Upstox रिव्यू: अपस्टॉक्स के साथ मेरा पिछले 3 महीनों का व्यक्तिगत अनुभव

Upstox रिव्यू: अपस्टॉक्स के साथ मेरा पिछले 3 महीनों का व्यक्तिगत अनुभव

आज के Upstox रिव्यु में मैं आपको इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के फायदे और कमियों से अवगत कराऊंगा। यह रिव्यू मैं अपस्टॉक्स का उपयोग 3 महीने करने के बाद लिख रहा हूं और जैसा कि आप इस पोस्ट से उम्मीद करते हैं यह पूर्ण रूप से निष्पक्ष अपस्टॉक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म रिव्यू है।

अपस्टॉक्स पहले आरकेएसवी सिक्योरिटीज (RKSV Securities) के नाम से जाना जाता था जोकि श्री रतन टाटा द्वारा समर्थित था, इसे भारत में सर्वश्रेष्ठ डिस्काउंट ब्रोकर में से एक माना जाता है। 10 लाख से अधिक ट्रेडर्स इस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं और प्रतिदिन इस प्लेटफार्म पर एक लाख करोड़ से अधिक की ट्रेडिंग होती है।

अनेकों ट्रेडिंग टूल्स से लैस, इंडिकेटर और दो एडवांस चैटिंग प्लेटफार्म: ChartIQ और Tradingview अनेक नए ग्राहकों को लुभा रहे हैं तथा अपने क्लाइंट्स की लाभदायक ट्रेडिंग करने में मदद कर रहे हैं।

परंतु अन्य डिस्काउंट ब्रोकर्स की तरह अपस्टॉक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में भी सभी चीजें ट्रेडर्स के पक्ष में नहीं है उदाहरण के तौर पर उनके ग्राहक सहायता और मोबाइल ऐप में सुधार की आवश्यकता है।

आइए अपस्टॉक्स रिव्यू की शुरुआत करें और देखें कि यह प्लेटफार्म ट्रेडिंग के लिए कितना लाभदायक है।

इस Upstox रिव्यू वीडियो को ध्यानपूर्वक देखिए। इसमें मैंने अपस्टॉक्स शुल्क, ब्रोकरेज एवं ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म समेत सभी पहलुओं पर चर्चा की है।

इस Upstox रिव्यू को देखने के पश्चात आपके मन में शायद ही कोई शंका रह जाएगी। यदि रह भी जाएगी तो उसे दूर करने के लिए आप कमेंट बॉक्स का बेझिझक उपयोग कर सकते हैं।

पढ़ें: शेयर बाजार में कैसे निवेश करें

Upstox के फायदे

  • उचित ब्रोकरेज
  • उन्नत चैटिंग प्लेटफॉर्म्स: ChartIQ और Tradingview
  • उन्नत इंडिकेटर और टूल्स
  • स्टॉक प्राइस अलर्ट को निर्धारित करना
Upstox क्या है

Upstox क्या है?

इस कंपनी की शुरुआत 2011 में आरकेएसवी सिक्योरिटीज के नाम से, इसके संस्थापकों रवि कुमार, रघु कुमार और श्रीनिवास विश्वनाथ द्वारा की गई थी। आरकेएसवी सिक्योरिटीज की स्थापना भारतीय नागरिकों को एक अग्रणी ट्रेडिंग प्लेटफार्म प्रदान करने के दृष्टिकोण से की गई थी ताकि वे सरलता पूर्वक बिना अधिक धन व्यय किए ट्रेडिंग तथा स्टॉक में निवेश कर सकें।

जैसे कि RKSV दर्शाता है कि इसका नाम संस्थापक के पहले और आखरी नाम का उपयोग करके बनाया गया है। सब कुछ बढ़िया चल रहा था और एक समय ऐसा आया जब संस्थापकों ने यह महसूस किया कि उन्हें अपनी कंपनी का नाम बदलने की आवश्यकता है। आखिरकार 2016 में आरकेएसवी अब अपस्टॉक्स (Upstox) एक पसंदीदा और मिलता जुलता नाम बन गया।

अपस्टॉक्स ऑफर: निशुल्क इक्विटी डिलीवरी ट्रेडिंग+ इंट्राडे के लिए एक समान दर से ₹20 प्रति ऑर्डर और F&O + ₹999 की लागत की शुरुआती स्टॉक मार्केट कोर्स + असीमित ब्रोकरेज क्रेडिट 30 दिनों की वैधता के साथ + स्टॉकएज प्रीमियम त्रैमासिक सदस्यता के साथ और बहुत कुछ। (ऑफर सीमित समय तक)

अपस्टॉक्स ऑफर को अभी क्लेम कीजिए

अपस्टॉक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म रिव्यू – Upstox Trading Platform Review

उपयोग करने में आसान ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, उन्नत ट्रेडिंग टूल्स और इंडिकेटर्स होने के कारण अपस्टॉक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। अपस्टॉक्स अकाउंट इंटरफेस बहुत ही अच्छा है।

अकाउंट खोलें

Upstox Ratings:

Web Trading Platform: 4.2/5.0
Mobile Trading App: 3.8/5.0
Trading Tools: 4.0/5.0
Customer Service: 3.8/5.0
Brokerage: 4.0/5.0
Overall Rating: 4.0/5.0

अपस्टॉक्स रिव्यू – Upstox Review

अपस्टॉक्स हमें वह सभी विशेषताएं प्रदान करता है जिनकी ट्रेड करने के लिए और ट्रेड की ट्रैकिंग करने के लिए आवश्यकता होती है।

परंतु नए ट्रेडर्स शायद इसके डैशबोर्ड को कुछ उन्नत मानेंगे और इसको समझने में कुछ संघर्ष करते हुए नजर आएंगे। एक बात का मैं आपको आश्वासन दे सकता हूं कि एक बार इसके ऑप्शन तथा विशेषताओं की आदत हो जाने के बाद आप यह महसूस करेंगे की इतने उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को समझने में हुई परेशानी आपके लिए आने वाले समय में मूल्यवान साबित होगी।

अपस्टॉक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भारत में सर्वश्रेष्ठ वेब आधारित ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक माना जाता है। मैं व्यक्तिगत तौर पर अपस्टॉक्स के वेब आधारित प्लेटफार्म को पसंद करता हूं।

अपस्टॉक्स ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म रिव्यू

पर जब मैं मोबाइल ऐप को देखता हूं तो मुझे निराशा होती है। यह ऐप उतना उन्नत नहीं है जितना कि अपस्टॉक्स वेब ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म। फिर भी अपस्टॉक्स ऐप में सब कुछ है जिसकी आपको ट्रेड में आवश्यकता पड़ती है।

यहां तक की आप ऐप के द्वारा सीधे तौर पर ऑप्शन चैन को एक्सेस कर सकते हैं। परंतु ऐसा करने के लिए इसके अपग्रेडेशन की आवश्यकता होगी। उन्हें इस पर कार्य करने की और कई बड़े सुधार करने की भी आवश्यकता है।

जो ट्रेडर्स, ट्रेड के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर का उपयोग करते हैं मैं उनके लिए अपस्टॉक्स की सलाह दूंगा।

यदि आप एक उन्नत ट्रेडर हैं और एल्गो ट्रेडिंग से भली भांति परिचित है और इसको ध्यान में रखकर अपनी रणनीति तैयार करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए मैं आपको यह बताना चाहूंगा कि आप इसमें कई एल्गो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को एकीकृत कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अपने ट्रेडज को एग्जीक्यूट करने के लिए एमीबोरकर उपयोग करना।

Upstox ब्रोकरेज शुल्क

Upstox ब्रोकरेज शुल्क अन्य डिस्काउंट ब्रोकर के समान नहीं है। अपस्टॉक्स में दो ब्रोकरेज प्लेन हैं: Priority Basis और Basic।

Upstox Priority प्लान में आप ₹30 प्रति एग्जीक्यूटिड ऑर्डर ब्रोकरेज का भुगतान करते हैं और 27x तक का मार्जिन प्राप्त करते है। डिलीवरी ऑर्डर ब्रोकरेज से मुक्त होते हैं।

Upstox Basic प्लान के लिए आप एक समान दर से ₹20 प्रति ऑर्डर ब्रोकरेज का भुगतान करते हैं और 20 गुना मार्जिन प्राप्त करते हैं। डिलीवरी ऑर्डर ब्रोकरेज से मुक्त होते हैं।

