सकते हो या भारत का अपना रुपे कार्ड (Rupay Card) भी मंगा सकते हो।

अगर आप देश में ही रहते हो और दूसरे देशों की यात्रा बहुत कम करते हो तो आपको पैसे बचाने के लिए भारत का अपना रुपे कार्ड ही लेना चाहिए। क्योंकि उसके ट्रांजैक्शन फीस और चार्ज बहुत कम है।

ध्यान दें: अगर आप एक ही ATM कार्ड रखना चाहते हो तो जब आपका नया ATM कार्ड आपके पास आ जाए तो आप अपने पुराने SBI Maestro डेबिट कार्ड को बंद करवा सकते हैं।

इसके लिए सिर्फ आपको 1800112211 पर एक कॉल करनी होगी। नया SBI ATM कार्ड, जिस पर एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर हो, लेने के लिए आपको अपनी होम बैंक ब्रांच में जाना होगा (जहां पर आपका SBI अकाउंट है) और नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा।

आप 1800221122 पर कॉल करके भी नया डेबिट कार्ड ऑर्डर कर सकते हो। इसी तरह अगर आप SBI नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हो तो आप वहां से भी नए SBI ATM कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हो।

SBI ATM कार्ड लेना बहुत आसान होता है। आप इसको घर से ही ऑर्डर कर सकते हो। और आपको बता दें आप अपने SBI अकाउंट पर एक से ज्यादा ATM कार्ड भी ले सकते हो लेकिन हर ATM कार्ड का हर साल का ₹150 (शुरुआती) चार्ज होते हैं।

लेकिन अगर आपके पास भारतीय स्टेट बैंक के दूसरे कार्ड जैसे कि वीजा या मास्टरकार्ड है तो आप उसकी एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर कैसे ढूंढोगे को जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ते रहें।

कैसे Debit कार्ड पर Expiry Date ढूंढें?

जैसे कि मैंने बताया Visa और Master कार्ड पर Expiry Date और CVV नंबर होते हैं तो अगर आपके पास इनमें से कोई ATM कार्ड है तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़कर यह जान सकते हो कि कैसे किसी Debit कार्ड की Expiry Date और CVV Number जानते हैं।

आप अपने ATM कार्ड पर ‘Valid Thru या वैधता या Moth/Year या Expriy Date’ लिखा हुआ देख सकते हो (जैसे ऊपर दी गई तस्वीर में Valid Thru लिखा हुआ है), इसके नीचे लिखी हुई तारीख आपके ATM कार्ड की एक्सपायरी डेट होती है।

कैसे Debit कार्ड पर CVV Number ढूंढें?

इसी तरह जब आप अपने ATM कार्ड को उल्टा करते हो तो आपको काली मैग्नेटिक पट्टी के नीचे सफेद रंग की पट्टी दिखती है। उस पट्टी पर 3 अक्षर लिखे हुए होते हैं वो 3 अक्षर आपके डेबिट कार्ड का CVV Number होता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.