YES Bank बैलेंस चेक, मिनी स्टेटमेंट मिस्ड कॉल द्वारा

YES Bank बैलेंस चेक

Yes Bank एक प्रसिद्ध भारतीय प्राइवेट बैंक है। पूरे भारत में इसकी लगभग 1000 शाखाएँ हैं। यह अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जैसे कि एसएमएस बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग आदि। हाल ही में, बैंक ने अपने  ग्राहकों  के अनुभव को सुविधाजनक बनाने के लिए एक नई सेवा ‘Yes Bank Balance Check’ का आरंभ किया है।

YES Bank बैलेंस चेक सेवा के उपयोग से आप बैंक के संपर्क में रह सकते हैं बैंक की शाखा में जाए बिना। Yes बैंक मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा का उपयोग करके ग्राहक गैर-धन संबंधी बैंकिंग गतिविधियां कर सकते हैं जैसे Yes बैंक बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी, केवल मिस्ड कॉल के द्वारा।

Yes बैंक बैलेंस चेक

YES Bank बैलेंस चेक

Yes बैंक खाते का बैलेंस जानने के लिए, खाताधारक मिस्ड कॉल सुविधा को रजिस्टर्ड करवाने के बाद Yes बैंक बैलेंस चेक नंबर 09223920000 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

जैसा कि ऊपर दिया गया है। Yes बैंक बैलेंस चेक के लिए,अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 09223920000 पर मिस्ड कॉल दें।

Yes Bank खाता बैलेंस का एसएमएस प्राप्त करने के लिए। दिए गए नंबर पर कॉल अपने आप से कट जाएगी, यदि ऐसा ना हो, तो ग्राहक कॉल शुल्क से बचने के लिए कॉल को खुद से भी कॉल को काट सकते है।  

नोट: मिस्ड कॉल बैलेंस चेक सेवा को रजिस्टर करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

Yes बैंक ने उन ग्राहकों के लिए मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा शुरू की है जिनके मोबाइल नंबर उनके खातों से  लिंक हैं। अब, Yes बैंक ग्राहक अपने बैंक की शाखा या ATM पर जाए बिना 09223920000 पर मिस्ड कॉल देकर अपने खाते के बैलेंस की जाँच कर सकते हैं। 

Yes बैंक मिस्ड कॉल सेवा के लाभ

  • अपने YES बैंक खाता बैलेंस जानें
  • एक एसएमएस के द्वारा अंतिम 5 लेन-देन का विवरण प्राप्त करें।
  • यह सेवा नि:शुल्क उपलब्ध है। 

Yes बैंक बैलेंस चेक के लिए रजिस्टर कैसे करें?

बैंक की मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करने के लिए, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से +91984090900 पर निम्नलिखित संदेश भेजें:

YESREG(स्पेस)आपकी कस्टमर आईडी और इसे +91984090900 नंबर पर भेज दे।

उदाहरण के लिए YESREG 123458 और इसे 0984090900 पर भेजें।

ऊपर दिए हुए फॉर्मेट में एक एसएमएस भेजने के बाद, थोड़े समय में, आपको अपने बैंक की ओर से  एक्टिवेशन कंफर्मेशन का संदेश प्राप्त होगा।

इसके बाद, आप अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए YES Bank बैलेंस इन्क्वारी नंबर 09223920000 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

Yes बैंक बैलेंस चेक नंबर सुविधा नि: शुल्क उपलब्ध है। लेकिन इसके लिए ग्राहक की सहमति आवश्यक है। यही कारण है कि ऊपर उल्लिखित मिस्ड कॉल बैलेंस इन्क्वारी नंबर डायल करने से पहले, आपको सेवा एक्टिवेशन का संदेश भेजना होगा।

यदि आप अधिक सुविधाएं प्राप्त करना चाहते हैं जैसी मोबाइल / DTH टॉपअप, बिल भुगतान और फंड ट्रांसफर तो आपको मोबाइल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करना होगा।

ध्यान दें: Yes बैंक बैलेंस चेक सेवा केवल उस मोबाइल नंबर के लिए एक्टिवेट की जा सकती है जो आपके बैंक के खाते में रजिस्टर्ड है। इसलिए, यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ लिंक नहीं है, तो इन चरणों का पालन करने से पहले आप अपनी बैंक शाखा में जाएं और अपना मोबाइल नंबर अपने खाते से लिंक करें।

Yes बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर 

Yes बैंक मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त करने के लिए, नीचे दिए हुए नंबर पर एक मिस्ड कॉल दें:

09223921111

मिस्ड कॉल की सुविधा, आपको एसएमएस के माध्यम से आपके पिछले पांच लेन-देन के विवरण देती है। पिछले पांच लेन-देन की राशि का एसएमएस प्राप्त करने के लिए, YES बैंक मिनी स्टेटमेंट नंबर 09223921111 पर मिस्ड कॉल करें। तुरंत, आपको अपने पिछले पाँच लेन-देन की जानकारी का एक एसएमएस प्राप्त होगा।

प्राथमिक खाता नंबर बदलें:

यदि आपके बैंक में कई खाते हैं, तो मिस्ड कॉल बैंकिंग के लिए खाता नंबर बदलने के लिए, नीचे दिए हुए फॉर्मेट में + 91-9840909000 पर एक एसएमएस भेजें:

YESDEF(स्पेस)कस्टमर आईडी खाता नंबर

Yes बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए अन्य तरीके क्या हैं?