इसके साथ-साथ आपको अपस्टॉक्स अकाउंट के ओपनिंग चार्जेस; ₹249 बेसिक प्लान के लिए और ₹999 प्रायोरिटी पैक, का भुगतान करना होगा।

डिलीवरी ट्रेड के लिए ग्राहकों को ब्रोकरेज का भुगतान नहीं करना होगा। यदि आप स्टॉक खरीदते हैं और लंबे समय तक रखते हैं तो आपको ₹20 ब्रोकरेज का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अन्य शुल्क और सरकार द्वारा लगाए गए कर लागू होंगे।

मैं व्यक्तिगत तौर पर नए ट्रेडर्स के लिए बेसिक ₹249 के अपस्टॉक्स प्लान की सलाह देता हूं। आपकी जानकारी के लिए प्रायरिटी पैक की रूपरेखा इंट्राडे ट्रेडर्स के लिए की गई है जो अपनी पूँजी के एवज में अत्यधिक लिवरेज चाहते हैं।

अपस्टॉक्स की आश्चर्यजनक बात यह है कि इसके मार्जिन 15 गुना तक जा सकते हैं। नए ट्रेडर्स को शुरुआती दिनों में लिवरेज से दूर रहना चाहिए क्योंकि अधिक लिवरेज का अर्थ है अधिक जोखिम और केवल एक ट्रेड आपकी संपूर्ण पूँजी को मिटा सकता है।

केवल ऐसी स्थिति में यदि आपको उचित ट्रेडिंग अनुभव है और आप अत्यधिक लिवरेज प्राप्त करने के लिए एक प्लेटफार्म ढूंढ रहे हैं तो अपस्टॉक्स अकाउंट प्रायरिटी प्लान केवल आपके लिए ही है।

अपस्टॉक्स बेसिक ₹249 प्लान के साथ, आपको प्राप्त होगा:

  • निशुल्क इक्विटी डिलीवरी ट्रेड्स
  • प्रति एग्जीक्यूटिड ऑर्डर पर एक समान दर से ₹20 ब्रोकरेज
  • 15x तक मार्जिन
  • Elearnmarkets में स्टॉक मार्केट पर शुरुआती कोर्स ₹999
  • असीमित ब्रोकरेज क्रेडिट 30 दिन की वैधता के साथ
  • स्टॉकएज प्रीमियम त्रैमासिक सदस्यता

अपस्टॉक्स ब्रोकरेज शुल्क

Upstox शुल्कFor Delivery OrdersFor Equity, F&O, Commodities
ब्रोकरेज0 (Zero)₹20 (₹30 in case of Priority Plan)
ट्रांजैक्शन चार्जेस0.00325% per trade on buy & sell. (May vary)0.00325% to 0.05 excluding clearing charges
STT/CTT0.1% For Buy and Sell Orders0.025%, 0.1%, 0.1% respectively applicable on only Sell Orders
GST18%18%
डीमैट ट्रांजैक्शन चार्जेसRs. 18.5 per scrip per day only on sell.NIL
स्टैंप ड्यूटीVaries state-to-stateVaries state-to-state
SEBI चार्जेस15/Crore15/Crore

आप उलझन में हैं? आप समझ नहीं पा रहे हैं कि आपको ट्रेडिंग के लिए ठीक-ठीक कितना भुगतान करना है?

यदि आप एक नए ट्रेडर हैं तो आप यह जानने के लिए अति उत्सुक होंगे कि एक ट्रेड को पूर्ण करने के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा। आपकी जानकारी के लिए आपको ₹40 ब्रोकरेज और ऊपर दर्शाए गए करों का भुगतान करना होगा जो कि छोटे ट्रेडर्स के लिए 25 से अधिक नहीं है। इस प्रकार आप कुल मिलाकर ₹55 से ₹75 (सभी करो सहित) भुगतान करेंगे।

नोट: वर्णित उदाहरण का मकसद आपको केवल यह समझाना है कि एक ट्रेड में कितनी लागत आती है। वास्तविक लागत आपके ट्रेड के आकार पर निर्भर करती है। मैं इसकी चर्चा इसलिए कर रहा हूं क्योंकि इतने सारे शुल्क देखकर कई नए ट्रेडर्स ट्रेडिंग शुरू करने से घबराते हैं; शुरुआत में मैं भी बहुत उलझन में था।

वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क

अपस्टॉक्स उचित वार्षिक मेंटेनेंस लागू करता है। बेसिक प्लान के लिए आपको ₹300 (जीएसटी को छोड़कर) भुगतान करना होता है और Priority Plan के लिए ₹350 (जीएसटी सहित) का भुगतान करना होता है।

अन्य डिस्काउंट ब्रोकर्स के विपरीत अपस्टॉक्स मासिक आधार पर मेंटेनेंस शुल्क एकत्रित करता है। हर महीने ₹25 (कर सहित) आपके ट्रेडिंग अकाउंट से काट लिए जाते हैं।

नए ट्रेडर्स उलझन में आ सकते हैं परंतु उन्हें वार्षिक आधार पर ₹300 से अधिक का अपस्टॉक्स अकाउंट मेंटेनेंस शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

अपस्टॉक्स अकाउंट को ओपन करने की प्रक्रिया – Upstox Account Opening Process

अपस्टॉक्स अकाउंट को ओपन करने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से कागज रहित है और आप इसे केवल 15 मिनट में पूर्ण कर सकते हैं। सफलतापूर्वक आवेदन करने के 24 से 45 घंटे के कार्य समय में आपका अपस्टॉक्स डिमैट अकाउंट ओपन हो जाता है।

विशेष ऑफर: निशुल्क इक्विटी डिलीवरी ट्रेडिंग + इंट्राडे के लिए एक समान दर से ₹20 प्रति ऑर्डर और F&O + Elearnmarkets की ओर से ₹999 की कीमत का शुरुआती मार्केट कोर्स + असीमित ब्रोकरेज क्रेडिट 30 दिनों की वैधता के साथ + StockEdge Premium की त्रैमासिक सदस्यता और बहुत कुछ।

अभी अपस्टॉक्स ऑफर लाभ उठाएं

लिंक पर क्लिक करके आप अपना अकाउंट ओपन करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं और अगले 48 घंटों में आप इसका उपयोग शुरू कर सकते हैं।

अपस्टॉक्स डिमैट अकाउंट ओपन करने की प्रक्रिया के क्रमवार वीडियो को ध्यान पूर्वक देखिए।

ग्राहक सहायता

यदि आप अपना डिमैट अकाउंट किसी डिस्काउंट ब्रोकर के साथ ओपन करने जा रहे हैं तो आप उनसे उच्च गुणवत्ता की ग्राहक सहायता की उम्मीद ना रखें। अपस्टॉक्स हो या कोई अन्य डिस्काउंट ब्रोकर व्यस्त कार्य समय में या बड़े पैमाने पर हुई तकनीकी खराबी के समय में आपको संतुष्टिजनक ग्राहक सहायता नहीं प्रदान कर सकता है।

इस बात का उल्लेख करना अति अनिवार्य है कि आज के समय में सभी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म डिजिटल हो गए हैं और बहुत मुश्किल से ही किसी समस्या को सुलझाने के लिए ग्राहक सहायता एजेंट्स की आवश्यकता पड़ती है।

अन्य डिस्काउंट ब्रोकर की तरह इनके पास सीमित श्रमशक्ति है और इन्हें ग्राहक सहायता में सुधार की आवश्यकता है। कई ग्राहक इस बात की शिकायत करते हैं कि अत्यधिक आवश्यकता के समय में ग्राहक सहायता एजेंट्स और कई बार रिलेशनशिप मैनेजर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।

लाभ

अपस्टॉक्स अकाउंट को उपयोग करने के दिए गए लाभ को पढ़कर आप सही निर्णय ले सकते हैं।

  • अपस्टॉक्स बेसिक प्लान में ऑर्डर खरीदने व बेचने के लिए एक समान दर से ₹20 लागू करता है। यह अब तक का सभी डिस्काउंट ब्रोकर की ओर से लागू किए गए शुल्कों में न्यूनतम है।
  • चर्चा के अनुसार Upstox एक अति उन्नत ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है और इसमें वह सभी अग्रणी टूल्स तथा इंडिकेटर हैं जो उचित समय पर एंटर और एग्जिट करने में सहायक है।
  • अपस्टॉक्स का वार्षिक अकाउंट मेंटेनेंस शुल्क ₹300 है जोकि बहुत उचित है।
  • आप अपने अपस्टॉक्स अकाउंट के साथ एल्गो ट्रेडिंग प्लेटफार्म को एकीकृत कर सकते हैं।
  • आप सीधे तौर पर बिना ब्रोकरेज का भुगतान किए म्युचुअल फंड स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं।
  • अपस्टॉक ऑप्शन चैन अति सुविधाजनक है और डैशबोर्ड द्वारा इस तक पहुंचना अति सरल है।
  • प्रायरिटी प्लान अधिक मात्रा में ट्रेडिंग के लिए अधिक मार्जिन प्रदान करता है।
  • अपस्टॉक्स आपकी पूंजी तथा होल्डिंग्स के एवज में बहुत बढ़िया 24x तक मार्जिन प्रदान करता है।
  • आप अपस्टॉक्स डैशबोर्ड से सीधे तौर पर आईपीओ तथा एफपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • वेबसाइट के आईपीओ सेक्शन पर जाकर सभी आईपीओ के आवेदन भरे जा सकते हैं।
  • ग्राहक कई प्रकार के आर्डर कर सकते हैं जैसे लाइव मार्केट के दौरान नॉर्मल ऑर्डर, आफ्टरमार्केट आर्डर (AMO), प्री मार्केट ऑर्डर,कवर ऑर्डर्स तथा बहुत कुछ।

हानियां

  • अपस्टॉक्स मोबाइल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पूर्ण रूप से ठीक नहीं है, इसके इंटरफ़ेस तथा कार्य प्रणाली में सुधार की आवश्यकता है।
  • ग्राहक सहायता में भी सुधार की आवश्यकता है।
  • अपस्टॉक्स को मासिक आधार पर ₹25 के शुल्क के स्थान पर वार्षिक आधार पर ₹300 लागू करने चाहिए।
  • अकाउंट ओपन करने का शुल्क गैर अनिवार्य है इसलिए अपस्टॉक्स को यह शुल्क लागू नहीं करना चाहिए।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या अपस्टॉक्स विश्वसनीय है?

हां, अपस्टॉक्स SEBI द्वारा रजिस्टर एक विश्वसनीय कंपनी है जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर INZ000185137 है और यह भारत के पांच सर्वश्रेष्ठ स्टॉक ब्रोकर्स में से एक है।

SEBI के साथ अपस्टॉक् निम्नलिखित प्लेटफॉर्म का भी सक्रिय सदस्य है:

क्या अपस्टॉक्स SEBI द्वारा रजिस्टर है?

हां, अपस्टॉक्स सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (एसईबीआई) द्वारा रजिस्टर कंपनी है जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर INZ000185137 है।

क्या अपस्टॉक्स डीमेट अकाउंट निशुल्क है?

नहीं, अपस्टॉक्स डीमेट अकाउंट निशुल्क नहीं है, इसके लिए आपको वार्षिक ₹300 मेंटेनेंस शुल्क अदा करने होते हैं जोकि ₹25 प्रतिमाह की दर से आपके ट्रेडिंग अकाउंट से काट लिए जाते हैं।

इसके साथ-साथ आपको उनके ब्रोकरेज प्लान: बेसिक और प्रायोरिटी में से एक को चुनना होगा। बेसिक प्लान का मूल्य ₹249 है।

क्या अपस्टॉक्स मासिक आधार पर शुल्क लागू करता है?

हां, अपस्टॉक्स मासिक आधार पर अकाउंट मेंटेनेंस शुल्क लागू करता है। प्रत्येक माह ₹25 (जीएसटी को छोड़कर) आपके ट्रेडिंग अकाउंट से काट लिए जाते हैं।

अपस्टॉक्स प्रत्येक ट्रेड के लिए कितना शुल्क लागू करता है?

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए आपको ₹20 प्रति एग्जीक्यूटिव ऑर्डर की दर से भुगतान करना होता है। डिलीवरी ऑर्डर ब्रोकरेज से मुक्त होते हैं। इसका अर्थ यह है कि आपको खरीद-फरोख्त के लिए ₹20 का भुगतान नहीं करना होता है। किंतु सरकार द्वारा लगाए गए करों के अनुरूप भुगतान करना अनिवार्य होता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.