ऊपर एक आसान तरीका बताया गया था Yes बैंक बैलेंस की जानकारी के लिए, हालाँकि, आपकी सुविधा के लिए, मैं Yes बैंक बैलेंस चेक के और कई तरीके सूचीबद्ध कर रहा हूँ।

एसएमएस बैंकिंग

YES बैंक एसएमएस बैंकिंग उपयोगकर्ता दिए हुए फॉर्मेट ‘YESBAL Cust ID’  में एक एसएमएस नंबर +91-9840909000 पर भेज सकते हैं। एसएमएस द्वारा उनके खाते का बैलेंस जानने के लिए। ग्राहक जो इस सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, ‘YESREG CusotmerID’ को + 91-9840909000 नंबर पर भेज सकते हैं।

Yes मोबाइल

Yes मोबाइल बैंक एक ऑफिशियल मोबाइल बैंकिंग ऐप है जो ग्राहकों को अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके बैंकिंग करने में समर्थ बनाता है। ऐप को Google Play Store या Apple ऐप स्टोर के माध्यम से इंस्टॉल किया जा सकता है।

मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ता अपने खाते का बैलेंस जानने के लिए बस Yes बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉगिन कर सकते हैं।

यदि आपने अभी तक ऐप इंस्टॉल नहीं किया है, तो अपने फोन के ऐप स्टोर पर जाएं और इंस्टॉल करें और YES बैंक बैलेंस चेक के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरा करें।

डायल करें *99#

खाताधारक बैलेंस इन्क्वारी के लिए बैंक के USSD आधारित मोबाइल बैंकिंग नंबर *99# भी डायल कर सकते हैं। इस सेवा के लिए इंटरनेट कनेक्शन या GPRS युक्त उपकरणों की आवश्यकता नहीं है।

आप इस सेवा को एक साधारण मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। बस *99# डायल करें और विकल्प चुनें ‘Account Balance’।

Yes बैंक बैलेंस की जानकारी के लिए या सीधे डायल करें  9966*1#  अपने खाते के बैलेंस को देखने के लिए। 

Yes बैंक मिनी स्टेटमेंट के लिए, *99662# डायल करें।

Yes Pay

बैंक ने अपना डिजिटल वॉलेट का आरंभ किया है, जिसका इस्तेमाल ग्राहक फंड ट्रांसफर करने, अकाउंट की जानकारी देखने, मोबाइल रिचार्ज करने आदि के लिए कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग

खाताधारक बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करके अपने बैलेंस की जानकारी  प्राप्त कर सकते हैं। यह एक आधुनिक डिजिटल बैंकिंग सेवा है जो ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग करने की सुविधा प्रदान करता है।

इस सेवा का उपयोग करके, आप अपने खाते का उपयोग दूरी से भी कर सकते हैं और आप अपने घर से सभी बैंकिंग से संबंधित गतिविधियाँ कर सकते हैं। यदि आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप YES Bank की नेट बैंकिंग सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के बाद, आप अपने खाते के बैलेंस की जांच कर सकते हैं और एक वर्ष तक के खाते का विवरण भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Yes बैंक कस्टमर केयर 

Yes बैंक बैलेंस चेक के लिए, ग्राहक Yes बैंक कस्टमर केयर नंबर डायल कर सकते हैं:

18001200

खाता संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए, ग्राहक YES बैंक कस्टमर केयरका नंबर 18001200 पर भी डायल कर सकते हैं। कॉल करने के बाद, खाताधारक को खाता विवरण जानने के लिए कस्टमर केयर एजेंट से बात करनी होगी। 

Yes रोबोट

ग्राहक अपने खाते के विवरण को जानने के लिए Yes रोबोट AI आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इस सेवा के लिए, ग्राहक को कोई भी ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है।

बस अपने फेसबुक मैसेंजर को खोलें और Yes रोबोट को खोजें और चैट करना शुरू कर दे।

ATM

खाताधारक ATM के माध्यम से अपने बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं। अपने खाते के बैलेंस को जानने के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करें:

  • ATM मशीन में अपना कार्ड डालें और अपने कार्ड का पिन डालें ।
  • ‘Account Balance’ विकल्प चुनें।
  • आपको अपने खाते का बैलेंस ATM  स्क्रीन पर दिखाई देगा।

पासबुक

खाताधारक अपने बैंक पासबुक को अपडेट करने के लिए निकटतम पासबुक प्रिंटिंग मशीन पर जा सकते हैं। अपडेटेड बैंक पासबुक में आपके बैलेंस सहित सभी लेन-देन का विवरण शामिल होता हैं।

ग्राहक Yes बैंक बैलेंस इन्क्वारी के लिए निकटतम बैंक शाखा भी जा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Yes बैंक में औसत मासिक बैलेंस क्या है? 

Yes बैंक के बचत खाते में औसत मासिक बैलेंस ₹2500 होनी चाहिए। जो ग्राहक AMB (Average monthly balance) को बनाए नहीं रख सकते, उन्हें बैंक के नियमों और शर्तों के अनुसार कम राशि को रखने के लिए अलग से भुगतान करना होगा। 

Yes बैंक बैलेंस चेक कैसे करें?

Yes बैंक के ग्राहक मिस्ड कॉल बैलेंस इन्क्वारी नंबर 09223920000 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। या खाते का बैलेंस जानने के लिए ऊपर दिए हुए तरीकों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं।

Yes बैंक मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

Yes बैंक मिनी स्टेटमेंट की जाँच करने के लिए, खाताधारक 09223921111 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। या अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966*2#  पर डायल कर सकते हैं।

Yes बैंक नेट बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

नेट बैंकिंग सेवा को ऑफिशियल Yes बैंक नेट बैंकिंग वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एक्टिवेट किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको अपना खाता विवरण, ATM कार्ड विवरण और व्यक्तिगत विवरण की जानकारी प्रदान करनी होगी।

सफल एक्टिवेशन के बाद, आप इंटरनेट बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हो

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *